ऑनलाइन क्लास से लाखों कैसे कमाएं

Online Earning

अगर आप एक पढे – लिखे व्यक्ति हैं तो आपके लिए यह बहुत ही आसान और बढ़िया तरीका है पैसा कमाने का जो आप अपने घर से ही कर सकते हैं या फिर जहां आपको सही लगे वाहाँ से कर सकते हैं ।

और आपको बता दूँ की बहुत से लोगो का डर/कन्फ़्युजन रहता है की ज़्यादातर लोग सोचते हैं की मै ज्यादा नहीं पढ़ा हूँ और मै पढ़ा पाऊँगा की नहीं ।

तो अगर ये वाला डर है आपके अंदर तो आज और अभी निकाल दो , क्यूंकी आप ये जान लिजीये की कोई भी चाहे कितना भी बुद्धिमान हो उसे हर इंसान सही नहीं कहता है ।

और आप इतने पढे – लिखे तो होंगे ही की जो छोटे बच्चों को आसानी से पढ़ा दे , जी हाँ दोस्तों जो प्लेटफॉर्म मै आप लोगो को नीचे बताया हूँ , वहाँ पर आप अगर किसी भी एक विषय के जानकार हैं तो आप पढ़ा सकतें हैं ।

और अगर आपको ऐसा लगता है की किसी विषय मे तेज़ नहीं हैं लेकिन थोड़ी बहुत जानकारी है जो की छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए काफी है तो भी आप कमा सकते हैं ।

तो अब सवाल ये है की आप कितना कमा सकतें हैं और कैसे कमा सकते हैं तथा वो कौन – कौन से प्लेटफॉर्म हैं जहां आपको काम करना है मतलब की पढ़ाना है ।

                ऑनलाइन पढ़ा कर कितने पैसे कमा सकते हैं

कुछ प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां पर आपको आपके नॉलेज के हिसाब से पैसा मिलता है और फिक्स सैलरी मिलती है पैकेज के तौर पर जैसे की एक साल का कुछ लाख, अब हम ये नहीं बता सकते की कितना लाख लेकिन लाख मे ही मिलता है। कुछ लोगो को तो लगभग 50 लाख भी मिल जाते हैं और बोनस भी मिलते हैं , लेकिन कुछ ऐसा भी है जहां पर आपको आपके मेहनत के हिसाब से मिलता है । और वहाँ पर आप वायरल हो गए तो वहाँ भी आपको लाख मे ही मिलेगा लेकिन शुरुआत मे शून्य और बाद मे हजार उसके बाद लाख मे मिलता है ।

                                        कैसे कमाना है

आपको बस पढ़ना है और कुछ नहीं जिसके लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा ।

                                कौन – कौन से प्लेटफॉर्म हैं

तो पहले हम आपको 3 प्लेटफॉर्म बताऊँगा उसके बाद चौथे न0. का ।

(1)   बाईजूस     https://byjus.com/

(2)   वेदान्तु       https://www.vedantu.com/

(3)   अनअकैडमी               https://unacademy.com/

मैंने बस इन तीनों को इसलिए बताया क्यूंकी ये ट्रस्टेड और पॉपुलर है ।

इन तीनों ऐप्स मे से जिसमे भी आपको जॉइन करना है उसको डाउनलोड/इन्स्टाल करिए और रजिस्टर करें उसके बाद ईमेल वेरिफिकेशन होगा जिसके बाद आपसे इंटरव्यू लिया जाएगा और वो इंटरव्यू ऑनलाइन होगा विडियो कॉल के द्वारा फिर जैसे ही आप क्वालीफाइड हो जाते हैं इंटरव्यू मे , तब आपको पैकेज दिया जाता है ।

अब वो पैकेज आपको आपके क्वालीफिकेशन के तौर पर दिया जाता है । वो पैकेज लाखों मे होता है ।

(4)   यूट्यूब       https://www.youtube.com/

सबसे बढ़िया , सबसे अच्छा इससे बढ़िया कोई नहीं पैसे कमाने के लिए । इसमे आप किसी के लिए काम नहीं करेंगे आप जितना मेहनत करेंगे उतना कमाएंगे , तो आप यूट्यूब से भी कमा सकते हैं बच्चों को पढ़ा कर ।

क्यूंकी आज के समय मे देखें तो लोग लाखों मे कमा रहें हैं यूट्यूब पर पढ़ा कर, और इतना ज्यादा कमा रहें हैं की कुछ लोगो को काम पर रख ले रहें हैं सैलरी देकर और वो भी थोड़ी बहुत सैलरी नहीं बल्कि हजारों – लाख मे ।

तो आशा है की आपको सब कुछ बहुत ही आसानी से समझ मे आ गया होगा तो कृपया शेयर कर दीजिये और लोगो के पास । और अगर कुछ ऐसा हो जो समझ मे ना आया हो तो आप कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *