artificial-intelligence-kya-hai-aur-kaise-kam-karta-hai

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस क्या है ?और कैसे काम करता है ?

Review Technology

Introduction to artificial intelligence

तो आज का टॉपिक बहुत ही इंट्रेस्टिंग है, और उनके लिए तो और भी ज्यादा जो टेक्नोलॉजी मे  इंट्रेस्ट रखते हैं । तो आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस को शॉर्ट मे “ ए0 आई0 ” कहा जाता  है । आपको बता दूँ की ‘ए आई’ क्या है इसके बारे मे थोड़ा भी जानते हैं तो, आप बहुत जानते हैं उनकी अपेक्षा मे जिन्होने अभी तक ‘ए आई’ का नाम तक भी नहीं सुना है , लेकिन आज हमने आपको जैसे समझा – समझा कर बताया है सायद ही कोई ऐसा बताया होगा , तो ‘ए आई’ को अच्छे से समझने और जानने के लिए पूरा पढ़ें ।

Artificial intelligence in hindi

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस ( ए0 आई0 ) क्या है ?

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस को हम हिन्दी मे कृत्रिम बुद्धि कहते हैं ।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है और काम क्या करता है ?

‘ए आई’ का मतलब होता है की मनुष्यों द्वारा बनाए गए रोबोट (मशीन) इन्सानो की तरह समझने लगे बिना किसी प्रोग्रामिंग के ।  सायद आपको समझ नही आया, चलिये हम उदाहरण सहित विस्तार से समझते हैं । ज़्यादातर लोगो  के दिमाग मे रोबोट नजर आता है, जब हम ‘ए आई’ की बात करते हैं । जो की अभी बन रहा है, और कुछ हद तक बन भी गए हैं । लेकिन ऐसा नहीं है की बस रोबोट ही ‘ ए आई ‘ होते हैं , मै आपको कुछ उदाहरण दूंगा जिससे आप समझ जाएंगे ।

उदाहरण :-

 “ सिरी “ जो की एप्पल का है ।

  “ गूगल असिस्टेंट “ जो की गूगल का है ।

   “ अलेक्सा “ जो की अमजोन का है

नैनो टेक्नोलॉजी क्या है ? नैनो टेक्नोलॉजी काम कैसे करता है ?

जो हम निर्देश देते हैं उसका पालन  तो वो करते हि हैं, पर साथ मे वो आपके दिमाग को भी समझ लेते हैं और आपको जो चाहिए होता है उससे संबन्धित और भी आपको बताते हैं , जो की “ ए आई “ के वजह से होता है । जब आप इसके काम को पढ़ेंगे की क्या – क्या काम करता है तो बहुत ही अच्छे से समझ जाएंगे ।

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस ( ए0 आई0 ) क्या काम करता है ?

आपने कभी “हाइक मैसेंजर” इस्तेमाल किया है जिसमे चैटबोट होता है , वैसे तो बहुत से ऐप हैं जिसमे चैटबोट होता है । तो चैटबोट मे होता ये है की आप चैटिंग करते हो और उधर से भी रिप्लाइ आती है जो की चैटबोट के माध्यम से होता है। जो की ‘ ए आई ‘ का ही हिस्सा है ।

आपने इन्स्टाग्राम पर किसी से विडियो कॉल करते हुए या फिर लाइव आते हुए देखा होगा की उसमे बहुत सारे ऐसे चीज होते हैं जो आपके फ़ेस पर आते हैं जैसे की चश्मा , कुत्ता या बिल्ली का मुँह , कान , आँख , नाक इत्यादि ।

क्या आपने कभी ये सोचा है की उसे पता कैसे चल जाता है की आपकी आँख , कान , नाक , मुँह कहाँ है ।

तो ये ‘ ए आई ‘ का ही कमाल है ।

Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

आप कभी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो, जो चीज आप ज्यादा देखते हैं, उसी तरह के और भी आने लगते हैं । जो की यूट्यूब मे भी होता है, एक – दो विडियो देखो तो उसी टाइप के विडियो आने लगते हैं , तो ये सब ‘ ए आई ‘ की ही देन है । जैसे की “अलेक्सा , गूगल असिस्टेंट , सिरी“ इत्यादि भी ‘ ए आई ‘ का हिस्सा है जो की वर्तमान मे चल रहा है ।

लेकिन इसे और भी एडवांस करने की पूरी कोशिस की जा रही है ।

Artificial intelligence future

“ ए0 आई0 “ एडवांस होने पर कैसा होगा ?

तो अब हम ‘ ए आई ‘ को एडवांस करने की कोशिस को समझते हैं ।

तो ऐसा रोबोट बनाया जा रहा है जिसके अंदर “फिलिंग्स , इमोसन्स“ सब हो, बिलकुल इंसान की तरह, की कब हँसना चाहिए कब रोना चाहिए ।

अगर आपने ‘रजनीकान्त’ की फिल्म रोबोट देखा है तो उसमे जो रोबोट ( चिट्ठी) है, सेम टु सेम वही मै आपको समझाने की कोशिस कर रहा हूँ ।

आपने उस फिल्म मे देखा होगा की जो रोबोट रहता है वही विलेन बन जाता है , और वो अपने ही जैसे और भी रोबोट बनाता है हंसने रोने की एक्टिंग भी करता है ।

साइबर अटैक क्या है ?

आपको बता दूँ की उसी तरह का हकीकत मे भी एक रोबोट बना दिया गया है, जिसका नाम “ सोफिया “ है जिसे सऊदी अरब मे मान्यता भी मिल गयी है रहने की । लेकिन वो अभी उतना एडवांस नहीं है फिर भी वो आपसे फ़ेस टु फ़ेस  बात कर सकती है , और थोड़े बहुत उसके एक्स्प्रेसंस भी आपको देखने को मिल जाएंगे ।

उम्मीद है आप लोगो को हमारी जानकारी समझ मे आई होगी , तो कृपया और लोगो के पास भी इस जानकारी को शेयर करें ।

डाटा एंक्रिप्शन क्या है ? डाटा एंक्रिप्शन कैसे काम करता है ?

ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है ? ओ0 एस0 एस0 की पूरी जानकारी ।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

फिशिंग क्या होता है ?

अमेरिका का फोन नम्बर फ्री मे कैसे यूज करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *