how to use zoom app

क्या ज़ूम ऐप डाटा लीक करता है

Trending

हैलो दोस्तो आज हम जानेंगे ज़ूम ऐप  के बारे मे की ज़ूम ऐप  क्या है काम क्या करता है, और कैसे करता है ??

और साथ मे हम ये भी जानेंगे की ये ऐप   सही है की नहीं, इससे फायदे क्या-क्या है और क्या नहीं , इसमे अगर डाटा चोरी होने का खतरा है तो किस प्रकार से है ,,

तो ये सारी जानकारी हम अच्छे से समझ लेते हैं॥

तो सबसे पहेले हम आपको ये बता दे की ऐप  का पूरा नाम ज़ूम ऐप क्लाउड मीटिंग है।

ये ऐप एक चाइनीज ऐप है, जिसे चाइना के एंजिनियरों द्वारा डेवेलप किया गया है ।

जो प्ले स्टोर पर आसानी मिल जाएगा ।

दोस्तो जैसा की हमे नाम से ही पता चल रहा है की ये एक मीटिंग ऐप है जिससे हम आसानी से  वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से लाइव मीटिंग कर सकते हैं , और इस ऐप मे हम बहूत से लोगो से एक साथ लाइव मीटिंग कर सकते हैं।

ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कितने लोगो के साथ मीटिंग करना चाहते हैं।

इस ऐप को हम शिक्षा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं मेरा मतलब है की पढ़ाई के लिए और वेबिनार के लिए भी।

जैसे की मान लीजिये कोई टीचर है और और वो कोई विषय पढ़ातें हैं, अपने कक्षा या बैच मे और वो जीतने भी बच्चों को पढ़ातें हैं उन सबको ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं, एक साथ और  वो भी लाइव ।

लेकिन ये ऐप जिसके-जिसके पास होगा सिर्फ उसी-उसी को और किसी को नहीं मेरा मतलब है की जिसके-जिसके फोन मे होगा और जो रजिस्टर्ड होगा ऐप पर और जिसे टीचर ने परमिशन दिया होगा॥

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की अगर आप भारत देश के हैं तो भारत सरकार ने साफ-साफ कह दिया है की अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपकी डाटा चोरी हो सकती है कभी भी।

मेरा मतलब है की आप अपने फोन मे जीतने भी विवरण रखे हैं वो सब चोरी हो सकता है, और उसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है तो आप थोड़ा सोच-समझ के ऐप का इस्तेमाल कीजिएगा।

अगर हम इसके सेक्युरिटी के बारे मे बात करे तो बहुत सारी कंपनीया जो की बहुत बड़ी-बड़ी है, ऊन सब कम्पनियों ने भी अपने कर्मचारियों को मना कर दिया है, ज़ूम ऐप को इस्तेमाल करने के लिए।

बड़ी कंपनियां जैसे की :- Google,Apple,NASA etc.

 ज़ूम ऐप मे हम कह नहीं सकते की किस प्रकार से डाटा चोरी हो सकती है, जैसे की मान लीजिये अगर कोई मीटिंग चल रही हो और उस मीटिंग मे कोई अंजान व्यक्ति भी शामिल हो सकता है या फिर वो कुछ भी मतलब की कोई विडियो भी प्ले करके दिखा सकता है।

इसलिए भारत देश के साथ-साथ और देश ने भी ज़ूम ऐप का विरोध किया तो चाइना ने कहा हम इसमे बदलाव जरूर करेंगे ,और इसको पूरी तरह से सेक्योर करेंगे॥

हम आशा करते हैं की आपको हमारी जानकारी जरूर पसंद आई होगी, अगर आपको और भी कुछ ज़ूम ऐप के बारे मे जानना है तो आप हमे कमेंट मे पूछ सकते हैं।

धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *