why life insurance is necessary

इस वजह से आपके लिए है लाइफ इंश्योरेंस बेहद ज़रूरी!

Trending

अगर आप कोई प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते हो और आपका घर आपके ऊपर भी चलता है तो इस स्थिति में आपके लिए Life Insurence करवाना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि अगर आप की मृत्यु किसी कारणवश हो जाती हैं, तो आपके पास आपके घरवालों को मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए Life Insurence करवाना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि Life Insurence करवाने के पश्चात आप पूरी तरह से टेंशन फ्री हो जाते हैं। यदि आप की मृत्यु की हो जाती है, तो भी आपके घर वालों को किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि बीमा की राशि से मैं कोई नया काम भी शुरू कर सकते हैं या फिर उन्हें जब तक कोई काम नहीं मिलता तब तक उनका खर्चा अच्छे से चल सकता है और यदि आपके बच्चे छोटे हैं तो फिर तो आपको Life Insurence करवाने की आवश्यकता पड़ती है, क्योंकि आप की मृत्यु के पश्चात आपके बच्चों की पढ़ाई भी रुक सकती है इसीलिए life Insurence करवाना जरूरी है।

जीवन बीमा के फायदे

अगर हमने जीवन बीमा करवाया हुआ है तो हमें कई प्रकार की सरकारी योजनाओं तथा टैक्स में भी छूट मिलती है जीवन बीमा करवाने के पश्चाताप अनेकों प्रकार के टैक्स उसे भी बच जाते हैं

अगर आपके बच्चे छोटे हैं और आपको कुछ हो जाता है तो यदि आपने जीवन बीमा करवाया हुआ है तो आप बच्चों की चिंता से भी देसी क्रु रह सकते हैं क्योंकि आपकी मृत्यु के पश्चात बच्चों को इतना पैसा मिल जाता है कि वह आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

जीवन बीमा करवाने के पश्चात आपका परिवार पूरी तरह सुरक्षित हो जाता है और आपको बहुत ही आसान किस्तों में बीमा की राशि चुकानी होती है।

अब आगे हम आपको जीवन बीमा के कुछ फायदे विस्तार से बताते हैं :-

वित्तीय में मिलती है सुरक्षा ( Financialy Security )

अगर आपने Life Insurence लिया हुआ है, तो यह आपको इमरजेंसी के दौरान  आपको अपने वित्त को सुरक्षित करने में भी मदद करता है।

टैक्स में कटौती ( Deduction In Tax )

अगर आप बिजनेस करते हैं और Business के दौरान आपको Tex देना पड़ता हैं,तो आपको लाइफ इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। Life Insurence लेने के पश्चात आपको टैक्स में भी काफी हद तक छूट मिलती है, जिसके पश्चात आप टैक्स की कटौती से भी बेफिक्र हो जाते हैं।

ऋण सुविधा ( Loan Facility )

आज के समय में जीवन बीमा करने वाली बहुत सी प्राइवेट कंपनियां ऐसी भी हैं जो आपको जरूरत पड़ने पर लोन देने का दावा भी करते हैं यदि आपने लाइफ इंश्योरेंस किया हुआ है तो आपको Life Insurence पर 3 से 4 साल बाद लोन भी मिल सकता है। लोन की राशि इस बात पर निर्धारित करती है कि आपका लोन कितने रुपए का है इसीलिए अलग-अलग बच्चियों को अलग-अलग लोन की राशि मिल सकती है यदि आपको कभी बहुत ज्यादा जरूरत पड़ जाती है या अचानक से ही आपको अपने परिवार में कोई जरूरत है तो उस समय आप लोन ले सकते हैं

परिवार को सुरक्षा ( Family Safety )

अगर आप अपने परिवार में सिर्फ अकेले ही कमाने वाले हैं और पूरा घर सिर्फ आपके ऊपर ही चलता हैं, तो उस परिस्थिति में आपको जीवन बीमा करवाना आप बहुत ही आवश्यक होता है अगर गलती से आपको कभी कुछ हो जाता हैं, तो आप के पश्चात आपके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो सकती है। इसीलिए जब आप Life Insurence करवा लेते हैं तो उसके पश्चात आपकी यह चिंता दूर हो जाती है ।

ऋण या देनदारी ( debt or liability )

अगर किसी भी व्यक्ति ने लोन लेकर कोई बिजनेस शुरू किया है या फिर लोन लेकर अपना घर बनाया है या फिर किसी व्यक्ति से Interest पर काफी ज्यादा पैसे लिए हुए हैं, तो इस प्रकार के लोगों को तो जीवन बीमा करवाना बहुत ही आवश्यक हैं, क्योंकि आपको यदि कुछ हो जाता है तो आप के पश्चात आपके परिवार वालों को लोन की राशि वापस देने में काफी दिक्कत हो सकती हैं। इसीलिए यदि आप Life Insurence करवा लेते हैं, तो उसके पश्चात आपके घर वाले इंश्योरेंस की राशि से आपके द्वारा लिया गया सारा कर्जा चुका सकते हैं और उन पर किसी भी प्रकार का कोई दबाव नहीं आएगा ।

पार्टनरशिप फर्म में भागीदार ( Partner in Partnership Firm )

अगर आप  अपने किसी  दोस्त के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं, तो आप दोनों को ही Life Insirence Policy खरीदनी काफी जरूरी है क्योंकि यदि आपके साथ काम करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो आपको बिजनेस में नुकसान नहीं होगा और आप कंपनी को उसी प्रकार चला सकते हैं जिस प्रकार आप पहले चला रहे थे। इसीलिए जीवन बीमा करवाना आवश्यक है क्योंकि जीवन बीमा करवाने के पश्चात आपकी कंपनी को वित्तीय सुरक्षा भी मिल जाती है जिससे कि आप भविष्य में होने वाले नुकसान से भी बचे रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *