retirement planning in hindi

अगर आप रिटायरमेंट प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको रखना होगा इन पांच बातों का ध्यान

Trending

Retire होने में अगर 10 साल भी बाकी हैं तो भी आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप को समय रहते एक बेहतर Retirement Plan बनाना चाहिए ताकि जब आप रिटायरमेंट ले तो उस समय एक सुनहरा भविष्य आपका इंतजार कर रहा हो। बहुत से लोग Retirement Plan बनाने में काफी गलती करते हैं जिसकी वजह से जब मैं Retireed होते हैं, तो उस समय उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं।

आजकल सभी लोग अपनी जिंदगी में इतना ज्यादा व्यस्त हैं जिसके कारण उन्हें अपने भविष्य के बारे में भी सोचने का मौका नहीं मिलता लेकिन आज के समय में अपने भविष्य के बारे में सोचना काफी ज्यादा जरूरी है। यदि आप अपने भविष्य के बारे में नहीं सोचते तो आपको बुढ़ापे में गरीबों वाली जिंदगी गुजारनी पड़ती है, क्योंकि अच्छा Retirement Plan ना बनाने की वजह से आपका सारा पैसा तो पहले ही खर्च हो जाता है और फिर बाद में आप अपने बलबूते पर खाने के भी मोहताज हो जाते हैं ।

यदि आपको अपना कल बेहतर बनाना है तो आपको एक बेहतर Retirement Plan बनाना होगा। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको उन सभी गलतियों के बारे में बताएंगे जो कि आप नौकरी से Retireed होने से पहले करते हैं। यदि आप उन गलतियों को करने से बच जाते हैं तो आप Retirement लेने के पश्चात एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।

1. सोच समझकर खर्चा ना करना

बहुत से लोग सोच समझ कर  खर्चा नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें Retirement लेने के पश्चात काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता हैं। बहुत से लोग घूमने फिरने में काफी ज्यादा पैसे बर्बाद करते हैं या फिर बाजार में खाने पीने में या फिर महंगे कपड़े खरीदने में भी अपना पैसा बर्बाद करते हैं जिसकी वजह से उनका Fund नहीं जुड़ पाता और जब वह Retire हो जाते हैं, तो उसके पश्चात उन्हें पछताना पड़ता हैं।

इसीलिए सबसे पहले तो आपको यह समझना चाहिए कि यदि आप कोई नौकरी करते हैं तो आपको अपनी नौकरी के हिसाब से ही खर्चा करना चाहिए यदि आप अपनी Salary से ज्यादा खर्चा करते हैं, तो उसके कारण भी आपको Retirement लेने के पश्चात परेशान होना पड़ता हैं। आप जो भी खर्चा करते हैं उसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो इधर-उधर पैसे खर्च होते हैं और उन्हें फिर खुद ही नहीं पता रहता है कि उन्होंने कहां पर पैसे खर्चे हैं।

2. महंगाई पर ध्यान ना देना

रोजमर्रा की जिंदगी में तो लोग महंगाई की दुहाई देते नहीं थकते, पर Retirement Planning के वक्त अकसर हम इस बात को भुला देते हैं। इसी के कारण जब हम रिटायर होते हैं तो फिर हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जो चीज आप आज के समय में ₹10 में खरीद रहे हैं तो जब आप Retired होंगे, तो उस समय यही चीजें 40 या ₹50 की होगी इसीलिए आपको पहले से ही महंगाई को सोच समझकर एक बेहतर Retirement Plan बनाना चाहिए ताकि जब आप Retirement ले तो उस समय आपके पास इतना पैसा हो कि आप आसानी से अपना खर्चा चला सके।

3. रिटायरमेंट फंड से पैसे निकालना

काफी लोगों में यह भी आदत होती है कि, यदि उन्हें कोई भी छोटी मोटी जरूरत होती है, तो उस जरूरत को पूरा करने के लिए यह अपने Retirement Fund से पैसा निकाल लेते हैं और इसी तरह धीरे-धीरे वह रिटायर होने से पहले ही अपने विचारों को पूरी तरह खाली कर देते हैं और जब उनकी Retirement होती हैं, तो उसके पश्चात उन्हें काफी गरीबी में जिंदगी गुजारनी पड़ती हैं। इसीलिए आपको शुरू से ही इस बात को मन में ठान लेना चाहिए कि रिटायरमेंट का जो भी पैसा है वह आपके बुढ़ापे के लिए है और उस पैसे से आपको अपना बुढ़ापा अच्छा गुजारना है इसीलिए आपको Retirement Fund से कभी भी पैसे नहीं निकालने चाहिए।

यदि आपको बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ती है कोई घर में बीमार हो जाता है या बेटी की शादी है, तो उसी समय आपको Retirement Fund से थोड़ा बहुत पैसा निकालना चाहिए उसके सिर्फ नाम जरूर पर लेटर में पैसा कभी भी ना निकाले आपको शुरू से ही यह सोच कर चलना चाहिए कि जो आपका Retirement Fund है वह आपके पूरे जीवन की कमाई है और इसी के सहारे आपको आगे जिंदगी गुजारनी है।

4. अलग से कोई मेडिकल इंश्योरेंस ना लेना

अगर आप अपने Retirement के पैसे को  अपने बुढ़ापे के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए एक Medical insurence की लेना चाहिए, क्योंकि वक्त का कुछ पता नहीं होता आपका कभी एक्सीडेंट भी हो सकता है या फिर आप बहुत ज्यादा बीमार भी पड़ सकते हैं और उस समय यदि आपके पास पैसे नहीं है, तो आपको अपने इलाज के लिए अपने Retirement Fund से पैसा निकालना पड़ता है जिसकी वजह से Retirement Fund की राशि काफी कम हो जाती है और फिर आपको जरूरत पड़ने पर आपके पास पैसे नहीं होते।

इसीलिए आपको पहले से ही Medical insurence लेना चाहिए। यदि आप बीमार हो जाते हैं आप का एक्सीडेंट हो जाता है, तो उस समय अगर आपका Medical insurence है तो फिर आपको अपने retirement fund से पैसा निकालने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा ही आप का इलाज का खर्चा उठाया जाएगा।

5. रिटायरमेंट से पहले सभी कर्ज चुका दे

अगर आपने  किसी भी बैंक या प्राइवेट कंपनी से कोई कर्जा लिया हुआ है, तो आपको अपनी रिटायरमेंट से पहले ही उस कर्ज को चुका देना चाहिए, क्योंकि  जब आप रिटायरमेंट लेते हैं  तो उस समय यदि आप  उस पैसे से अपना कर्जा चुकाएंगे तो आपको बुढ़ापे में  जीवन यापन करने में काफी तकलीफ हो सकती है। इसीलिए  जब आप नौकरी कर रहे हो आपको तभी अपने सभी कर्जे चुका देनी चाहिए अपने कर्ज को चुकाने के लिए आप अपना खर्चा कम भी कर सकते हैं आप अपनी फिजूलखर्ची ( Extra Wages ) को  कम करके भी आप अपने परसों को आसानी से चुका सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *