places to visit in dhanbad

दुमका के पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places in Dumka in hindi)

Tour and Travels

यदि आप झारखण्ड में कहीं यात्रा के लिए लिए जाना चाहते है, तो दुमका जिला आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहां की प्राकृतिक सुंदरता आने वाले पर्यटकों के मन को बहुत पसन्द आती है।

लेकिन बहुत से पर्यटकों को Best Tourist Place In Dumka के बारे में उचित जानकारी नहीं होती है। जिस कारण वे यहां की सुंदरता का सम्पूर्ण लुफ्त नहीं उठा पाते है, लेकिन अगर आप Dumka Tour से पहले हमारे आर्टिकल को पढ़ रहे है,

तो उम्मीद करते है कि ये यात्रा आपके लिए बहुत मज़ेदार साबित होगी। क्योंकि हम आपको आर्टिकल में Best Place to Visit In Dumka In Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

दुमका के मुख्य पर्यटक स्थल (Best Tourist Attraction Place In Dumka)

वैसे तो दुमका जिले के पर्यटक स्थलों के बारे में जितना बताया जाये उतना कम है। क्योंकि यहां बहुत से पर्यटक स्थल उपस्थित है, जहां देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते है, लेकिन हर पर्यटक के लिए सभी स्थानों जाना संभव नहीं हो पाता है, इसलिए हमने नीचे Top Six Place In Dumka के बारे बताया है, जहां आपको आवश्यक जाना चाहिए। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

1.मसानजोर बांध (Massanjore Dam)

places to visit in dhanbad

हमारे द्वारा Most Tourist Place In Dumka की लिस्ट में पहले नंबर मसानजोर बांध को शामिल किया गया है। क्योंकि  मसानजोर बांध की विशेष बात यह है।

कि जय बांध चारों तरफ से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है, और इसी कारण यहां का नजारा काफी खूबसूरत देखने को मिलता है और यह घूमने के लिए एक काफी अच्छी जगह है।

नीचे दी गई मसानजोर बांध की तस्वीर से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां का नजारा कितना खूबसूरत होता है।

2. मयूराक्षी नदी (Mayurakshi River)

झारखंड के दुमका जिले में स्थित मयूराक्षी नदी यहां का एक काफी अच्छा और लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जहां पर हर साल अनेक पर्यटक घूमने आते हैं। मयूराक्षी नदी झारखंड के दुमका जिले की एक प्रमुख नदी है, इस मयूराक्षी नदी की लंबाई लगभग 250 किलोमीटर है।

यह नदी त्रिकूट पहाड़ों से होकर निकलती है तो यहां का नजारा काफी दर्शनीय होता है। यह झारखंड से होकर बहती है और फिर पश्चिम बंगाल से होकर हुगली नदी में मिल जाती है और इस नदी की कुल लंबाई लगभग 250 किलोमीटर के आसपास है।

यह नदी पहाड़ों के बीच से होकर गुजरती है तो यहां पर आपको काफी जानने देखने को मिलते हैं तथा काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिल जाता है, तो आप जब भी झारखंड आते हैं तो आपको इस नदी को जरूर देखना चाहिए।

मयूराक्षी नदी की कुछ तस्वीरें जिन्हें देखकर आप भी अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी खूबसूरत नदी है।

3.नाग मंदिर (Naag Mandir)

दुमका जिले में सभी अधिकतम पर्यटक स्थल हिन्दू सभ्यता से जुड़े है, इसलिए यहां बहुत से मंदिर है,जो कि Most Visit Place For Tourist माने जाते है, जिनमें से नाग मंदिर अधिकतम महत्वपूर्ण है और इसलिए हज़ारों की संख्या में पर्यटक यहां हर वर्ष आते है,

इसके अलावा आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि नाग मंदिर शिव पहाड़ी की एक चोटी पर स्थित है, जो कि दुमका जिले में ही स्थित है, स्थानीय लोगों के बीच इस नाग मंदिर की काफी मान्यता है।

तथा इस मंदिर में अनेक छोटे-छोटे मंदिर मौजूद है, वैसे मुख्य रूप से यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित किया गया है और यह नाग मंदिर शिव पहाड़ के शीर्ष पर स्थित है तो यहां से चारों तरफ का नजारा काफी दर्शनीय होता है।

4.बाबा बासुकीनाथ धाम (Baba Sumeshwar Nath Temple)

हम आपको ऊपर बता ही चुके है कि दुमका जिले में अधितम पर्यटक स्थल हिन्दू सभ्यता से जुड़े है, इसलिए यहां मंदिरों का होना स्वभाविक है, जिसमें नाग मंदिर बाद बाबा बासुकीनाथ धाम सर्व प्रसिद्ध माना जाता है।

यह बाबा बासुकीनाथ धाम देवघर दुमका जिले के बीच स्थित राज्य राजमार्ग पर स्थित है इसकी दूरी दुमका से लगभग 25 किलोमीटर है।

बाबा बासुकीनाथ धाम हिंदुओं के लिए एक तीर्थ स्थल है और अगर भी Baba Basukinath Temple है तथा यहां पर काफी लोग इस बाबा बासुकीनाथ धाम को देखने आते हैं।

बाबा बासुकीनाथ धाम मंदिर में सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है तथा इसको देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं। यह एक काफी सुंदर स्थल है, हिंदुओं के लिए एक तीर्थ का काफी अच्छा स्थान है तथा इसकी काफी अच्छी मान्यता है आपको यहां पर आकर काफी अच्छा अनुभव होगा।

5.तातलोई (Tatloi)

tourist places in dhanbad

तातलोई भी Dumka District Best  Tourist Places में से है, यह एक झरना है, जिसका नजारा काफी दर्शन है तथा लोकप्रिय होता है। और ये जिले  के मुख्यालय से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर है।

इसके चारों तरफ आपको छोटे-छोटे पर्वतों का सुंदर नजारा देखने को मिलता है इसके अलावा यहां तक आपको काफी हरियाली देखने को मिलती है और यह प्राकृतिक वातावरण से गिरा हुआ एक काफी अच्छा पर्यटक स्थल है। इस झरने में आपको बहुत ही साफ तथा अच्छा पानी देखने को मिलता है तथा यहां पर आकर आपको काफी अच्छा अनुभव होने वाला है।

6. मलूटी (Malooti)

places to visit near dhanbad

झारखंड के दुमका जिले में स्थित है मलूटी एक काफी लोकप्रिय तथा धार्मिक स्थल है। मलूटी दुमका जिले के मुख्यालय से कुल 55 किलोमीटर की दूरी पर है यह दुमका और रामपुरहाट के  राजमार्ग पर स्थित है।

सन 1860 में मलूटी को वहां के राज्य द्वारा दुमका की राजधानी बनाया गया था। आज के समय मलूटी है काफी अच्छा पर्यटक स्थल है यहां पर आपको काफी अच्छी प्रकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। मलूटी एक धार्मिक स्थल है तथा यहां के स्थानीय लोगों से एकाकी जुड़ा हुआ है, यहां पर आपको चारों तरफ का भी हरियाली तथा काफी अच्छा नजारा देखने को मिलता है। अगर आप यहां पर घूमने आते हैं तो आपको यहां पर काफी अच्छा नजारा देखने को मिलेगा तथा आप काफी अच्छा अनुभव करने वाले हैं।

दोस्तों अगर आप झारखंड या दुमका जब भी घूमने आए तो आप इन Dumka Tourist places को देखना कभी ना भूले, क्योंकि यहां पर आपको काफी अच्छा अनुभव होने वाला है तथा इन सभी स्थलों पर आपको काफी अच्छा नजारा देखने को मिलने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *