महत्वपूर्ण कारण क्यों आपको बीमा में निवेश करना चाहिए और इसके प्रकार क्या है ?

Trending

बीमा वित्तीय नुकसान से सुरक्षा का प्रदान करने का ज़रूरी  साधन है।  प्रीमियम एक सुरक्षित पूंजी यानी रुपया जो आप बीमा पालिसी के लिए बीमा कंपनी को नियमित रूप से भुगतान करते है।  जीवन बीमा एक अनुबंध है जो मृत्यु या विकलांगता के मामले में वित्तीय मुआवजा प्रदान करता है। जीवन बीमा आपकी बिन मौजूदगी में आपके परिवार को  वित्तीय यानी फाइनेंसियल सुरक्षा प्रदान करती है।  आज हम बीमा और उसके प्रकार के विषय में जानेगे।

इन्शुरन्स का तात्पर्य है अगर कोई सरकारी या निजी बीमा कंपनी  व्यक्ति या उससे जुड़ी किसी भी वस्तु का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को आपातकालीन स्थिति में  यानी आर्थिक हानि होने पर  पूर्ण रूप से भरपाई बीमा कम्पनी करती है। इसके लिए उस व्यक्ति को मासिक या वार्षिक प्रीमियम भरना पड़ता है। बीमा कंपनी को निर्धारित समय में आर्थिक क्षति होने पर शर्त के मुताबिक भुगतान करना पड़ता है।

बीमा यानी इन्शुरन्स सामान्यत दो प्रकार के होते है :

जीवन बीमा -जब एक व्यक्ति की पूरी मासिक आय पर उसका परिवार उसपर निर्भर रहता है। तो हमेशा वह व्यक्ति भविष्य के बारे में सोच कर जीवन बीमा ज़रूर करता है। अचानक अगर किसी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाए तो उसके बच्चे और उसके पीछे उसके परिवार का आर्थिक दायित्व जीवन बीमा की पॉलिसीस उठाती है। अचानक मृत्यु होने पर उस व्यक्ति पर निर्भर उसके परिवार को बीमा कम्पनी की ओर से मुआवज़ा मिलता है।

साधारण बीमा के अंतर्गत मकान ,पशु ,सेहत ,वाहन बीमा आते है।

मकान बीमा – अपना मकान हर व्यक्ति के लिए अज़ीज़ होता है। इसलिए अगर आप घर का बीमा करवाते है ,तो आप निश्चिंत होकर जीवनयापन कर सकते है। अगर किसी भी वक़्त आपके घर पर किसी हादसे की वजह से घर को हानि पहुँचती है तो इसकी भरपाई बीमा कंपनी को अवश्य करनी पड़ती है।

वाहन बीमा -अगर आपने अपनी कार या किसी भी वाहन का बीमा करवाया है जो आप निश्चिंत रहे।  अगर आपके कार को सड़क पर किसी भी हादसे में नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी अवश्य इसका भुगतान करेगी। आप बिना कार का बीमा कराये रास्ते पर चलायेंगे तो इसका जुर्माना आपको भरना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य बीमा -आजकल के जीवन में इलाज़ का खर्चा आसमान छू रहा है। अगर आप हेल्थ लाइफ इन्शुरन्स करवाते है तो आपको अस्पताल के खर्च से परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्यों की बीमा कंपनी आपके किसी भी बीमारी के इलाज़ का खर्चा निस्संदेह उठाएगी।

यात्रा बीमा – अगर आप किसी कार्य और काम के लिए विदेश जा रहे है आपको यात्रा के दौरान  किसी प्रकार से जख्म हो जाए है या आपका सामान न मिले  तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। यात्रा बीमा पालिसी आपके इन नुक़्सानो की भरपाई अवश्य करेगी।

निष्कर्ष -आशा है आपको बीमा संबंधित जानकारी भली -भाँती प्राप्त हुयी है।  बीमा में निवेश करने से पूर्व उसे जुड़े सारे ज़रूरी नियम और दस्तावेज ज़रूर पढ़ ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *