akshaya tritiya in hindi

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना क्यों माना जाता है शुभ, जानें ये खास वजह!

Trending

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अक्षय तृतीया पर  लोग सोना क्यों खरीदते हैं और क्यों  अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है आपने भी बहुत बार देखा होगा कि अक्षय तृतीया के आसपास बाजारों में सोने की मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन हर कोई व्यक्ति कुछ ना कुछ सोने से बनी वस्तु को खरीदना काफी पसंद करता हैं, इसके पीछे भी एक कारण है और वह यह कारण है कि अक्षय तृतीया को काफी शुभ दिन माना जाता है। इस दिन को ग्रामीण इलाकों में आखातीज भी कहा जाता है। हिंदू धर्म में तो अक्षय तृतीया का बहुत ही बड़ा महत्व हैं।

इसीलिए इस दिन लोग सोना खरीदने के साथ-साथ अनेकों शुभ कार्य भी करना काफी पसंद करते हैं जैसे कि घर पर यज्ञ करना या किसी कार्यक्रम का आयोजन करना ऐसा भी कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन जो कोई व्यक्ति गरीबों में दान करता है या गरीब लोगों को खाना खिलाता है तो उसे उन्हें की प्राप्ति होती हैं। अक्षय तृतीया को काफी ज्यादा शुभ दिन माना जाता है। इसलिए लोग इस दिन शादी, गृह प्रवेश, भूमि पूजन या अपने किसी व्यापार का आरंभ भी करते हैं। चलिए अब हम आपको आगे इस बात को विस्तार से बताते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की मांग में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी क्यों होती हैं।

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के पीछेका खास महत्व

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को इसलिए भी खास माना जाता है क्योंकि इस दिन अगर कोई नया कार्य शुरू करते हैं, तो उसमें बहुत ही सफलता मिलती हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपको अक्षय तृतीया के दिन अपने परिवार में किसी की शादी करनी है या फिर किसी भी प्रकार का कोई कार्यक्रम आयोजित करना है तो उसके लिए आपको पंडित से भी मुहूर्त निकलवाने की आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि अक्षय तृतीया का दिन अपने आप में ही इतना ज्यादा महत्व रखता है कि इस दिन आपको सभी कार्यों में सफलता मिलती हैं।

अक्षय तृतीया के दिन सोने से बनी वस्तुओं के डिमांड इसलिए ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता हैं। यदि अक्षय तृतीया के दिन कोई भी व्यक्ति सोने से बने आभूषण खरीदना है या फिर सोने का सिक्का खरीदता है तो उसका जीवन खुशियों से भर जाता है और उसके घर में सुख शांति बनी रहती है। इसी के साथ-साथ अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से आपके कारोबार में भी आपको तरक्की मिलती हैं। इसीलिए अक्षय तृतीया के दिन लोग सोने से बने आभूषण जरूर खरीदते हैं।

सोना वैदिक काल से ही कीमती वस्तुओं में आता है इसीलिए अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। यह परंपरा बहुत ही पुराने समय से चलती आ रही है कि अक्षय तृतीया के दिन सोने के आभूषण खरीदने से लोगों के घर में सुख शांति भी आती हैं। यह भी माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन यदि सोना खरीदते हैं तो उस दिन घर में माता लक्ष्मी का प्रवेश भी होता है। अगर आप हिंदू धर्म का इतिहास पढ़ कर देखें तो उसमें आपको इस बात का जिक्र भी मिलेगा।

ऐसा भी माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूरज की किरणें पृथ्वी पर काफी तेज पड़ती हैं जिसकी वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है और प्राचीन काल से ही  सोने की तुलना सूर्य से भी की जाती हैं। इसीलिए अक्षय तृतीया के दिन लोग सोने को खरीदते हैं क्योंकि इस दिन सोना खरीदने वाले व्यक्तियों के घर में सुख समृद्धि आती है और वह अनेकों प्रकार की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का एक कारण यह भी है कि, अक्षय तृतीया के दिन सोने की ज्यादा मांग को देखकर दुकानदार सोने से बने आभूषणों पर भारी छूट भी देते हैं। इसीलिए लोगों को यदि अपने बच्चों की शादियों के लिए भी सोने से बने आभूषण खरीदने हैं तो वह अक्षय तृतीया के दिन  वह सब आभूषण खरीद लेते हैं क्योंकि उस दिन उन्हें यह आभूषण थोड़े से ही मिलते हैं।

अगर आप भी सोने से बने आभूषण को खरीदना चाहते हैं तो आप अक्षय तृतीया के दिन सोने के आभूषण को खरीदिए। इस प्रकार आपके घर में सुख समृद्धि भी आएगी और उसी के साथ-साथ माता लक्ष्मी भी आपके घर में हमेशा ही विराजमान रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *