गर्भवस्था के दौरान करें इन 11 फलों का सेवन

Trending

ज़्यादातर व्यक्ति जानते है कि एक अच्छा स्वस्थ पाने के लिए भरपूर मात्रा में फल, सब्ज़ियां और अनाज इत्यादि चीज़े खानी चाहिए । गर्भावस्था के दौरान कुछ विशिष्ट फल फायदेमंद है जिससे प्रेग्नेंट महिलाएं चुस्त रह सके । इस लेख के माध्यम से गर्भावस्था के दौरान फल खाने कि क्या एहमित है वह हम जानेगे ।

संतरो के गुण

संतरा में  उत्कृष्ट तत्व है जिसमे फोलेट ,विटामिन सी होता है । यह प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में पानी की  कमी नहीं होने देती है और दिन-भर हाइड्रेटेड रखती है । विटामिन सी सेल डैमेज को रोकने में मददगार साबित हुयी है ।फोलेट न्यूरल tube सम्बन्धी दोषो को रोकने में सहायक होता है । न्यूरल टुब के दोष यानी रीढ़ की हड्डी का विकास न होना । संतरा खाने से प्रेग्नेंट महिलाओं को इन समस्याओं से दूर रखेगा ।

आम खाने के फायदे

आम में विटामिन ऐ और सी भरपूर होते है । प्रेग्नेंट महिलाओं को हर रोज़ एक आम कटा हुआ रोज़ खाना चाहिए । विटामिन ऐ से बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और रेस्पिरेटरी सम्बंधित समस्याओं से दूर रखती है ।

Pears के पोषक तत्व

pears में कई पोषक तत्व है जैसे फाइबर ,पोटैशियम,फोलेट होते है । गर्भावस्था के दौरान खाने में pears में अधिक फाइबर होते है |इससे कब्ज़  को कम करने में मदद मिलती है  जो गर्भवस्था के कुछ लक्षणों में से एक है । पोटैशियम माँ और भ्रूण के ह्रदय स्वस्थ के लिए लाभदायक होता है ।

अनार के फायदे

अनार गर्भवती महिलाओं को भरपूर खाना चाहिए । इसमें विटामिन K ,कैल्शियम, फोलेट ,आयरन ,प्रोटीन और फाइबर जैसे तत्व होते है। अनार के पोषक तत्व ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्रोत है और आयरन से तत्वों के कारण एनीमिया जैसी समस्याएं नहीं होती है ।

अवोकैडोस के गुण

अवोकैडोस में विटामिन C ,ई,और K ,फाइबर , विटामिन  बी ,पोटैशियम और कॉपर जैसे खनिज पाए जाते है । इसके पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिलाओं को ऊर्जा प्रदान करती है । यह भ्रूण की त्वचा और मस्तिष्क का विकास करने में लाभदायक साबित हुआ है । अवोकैडोस में पोटैशियम की वजह से माँ के पैर के सूजन से राहत मिलती है ।

अमरुद के फायदे

अमरुद में विटामिन ई और फोलेट होता है जिससे यह गर्भावस्था काल में खाने के लिए एक आदर्श फल है । गर्भावस्था के दौरान अमरुद खाने से मांशपेशियों को आराम मिलता है और पाचन में भी मदद करता है ।

केले के पोषक तत्व

केले में विटामिन सी ,पोटैशियम ,विटामिन ब्६ और फाइबर जैसे तत्व होते है ।केले खाने से कब्ज़ जैसी समस्याओं से महिलाएं दूर रह सकती है और विटामिन B6 प्रारम्भिक गर्भावस्था के दौरान होने वाली उलटी को दूर करने में मदद करता है ।

अंगूर में विटामिन a का समावेश

अंगूर में विटामिन सी ,फोलेट ,एंटीऑक्सिडेंट्स होते है । अंगूर में पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान होने वाले जैविक परिवर्तनों की सहायता करने में मदद करता है ।इसमें कई प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो संक्रमण को रोकने में भी मदद करते है ।

जामुन के बेहतरीन फायदे   

जामुन में विटामिन सी ,कार्बोहाइड्रेट्स ,एंटीऑक्सिडेंट्स और fibres होते है । जामुन भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है ।

सेब रखता है एलर्जी से दूर

सेब में विटामिन ए और सी ,फाइबर और पोटैशियम होते है । सेब खाने से बच्चे को अस्थमा और किसी भी प्रकार की एलर्जी से दूर रखता है ।

एप्रिकॉट्स के फायदे

एप्रिकॉट्सन प्रेग्नंट महिलाओं को अवश्य रूप से खानी चाहिए क्यों कि इसमें विटामिन  A , C और E होता है । इसमें कैल्शियम ,आयरन ,बीटा कैरोटीन ,पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो बच्चो के विकास में सहायक होते है । आयरन एनीमिया जैसी समस्याओं को रोकता है । कैल्शियम दाँत और हड्डियों के लिए फायदेमंद है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *