can money buy everything essay

क्या आपको पता है कि इस दुनिया में पैसे से खुशियां खरीदी जा सकती हैं

Trending

वैसे तो यह कहा जाता है कि पैसे से दुनिया की खुशी नहीं खरीदी जा सकती लेकिन हम आपको यह कहते हैं की बहुत सी खुशियां ऐसी हैं जिन्हें आप पैसे से खरीद सकते हैं। आपने अक्सर अपने बड़े बूढ़ों से यह कहावत जरूर तो नहीं होगी कि पैसे से खुशियों को नहीं खरीदा जा सकता। लेकिन यदि आप दुनिया की यात्रा करना काफी पसंद करते हैं, तो उसके लिए आपको पैसे की आवश्यकता पड़ती है और जो लोग घूमना फिरना काफी पसंद करते हैं, तो उनकी तो खुशी इसी में होती है और वह अपनी इस खुशी को पैसे के माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं।

यदि हमें इस दुनिया में रहने के लिए पैसों की आवश्यकता ही ना हो तो हम इसे कमाते ही क्यों हैं। अगर आप अपने जीवन में खुश रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास पैसा होना जरूरी है क्योंकि अगर आपके पास पैसा ही नहीं होगा तो आप जीवन जीने योग्य सामग्री भी नहीं खरीद पाएंगे।

पैसे से वह काम कीजिए जिससे आपको खुशी मिलती है

यदि आपके पास पैसा है तो आपको अपने पास मौजूद पैसे से उन कामों को अवश्य करना चाहिए जिससे कि आपको बहुत ज्यादा खुशी मिले। जैसे कि आपको यदि कोई खेल खेलना पसंद है या फिर आप घूमना फिरना काफी पसंद करते हैं तो आप अपने पैसे से घूम फिर सकते हैं।

दूसरे जरूरतमंद लोगों पर कैसा खर्चे

यदि हम किसी  जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करते हैं या फिर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को इलाज के लिए  पैसा देते हैं तो इस प्रकार भी हमें बहुत खुशी मिलती है। अगर आप के आस पास कोई ऐसा गरीब व्यक्ति है जो कि अपना बीमारी का इलाज नहीं करवा सकता तो आप इस प्रकार के व्यक्तियों की भी सहायता कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अनाथ आश्रम, वृद्धाश्रम में भी  सहायता करने के लिए  कुछ राशि दान कर सकते हैं इस प्रकार भी आपको बहुत ज्यादा खुशी मिलती है।

छोटे-मोटे काम करने से भी मिलती है खुशी

यह जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा कोई बड़ा काम करके ही खुशी मिले अगर आपके आसपास  कोई ऐसा बच्चा रहता है जो कि पढ़ने में बहुत ही होशियार है लेकिन पैसों की कमी के कारण वह नहीं पढ़ पा रहा है, या फिर आपके आसपास कोई गरीब लड़की है जिसके मां बाप उसकी शादी का खर्च नहीं उठा पा रहे हैं तो आप अपने पैसे से उस लड़की की शादी करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप के आस पास कोई ऐसा बच्चा रहता है जिसके अंदर हुनर तो है लेकिन पैसे की कमी के कारण वह अपना हुनर दुनिया को नहीं दिखा पा रहा है, तो आप इस प्रकार के बच्चे की मदद भी कर सकते हैं। अगर आपके आसपास आपको छोटे बच्चे बिना चप्पल-जूतों के या कपड़ों के घूमते फिरते दिखाई देते हैं तो आप उनकी भी सहायता कर सकते हैं।

अपने परिवार वालों की मदद करें

अगर ईश्वर ने आपको अच्छा खासा पैसा दिया हुआ है  और आप उस पैसे को पाकर भी खुशी नहीं है तो आप अपने परिवार वालों पर पैसा खर्च ना शुरू कीजिए। जैसे कि मान लीजिए यदि आपके परिवार में कोई गरीब व्यक्ति है या फिर आप के भाई बहन आप से गरीब हैं तो आपको पैसों से उनकी सहायता करनी चाहिए अगर आप पैसों से उनकी सहायता करते हैं, तो आपको बहुत ही ज्यादा खुशी मिलेगी कि आपने अपने परिवार के लोगों की सहायता की है। इसके अतिरिक्त आप अपने परिवार वालों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए कहीं पर घूमने फिरने के लिए भी जा सकते हैं या फिर किसी तीर्थ स्थल की यात्रा करने के लिए भी जा सकते हैं, क्योंकि वहां जाने के लिए भी पैसा चाहिए होता है लेकिन आप जो पल अपने परिवार वालों के साथ बिताएंगे वह आपको बहुत ही ज्यादा खुशियां देंगे।

पैसों से अपने शौक पूरे करें

अगर आपके पास पैसा होने के पश्चात भी आप खुश नहीं हैं, तो आपको अपने शौक पूरे करने के लिए भी पैसे खर्चने चाहिए, क्योंकि इंसान के बहुत से ऐसे शोक होते हैं जिन्हें पूरा करने के पश्चात उसे बहुत ही ज्यादा खुशी होती है। हर एक व्यक्ति का अपना अलग-अलग शौक होता है ऐसे ही आपका भी अपना कोई शौक होगा जिसे आप हमेशा ही करना चाहते हैं, तो आप इस प्रकार के कार्य भी कर सकते हैं। इस प्रकार भी आपको खुशियां मिलेगी जैसे कि बहुत से लोगों को महंगी गाड़ियां चलाने का शौक होता है या फिर महंगी मोटरसाइकिल चलाने का शौक होता है, तो आप अपने पैसे से अपने यह शौक पूरे कर सकते हैं।

पैसे से फाइनेंशियल तनाव दूर होता है

अगर आपकी जेब में पैसा नहीं है तो आपको पैसे की कमी के कारण है कर्ज भी लेना पड़ सकता है या फिर किसी व्यक्ति से पैसा उधार लेना पड़ सकता है और अगर आपके पास भगवान ने पैसा दिया हुआ हैं, तो आप ऐसा होने पर इस प्रकार के फाइनेंसियल तनाव से भी दूर रहते हैं क्योंकि जब आप कीजिए पैसा होगा, तो आपको किसी भी व्यक्ति से उधार मांगने की आवश्यकता नहीं होगी आप जब चाहे जब अपने बलबूते पर कोई भी काम कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *