गूगल क्या है, और इसे किसने बनाया है ?

Review

आज के समय मे गूगल का नाम किसने नहीं सुना है, बच्चो से लेकर बूढ़ो तक सबने सुना है । बहूत बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो इस नाम से वंचित होंगे जिन्हे हम ना के बराबर भी कह सकते हैं ।

तो आज मै गूगल को इतनी बारीकी से समझाने/बताने वाला हूँ की जो नहीं जानता गूगल क्या है उसे तो पता चलेगा ही, लेकिन साथ मे उन्हे भी बहुत कुछ नयी चीजें जानने को मिलेगा जो पहले से ही गूगल के बारे मे थोड़ा बहुत जानते हैं ।

तो अगर आप गूगल के बारे मे पूरी जानकारी चाहते हैं तो कृपया पूरा पढ़ें ।

                                        गूगल क्या है ?

दुनिया की सबसे बड़ी टॉप-4 कम्पनियों मे से एक है गूगल बाकी के तीन अमजोन , एप्पल , फेसबूक हैं ।

गूगल का पूरा नाम ग्लोबल ऑर्गनाईजेशन ऑफ ओरियंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है।

आपको एक महत्वपूर्ण बात बताऊँ तो अभी तक गूगल का कोई असली या ऑफिसियली फुल फॉर्म नहीं है , अब आपको लग रहा होगा ,

की ये कैसे हो सकता है , तो मेरे दोस्त यही सही है, एक और बात आपको बताऊ तो इसके बहुत से फुल फॉर्म बनाए गये हैं लेकिन मैने जो आपको बताया है उसी को ज्यादा माना जाता है, अगर आप एक विध्यार्थी  हैं और आपसे आपके परीक्षा  मे पूछा जाये तो आप इसी को लिखिएगा जो मैंने बताया है। और गूगल एक सर्च इंजिन है।

सर्च इंजन हम उसे कहते हैं जिस पर हम कुछ सर्च करते हैं। मान  लीजिये  आपको जानना है “दुनिया का सबसे अमीर आदमी” तो आप तुरंत गूगल पर जाकर सर्च कर देंगे और पता लगा लेंगे ।

तो अब मै आपसे ये कहु की ये जानकारी आप सिर्फ गूगल पर ही नहीं बल्कि और भी जगह से पता कर सकते हैं,, जैसे की याहू , बिंग , आस्क , यानडेक्स ,  डक डक गो इत्यादि सर्च इंजिन हैं । जो भी आप गूगल पर या गूगल से करते हैं वो सब आप इनमे से किसी पर भी कर सकतें हैं।

                        गूगल कब बना और किसने बनाया ?

सन्1998 मे गूगल डॉट कॉम की कम्पनी बनी, लेकिन हम आपको बता दे की गूगल डॉट कॉम का डोमेन रजिस्टर सन् 1995 मे ही हो गया था । तो गूगल को लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने मिलकर बनाया है, जिन्हे गूगल का मालिक भी कहते हैं, जो की एक ही साथ एक ही कॉलेज स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मे पढ़ते थे जो “अमेरिका” मे स्थित है ।

गूगल की एक खास बात बताऊँ तो पहले इसका नाम गुगोल था, और उसके भी पहले बैकरब था, गूगल का हेड ऑफिस अमेरिका मे ही है गूगल कम से कम 100 भाषाओं से भी ज्यादा मे उपलब्ध है।

गूगल के सी.ई.ओ

गूगल के सी.ई.ओसुन्दर पिचाई” जी हैं जो एक भारतीय है मतलब की भारत देश के हैं , और इन्होने अमेरिका के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है ।

सुंदर पिचाई के पत्नी का नाम “अंजली  पिचाई” है ।

सुंदर पिचाई के सैलरी की बात की जाए तो किसी को एकदम सही – सही नहीं पता है । क्यूंकी हरदम बढ़ता रहता है लेकिन अनुमान लगाया गया है की एक वर्ष मे अरबों रुपये मिलती है । पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले इंसानों मे से एक हैं ।

                                गूगल कम्पनी के प्रॉडक्ट

वैसे तो बहुत सारे गूगल के प्रॉडक्ट हैं लेकिन मै आपको थोड़ा – बहुत बता दूंगा समझने के लिए , और अगर आपको पूरा पता करना है तो आप हमे कमेंट मे बताएं तो हम आपको पूरी लिस्ट दे देंगे गूगल प्रॉडक्ट की ,, तो चलिये देख लेते हैं कुछ प्रॉडक्ट को ।

  • वैबसाइट वाले प्रॉडक्ट

    गूगल सर्च , गूगल + , यूट्यूब , गूगल न्यूज़ इत्यादि ।

  • मोबाइल ऐप्लीकेशन

    ड्राइव , जीमेल , ब्राउज़र , गूगल मैप इत्यादि ।

ऐसे – ऐसे ही बहुत सारे प्रॉडक्ट है अलग – अलग कैटेगरी के जैसे की –

ऑपरेटिंग सिस्टम भी आता है स्मार्ट फोन के लिए और कुछ हार्डवेर भी आते हैं।

तो उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी अच्छे से समझ मे आई होगी और अगर पसंद आई हो तो कृपया इसे और लोगो के पास शेयर करें , और अगर कुछ ऐसा हो जो समझ मे ना आया हो तो आप कमेंट मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *