dont waste food

खाने और पैसे की बर्बादी करने से पहले इन चीजों का ध्यान रखें

Trending

क्या आप सभी जानते हैं कि हम लोग  रोजाना जाने अनजाने में पैसे और खाने की काफी बर्बादी करते हैं। यदि हम कुछ बातों को ध्यान में रख लें तो हम  इस प्रकार की बर्बादी से बच सकते हैं। जब भी हम लोग सामान खरीदने बाजार में जाते हैं तो वहां पर यदि हमें किसी सामान पर थोड़ी छूट मिल रही हो तो हम काफी ज्यादा सामान खरीद लेते हैं जबकि इसमें से बहुत सा सामान तो ऐसा होता है जो कि हमारे काम भी नहीं आता लेकिन हम इस पर छूट मिलने के कारण इसे खरीद लेते हैं।

रिसर्च के मुताबिक भी यह साबित किया गया है कि जो भी खाने की चीजें हम खरीदते हैं उसमें से लगभग 30% तो हम जाने अनजाने में बर्बाद ही कर देते हैं। अब जब हमारा 30% खाना बर्बाद हो रहा हैं, तो इस पर लगे पैसे भी बेकार होते हैं। इसीलिए हमें अपनी बहुत याद तो को बदलने की आवश्यकता है क्योंकि बहुत सी आदतों को बदलने के पश्चात हम इस प्रकार की बर्बादी को पूरी तरह से रोक सकते हैं।

पैसों की बर्बादी से बचना है तो अपनाइए इन तरीकों को

आवश्यकता के अनुसार खाना बनाएं

खाना बनाते समय आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आपके घर पर खाना खाने वाले जितने लोग हैं उन्हीं के हिसाब से खाना बनाना चाहिए। यदि आप ज्यादा खाना बना देते हैं और वह बच जाता है तो फिर आप उसे बाहर फेंक देते हैं, तो इस प्रकार आपके खाने के साथ-साथ आपके पैसे की भी बर्बादी होती ही हैं।  इसीलिए आपको सिर्फ उतना ही खाना बनाना चाहिए जितना कि आपको खाना हैं।

बाहर का खाना आवश्यकता के अनुसार मंगवाए

अगर आपको कभी बाहर का खाना खाना पड़ता है या फिर आप बाहर से कोई चटपटा खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो उस खाने को मंगवाने से पहले आपको अपने सभी परिवार वालों की सहमति ले लेनी चाहिए और जितने खाने की आवश्यकता है सिर्फ उतना ही खाना मंगवाना चाहिए, क्योंकि बाजार का खाना अगर बासी हो जाता है तो फिर आपको उसे खाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा और यदि आप उसे गर्म करने की कोशिश भी करेंगे तो वह खराब हो जाता है, क्योंकि बाजार के खाने को बनाने के लिए तरह-तरह के मसालों का इस्तेमाल होता है जो कि दोबारा गर्म करने के पश्चात खराब हो सकते हैं। इसीलिए अपने परिवार वालों से पूछ कर सिर्फ इतना ही था ना मंगवाए जितना कि आपको खाना हैं।

खाने के सामान को सही तरीके से रखें

आपको अपने घर पर खाने के सामान को अच्छे तरीके से रखना चाहिए कई बार आप आटा, चीनी, दाल आदि के डिब्बों को अच्छे से बंद कर कें नहीं रखते जिसकी वजह से उन में कीडें घुस जाते हैं या फिर बरसात के मौसम में रवह खराब हो जाते हैं। यदि इस प्रकार खाने का इस्तेमाल किए बिना ही खाना खराब हो जाता हैं तो इस वजह से खाने की बर्बादी तो होती ही है, इसी के साथ-साथ आपके पैसे की भी बर्बादी होती हैं।

जो चीज फ्रीज में रखने के लायक है उसे फ्रिज में रखें

अगर आप अपने पैसे और खाने को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको अपने घर में फल सब्जी दूध या मीट आदि को हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए, क्योंकि यदि आप उन्हें फ्रिज में नहीं रखते तो वह रात के समय खराब भी हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप की रात की सब्जी बन जाती है तो उसे भी बाहर ना छोड़े उसे भी फ्रिज में रखें ताकि आप उसका दोबारा इस्तेमाल कर सकें।

खाने की चीजों की एक्सपायरी डेट चेक करें

बहुत बार ऐसा भी होता है कि हम दूध दही मक्खन टमैटो केचप या दूसरी चीजों को बाजार से खरीद तो लेते हैं, लेकिन हम उनकी Expiry Date  चेक नहीं करते बहुत सी चीजों पर Expiry Date भी लिखी होती हैं। इसलिए हमें कुछ Expiry Date के हिसाब से ही खाने की वस्तुओं को खरीदना चाहिए। यदि आप कोई ऐसी चीज खरीद रहे हैं जो कि अगले तीन या चार महीनों तक इस्तेमाल हो सकती है या फिर 2 महीने तक इस्तेमाल हो सकती है और वह चीज यदि 15 दिन बाद Expire हो जाएगी तो इस प्रकार भी आपके पैसों की बर्बादी होती हैं।

हमने आपको जिन चीजों के बारे में बताया है अगर आप इन चीजों का विशेष रूप से ख्याल रख लेते हैं, तो आप बड़ी आसानी से अपना समय पैसा और खाने की बर्बादी को रोक सकते हैं। इसलिए इन चीजों का आपको खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *