प्रेगनेंसी में सुकून भरी नींद पाने के लिए करे 8 उपाय

Trending

गर्भावस्था में महिलाओं को  कभी अत्यधिक तनाव और चिंता के कारण अच्छी नींद नहीं आती है । प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव होते है जिसकी वजह से उन्हें घबराहट होना और रात को अच्छी नींद नहीं आती है ।प्रेग्नेंट महिलाओं को अच्छी डाइट और अच्छी देखभाल की ज़रूरत होती है । आईये कुछ तरीके जानते है ताकि इस अवस्था में महिलाएं अच्छी नींद प्राप्त कर सके ।

दिन के दौरान बहुत मात्रा में तरल पदार्थ पिएं ,लेकिन रात को पानी कम पिए ताकि बार -बार पेशाब के लिए उठना न पड़े ।

थोड़ा व्यायाम करने की आवशयकता हो सकती है -इन दिनों व्यायाम करने की तकलीफ हो सकती है । लेकिन थोड़ा टहलने से शरीर स्वस्थ रहता है और रात में पैर की ऐंठन को कम कर सकता है । इन दिनों महिला जितना सक्रीय रहेंगी शरीर और बच्चे स्वस्थ रहेगा लेकिन इसमें डॉक्टर की सहमति ज़रूरी है । इससे अच्छी नींद आ सकती है ।

तनाव और चिंता – तनाव और चिंता नींद के सबसे बड़े दुश्मन होते है । यह याद रखना बेहद ज़रूरी है की चिंता आपकी मदद नहीं करेगी ,लेकिन आपके समस्याओं को बढ़ाएगी । किसी परिवार के सदस्य से बात करें और आप योग भी अपना सकते है ।योग का सहारा लेकर कई प्रेग्नेंट महिला तनाव और चिंता मुक्त हो जाती है ।

छाती में जलन – गर्भवती महिलाओं को रात्रि में सीने की जलन की समस्याएं हो सकती है जिससे वह सोने में असमर्थ हो जाती है । आखरी तिमाही यानी तीन महीने में शिशु का विकास होने और पेट पर दबाव पड़ने के कारण सीने में जलन की कठिन समस्याएं हो जाती है । इसके लिए आपको डॉक्टरों द्वारा दिया गया डाइट का अनुकरण करना होगा । नियमित समय पर थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना खाये और ऊँचे तकिये का प्रयोग करे ।

शक़्कर संबंधित खाद्य पदार्थ सोने के ६ घंटे पहले न खाये क्यूंकि इससे नींद कम हो जाती है ।

तकनिकी उपकरणों से दूरी-मोबाइल ,लैपटॉप और टीवी जैसे उपकरणों का ज़्यादा उपभोग रात को न करें । इससे चिंताएं इत्यादि बढ़ती है । आप किताब पढ़ सकते है इससे आपको नींद अच्छी आएगी ।

हवादार कमरे – घर में जिस कमरें में आप सो रही है खिड़कियाँ खुली रखे ताकि आपको घुटन जैसी कोई समस्याएं न हो और आपको अच्छी नींद आये ।

विटामिन की कमी -विटामिन की कोई भी कमी आपके शरीर में है तो डॉक्टर से उसकी तुरंत जांच करवाए । फोलिक एसिड और आयरन की कमी के कारण बैचनी हो सकती है जिससे नींद नहीं आती । डॉक्टर की सलाह ले ताकि प्रेग्नेंट महिलाओं और उनके होने वाले बच्चा स्वस्थ रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *