एम0 एस0 एम0 ई0 क्या है ? रजिस्टर कैसे करें

Business

Msme registration in hindi

आजकल के सभी लोगो को एम0 एस0 एम0 ई0 को जानना चाहिए की क्या होता  है ? और अगर उद्योगपति बनाना चाहते हैं या बन गए हैं । लेकिन अभी छोटे स्तर पर हैं , तब तो 100% जानना चाहिए ।

पर बहुत से ऐसे लोग हैं जो जानने की कोशिस तो किए पर वो जान नहीं पाये । क्यूंकी किसी ने भी अच्छे से नहीं समझाया है, जिससे की लोग अच्छे से समझ नहीं पातें हैं, और उन्हें किसी ना किसी सवाल को लेकर कन्फ्युजन रहता है। जो की एम0 एस0 एम0 ई0 से जुड़ा हो ।

जैसे की कौन – कौन बिज़नस एम0 एस0 एम0 ई0 के अंतर्गत आते हैं , किसे कहते हैं या फिर रजिस्टर कैसे होता है ? इत्यादि को हम एकदम विस्तार पूर्वक समझने वाले हैं , तो सबसे पहले हम एम0 एस0 एम0 ई0 को समझ लेते हैं ।

जी0 एस0 टी0 क्या है ? ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

एम0 एस0 एम0 ई0 क्या है ?

एम0 एस0 एम0 ई0 का फुल फॉर्म ( माइक्रो , स्माल & मेडियम इंटरप्राइज़ ) है , जिसका हिन्दी “ सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उध्यम ( उद्योग ) है ।

एम0 एस0 एम0 ई0 सन् 2006 मे लॉंच हुआ है, जो की एक “ मंत्रालय “ है।

तो अगर आप ऐसी कोई मैन्युफेक्चर बिज़नस करतें हैं, तो वो एम0 एस0 एम0 ई0 के अंतर्गत है , मतलब की ऐसी फैक्ट्री ( गोदाम ) जहां पर आप किसी चीज को बनाकर  या उत्पादन करके बेचते हैं तो वो एम0 एस0 एम0 ई0 है ।

आपको बता दूँ की एम0 एस0 एम0 ई0 को आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी मानी  जाती है ।

तो अब हम ये भी जान लेते हैं की वो कौन – कौन सी इंडस्ट्री है जो एम0 एस0 एम0 ई0 के अंतर्गत है ।

पैनकार्ड क्या है ? ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

तो सरकार ने इसको दो हिस्सों मे बाटा है जो की सर्विस और मैन्युफैक्चरिंग है , तो पहले हम मैन्युफैक्चरिंग को देख लेते हैं ।

(1)   खाद्य प्रसंस्करण उद्योग

(2)   बीज और रासायनिक उर्वरक

(3)   दवाइयाँ

(4)   विद्युत संबन्धित सामाग्री

(5)   कपड़ा/वस्त्र उद्योग

(6)   मांस और उत्पादों

(7)   खेल के समान

(8)   प्लास्टिक के समान

(9)   कम्प्युटर , सॉफ्टवेयर , हार्डवेयर

(10) आयुर्वेद

(11) तम्बाकू    इत्यादि ।

नैनो टेक्नोलॉजी क्या है ? नैनो टेक्नोलॉजी काम कैसे करता है ?

अब हम सर्विस को भी जान लेते हैं ।

(1)   रेस्टोरेन्ट

(2)   शिक्षा

(3)   प्रचार

(4)   अस्पताल

(5)   हॉस्टल

(6)   वाहन         इत्यादि ।

आपको इसकी सबसे अच्छी बात बताऊँ तो इसमे आपको आपके बिज़नस के लिए लोन भी मिलते हैं । जिसके लिए पहले आपको रजिस्टर करना होगा इसकी वैबसाइट पर ।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

( जब तक आप का कोई छोटा – मोटा या बड़ा बिज़नस नहीं होगा, तब तक आपको लोन नहीं मिलेंगे । अगर आप इसमे रजिस्टर हो जाते हैं तो ये मंत्रालय आपके बिज़नस ग्रोथ मे सपोर्ट भी करता है। )

ए टी एम का फुल फॉर्म क्या है ?

अगर एम0 एस0 एम0 ई0 को एक लाइन मे समझे तो जीतने भी छोटे – छोटे या बड़े – बड़े उत्पादन वाले बिज़नस हैं वो सभी एम0 एस0 एम0 ई0 के अंतर्गत आते हैं ।

Msme registration online      

  कैसे पता करें की हमारा बिज़नस कीस कैटेगरी मे आता है ?

आपके दिमाग मे सायद ये होगा की कैसे पता करें हमारा बिज़नस “ माइक्रो है , स्माल है या फिर मिडियम है । तो अब आप इसको समझ लीजिये ।

माइक्रोअगर आपने 1 करोड़ या 1 करोड़ से कम का इन्वेस्ट किया है अपने बिज़नस मे, और 5 करोड़ से कम या 5 करोड़ तक का टर्न ओवर होता है। तो आपका बिज़नस “माइक्रो” मे आता है।

स्माल-  अगर आपने 10 करोड़ या 10 करोड़ से कम  का इन्वेस्ट किया है अपने बिज़नस मे, और 50 करोड़ या 50 करोड़ से कम का टर्नओवर होता है। तो आपका बिज़नस “स्माल” मे आता है ।

मीडियम-  अगर आपने 50 करोड़ या 50 करोड़ से कम का इन्वेस्ट किया है अपने बिज़नस  मे , और 250 करोड़ या 250 करोड़ से कम का टर्नओवर होता है। तो वो “मीडियम” मे आता है ।

Msme registration fees                       

एम0 एस0 एम0 ई0 मे रजिस्टर कैसे करें ?

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये की इसमे रजिस्टर होने के लिए एक पैसा भी नहीं लगता है , बिलकुल निशुल्क रजिस्ट्रेशन है । और रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे अच्छी बात ये है की आप को कहीं जाना नहीं है , सब ऑनलाइन ही हो जाएगा ।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

तो आपको अपने क्रोम ब्राउज़र मे (( डबल्यूडबल्यूडबल्यू डॉट उद्यम रजिस्ट्रेशन डॉट जीओवी डॉट इन )) टाइप करना है उसके बाद उसमे आपसे कुछ पूछा जाएगा मतलब की फॉर्म भरना होगा , जो – जो उस फॉर्म मे पूछा जाएगा वो – वो आपको भरना होगा और आप रजिस्टर हो जाएंगे । या फिर आप  चाहें तो इस नीचे दिये हुए लिंक पर भी क्लिक करके वेबसाइट ओपेन कर सकते हैं ।

लिंक- https://udyamregistration.gov.in/

महिलाओं के लिए 5 बिज़नस जो घर से ही शुरू कर सकती हैं ।

इन्स्टाग्राम से कौन सेलेब्रिटी कितना कमाता है ?

फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *