गर्भवती महिलाओं को चॉक्लेट खाने की लालसा होती है ,आईये जाने इसके 8 फायदे

Trending

गर्भवती महिला को चॉक्लेट खाने की बड़ी चाह होती है । वे गर्भवस्था के वक़्त चॉक्लेट खाये बिना रह नहीं पाती है ।गर्भावस्था के दौरान चॉक्लेट खाने से कई फायदे होते है जिससे इस अवस्था में महिला को चुस्त रख सकता है ।महिलयों को इस अवस्था में कभी भी चॉक्लेट खाने की लालसा हो सकती है ।

प्रीक्लेम्पसिया -गर्भावस्था के दौरान प्रीक्लेम्पसिया के जोखिम को कम करने में लाभदायक साबित हुआ है । प्रीक्लेम्पसिया में गर्भवती महिला के रक्त चाप असंतुलित हो जाता है ।चॉक्लेट खाने से इसको नियंत्रण में लाया जा सकता है ।फ़िनलैंड में किये गए अध्ययन के अनुसार जिन महिलाओं ने गर्भावस्था में चॉक्लेट का सेवन किया उन्हें स्वस्थ और खुशहाल बच्चे की सुचना मिली ।

 २ हॉर्मोन और तनाव  की मात्रा में नियंत्रण -चॉक्लेट खाने से तनाव जैसी समस्याएं कम हो सकती है ।  नौ महीने में महिलाओं का हॉर्मोन स्तर चॉक्लेट काबू में रख सकता है ।चॉक्लेट तनाव के स्तर को भी नियंत्रण कर सकता है जिससे हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं उतपन्न नहीं होती है । कई अध्ध्यनों से ज्ञात हुआ कि रोज़ डार्क चॉक्लेट खाने से तनाव का स्तर बेहद कम हो जाता है इससे गर्भपात की समस्याएं नहीं होती है ।हालांकि कोई एक उपाय नहीं है कि हम गर्भपात कि संभावना को रोक सकते है ।

3 एंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत -चॉक्लेट में मौजूद कुछ फ्लेवनॉइड्स होते है जो कि बहुत अच्छे एंटीऑक्सिडेंट्स होते है जो महिलाओं की प्रतिरोधक शक्ति को विकसित करने में कामयाब होते है ।

  ह्रदय संबंधी लाभ -चॉक्लेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स ह्रदय सम्बन्धी समस्याओं को दूर रखता है और दिल को स्वस्थ रखता है ।

कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण – गर्भवती महिलाओं के चॉक्लेट सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर काबू में रहता है ।कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए गर्भवती महिलाये  डार्क चॉक्लेट का सेवन कर सकती है ।

तनाव नियंत्रण – डार्क चॉक्लेट महिलाओं के मस्तिष्क में सेरोटोनिन और एंड्रोफिन के स्टार में स्पाइक उतपन्न करता है ।चॉक्लेट में मौजूद फलवानोल्स थकान और तनाव जैसी समस्याएं दूर करने में सक्षम है ।डार्क चॉक्लेट खाने के लिए गर्भवती महिलाएं तरसती है । चॉक्लेट में मैग्नीशियम होता है जो रक्त चाप को नियंत्रित करता है ।

खुशहाल बच्चे -एक अध्ध्यन के अनुसार जो महिलाएं इस अवस्था में डार्क चॉक्लेट खाती है उनके बच्चे स्वस्थ और ज़िंदादिल होते है । चॉक्लेट मातृ तनाव से बच्चो की रक्षा करता है ।

पोषक तत्व – चॉक्लेट में आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते है जो हामेग्लोबिन को शरीर में बनाये रखने में मदद करते है ।

९ भ्रूण विकास -गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं चॉक्लेट खाती है उनके पेट में भ्रूण विकास बेहतर तरीके से होता है । इसमें प्लेसेंटल ग्रोथ और उसके  विकास में वृद्धि होती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *