places to visit in alleppey

अल्लेप्पी के कुछ खास पर्यटक स्थल , जो बनाते हैं अल्लेप्पी शहर को , और भी ज्यादा खूबसूरत

Tour and Travels

वैसे तो केरल शहर में पर्यटको के घूमने के लिए काफी अच्छे-अच्छे टूरिस्ट प्लेस है अगर हम केरल शहर के अल्लेप्पी शहर के बारे में बात करें , तो यह शहर भी पर्यटकों के घूमने तथा पिकनिक मनाने के लिए काफी अच्छा है। अल्लेप्पी शहर को पर्यटक काफी पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा सुंदर है। अल्लेप्पी शहर में पर्यटको के घूमने के लिए ऐसी बहुत सी जगह है जहां पर पर्यटक बहुत ही ज्यादा आनंद ले सकते हैं। अल्लेप्पी में पर्यटको को हरे-भरे खेत और बहुत से पेड़ पौधे कई पहाड़िया देखने को मिलेंगी जैसी आपने पहले कभी नहीं देखी होगी। अल्लेप्पी शहर में ऐसी बहुत सी प्राचीन चीजें भी मौजूद है जो इतिहास प्रेमियों को तो बहुत ही ज्यादा अच्छी लगती हैं। इसीलिए अगर आप इतिहास के बारे में भी कुछ जानना चाहते हैं तो फिर तो आपको यहां पर घूमने के लिए जरूर आना चाहिए। आज हम इस आर्टिकल में आपको उन सभी पर्यटक स्थलों के बारे एक-एक करके विस्तार से बताएंगे जो आपके लिए जानना बहुत ही जरूरी है।

अल्लेप्पी शहर में स्थित आकर्षक पर्यटक स्थल

अल्लेप्पी में बहुत ही अच्छा देखने लायक हाउसबोट्स

दोस्तों कहा जाता है कि अल्लेप्पी शहर में पर्यटक को सबसे ज्यादा पसंद हाउसबोट्स है। इसलिए जितने भी पर्यटक अल्लेप्पी घूमने आते हैं वह सभी पर्यटक हाउसबोट्स घूमना बिल्कुल भी नहीं भूलते हैं। क्योंकि जब आप हाउसबोट्स पर बैठते हैं तो आप घूमते घूमते बहुत सी चीजों को देखते हैं। बहुत से घने जंगल, बहुत अच्छे खेत नारियल के पेड़ खूबसूरत सी हरी हरी हरियाली हाउसबोट्स से देखते हैं इसलिए पर्यटक हाउसबोट्स को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। हाउसबोट्स में कम से कम तीन लोग तो होते ही हैं एक तो गाइड दूसरा कुक और तिसरा ओर्शमैन यह तीनों हमेशा हाउसबोट्स में ही रहते हैं। यह तीनों इसलिए हाउसबोट में रहते हैं क्योंकि अगर किसी भी पर्यटक को कोई मदद चाहिए होती है, तो वह पर्यटक की मदद करते हैं और यह हाउसबोट्स में सारी सुविधाएं रखते हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ हाउसबोट्स में जा रहे हैं तो आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि हाउसबोट्स में सारी सुविधा है आपको हाउस बोट्स में अपने परिवार वालों के साथ बहुत ही ज्यादा आनंद आएगा।

समुद्र तट

अल्लेप्पी में यह बहुत ही ज्यादा सुंदर समुंद्र तट है इस समुंद्र तट को भी पर्यटक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं , क्योंकि इस समुद्री तट के पास फोटोग्राफी बहुत अच्छे से होती है और यहां का मौसम भी बहुत ही ठंडा रहता है। इस समुद्र तट का पानी नीले रंग का दिखाई देता है जिससे यह समुद्र तट और भी ज्यादा सुंदर लगता है। समुद्र तट के दोनों तरफ ताड़ के पेड़ हैं और उन पेड़ों के नीचे विश्राम करने के लिए बहुत अच्छे से बनाया गया है। इसलिए पर्यटक वहां पर बड़े ही आराम से विश्राम भी कर सकते हैं और विश्राम करते करते हैं। यहां का सारा नजारा भी देख सकते हैं अगर आप अल्लेप्पी शहर घूमने आए हैं, तो आप इस समुद्री तट को देखना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि यह भी देखने लायक जगह है।

अल्लेप्पी में बैकवाटर्स

बैकवाटर्स को झिलों के स्थान के रूप में जाना जाता है पर्यटक बैकवाटर्स झील को भी बहुत ज्यादा पसंद करते हैं , क्योंकि यह झील बहुत ही ज्यादा सुंदर है। जो पर्यटक इस झील को देख लेता है उसे यह झील बार-बार याद आती है क्योंकि यह झील कुछ अलग ही है इसलिए यहां पर पर्यटक आना बहुत पसंद करते हैं। इस झील के किनारे बहुत बड़े-बड़े पेड़ हैं जो बहुत ही ज्यादा सुंदर है झील की सैर करने के लिए आप किराए पर नाव ले सकते हैं। आप नाव में बैठकर मज़े से नदी का आनंद ले सकते हैं यहां पर नाव किराए पे अलग-अलग तरीकों की मिल जाती है आप जैसी चाहे वैसी किराए पर नाव ले सकते हैं। अगर आप अपने परिवार वालों के साथ पिकनिक पर आए हैं , तो आपको पिकनिक मनाने के लिए इससे अच्छी जगह नहीं मिल सकती। अगर आप कपल है तो कपल के लिए भी यह बहुत अच्छी जगह है जहां पर आप आराम से समय बिता सकते हैं

पक्षी अभ्यारण कुमारकोम

अल्लेप्पी में पर्यटक स्थलों में से एक देखने लायक जगह कुमारकोम पक्षी अभ्यारण भी है जो पर्यटक काफी पसंद करते हैं। यह पक्षी अभ्यारण केरल राज्य में कोट्टायम जिले में स्थित है इसलिए आप बड़े ही आसानी से यहां पर आ सकते हैं। पक्षी अभ्यारण लगभग 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है यहां पर पर्यटकों को बहुत से पक्षी देखने को मिलते हैं जो आपने पहले नहीं देखे होंगे। इस कुमारकोम पक्षी अभ्यारण में आपको उल्लू, कौवा, कबूतर, कोयल, जल पक्षी और बगुले इत्यादि। यहां पर आपको देखने को मिलेंगे जिन्हें देखकर आपको बहुत अच्छा लगेगा कुमारकोम पक्षी अभ्यारण के पास एक समुंद्र भी है जिसमें पक्षी रोजाना स्नान करते हैं। इसलिए आप जब भी अल्लेप्पी घूमने आएंगे तो आप कुमारकोम पक्षी अभ्यारण घूमने जरूर आए आपको यहां पर घूम के बहुत आनंद आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *