memes-kya-hai-memes-meaning-in-hindi-memes-kaise-banate-hai

मीम क्या होता है, मीम कैसे बनाते हैं ?

Online Earning Review

आजकल हम सब जान रहे हैं की मीम्स का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा है सोशल मीडिया पर, लेकिन बहुत से लोगो को इसका मतलब नहीं पता है, और कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो इधर-उधर मीम शेयर करते हैं लेकिन उन्हे ये पता नहीं होता की वो जो शेयर कर रहें हैं उसे मीम कहते हैं । और बहुत से लोग “मीम” को ‘मेमे’ भी कहते हैं।

 तो हम मीम की मीनिंग क्या होती है इसको तो बताएँगे ही और साथ मे हम आपको मीम कैसे बनाते हैं और मीम बनाकर लोग पैसे कैसे कमाते हैं ये भी बताएँगे ।

लेकिन इन सबको बताने से पहले हम आपको मीम के बारे मे अच्छे से समझा दें की मीम होता क्या है ?

मीम क्या है ?

आपको बता दें की मीम कई तरह के होते हैं जैसे की उत्साह बढ़ाने वाली , दुखी करने वाली , खुश करने वाली या हसाने वाली होती है । ज़्यादातर हसाने वाली ही होती है ।

मीम की उत्पत्ति सन् 1976 मे एक किताब के द्वारा हुई थी जिस किताब का नाम “ सेल्फिश जिन है जो की ‘ रिचर्ड डावकिन्स ‘ के द्वारा लिखी गयी है । लेकिन लेखक ने इस किताब को मनोरंजन के लिए नहीं लिखा था बल्कि शिक्षा  के लिए लिखा था ।

लेखक बताते हैं मीम का मतलब विचारों और सांस्कृतिक के प्रसार को समझाने मे विकसवादी सिद्धान्त ,,

जिसका मतलब था की शिक्षा के मामले मे किसी चीज को समझने के लिए मतलब की किसी टॉपिक को अच्छे से और आसानी से समझाना या समझना है तो वहाँ पर मीम ज्यादा मददगार साबित होगा ।

उदाहरण :-  मीम के प्रकार फोटो , विडियो , और टेक्स्ट मे होते हैं ।

आपने अपने सोशल मीडिया फेसबूक , इन्स्टाग्राम ,व्हाट्सऐप , यूट्यूब इत्यादि पर देखा होगा की किसी सेलिब्रिटी या फिर किसी का भी फोटो रहता है और वहाँ पर कुछ लिखा होता है ।  लेकिन ज़्यादातर सेलिब्रेटी का ही इस्तेमाल होता है । और ऐसे ही विडियो वाली भी मीम होती है, लेकिन विडियो वाली मीम तीन तरह की होती है ।

पहला- इसमे आप देखते होंगे की कोई विडियो चलती होगी जिसके ऊपर या नीचे कुछ लिखा होता है, वो फन्नी टाइप या शोक मनाने वाला या फिर उत्साह बढ़ाने वाला हो सकता है ।

दूसरा- किसी विडियो की असली आवाज हटाकर कुछ कॉमेडी , शोक , उत्साह वाली आवाज दाल देते हैं । ( वो जो लिप्स मैचिंग होता है ना उसी तरह का )

तीसरा- इसमे किसी भी विडियो मे किसी और की चेहरे की जगह पर किसी और का चेहरा लगा देते हैं ।

जैसे की मान लीजिये कोई सन्नी देओल और आम्रीसपुरी का विडियो है तो सन्नी देओल के चेहरे पर मोदी जी और आम्रीसपुरी के चेहरे पर जिनपिंग का चेहरा  लगा सकते हैं ।

और किसी – किसी विडियो मे तो इस तीनों को मिलाकर ही बना दिया जाता है । और ज़्यादातर ट्रेंडिंग टॉपिक को ही लेकर मीम बनाएँ जाते हैं । और अगर किसी को ट्रोल भी करना हो तो भी मीम का ही इस्तेमाल ज़्यादातर होता है ।

अब हमे लगता है की मीम क्या है आप अच्छे से जान गए होंगे ।

तो अब आपको बता दें की मीम बनाए कैसे जाते हैं ।

मीम कैसे बनाएँ

मीम बनाने के लिए हमे लैपटाप या मोबाईल की जरूरत होती है । लेकिन ज़्यादातर मोबाईल से ही मीम बनाए जाते हैं । तो पहले लैपटाप से जानते हैं फिर मोबाइल से और उसके बाद ऑनलाइन वाला सिस्टम भी बताएँगे ।

लैपटाप

अगर आप लैपटाप से बनाना चाहते हैं तो आप किसी भी फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं ,  जैसे की फोटोशॉपतथा विडियो का मीम बनाना चाहते हैं तो किसी विडियो एडिटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर लीजिये, जैसे की फिल्मोरा ।

मोबाईल

अगर आप मोबाईल से बनाना चाहते हैं तो आप कोई भी मिम बनाने वाली ऐप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लीजिये ।
या फिर आप चाहें तो किसी फोटो एडिटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ,
जैसे की पिकसार्ट , पिक्सललैब , फोटो एडिटर इत्यादि ।
और अगर विडियो वाली मीम बनाना चाहते हैं तो विडियो एडिटर का इस्तेमाल कर लीजिये,
जैसे की काइनमास्टर ।

ऑनलाइन

आप ऑनलाइन भी वैबसाइट के द्वारा मीम बना सकते हैं । तो मै आपको वैबसाइट का लिंक नीचे दिया हूँ जिस पर क्लिक करके आप मीम बना सकते हैं। और इन दोनों वैबसाइट पर मीम बनाए जाते हैं ।

मीम से पैसे कैसे कमाएं

तो मीम बना कर लोग आज के समय मे बहुत सारे पैसे कमा रहें हैं जिसमे दो प्लेटफॉर्म है मीम से पैसे कमाने का और वो भी इतना की कोई लिमिट नहीं है ।
तो अगर फेसबूक से कमाना चाहते हैं तो आप एक मीम का पेज बनाइये फेसबूक पर और ज्यादा से ज्यादा फ़ालोवर लाइये कहीं से अपने फेसबूक पेज पर उसके बाद मैंने बताया है की फेसबूक से पैसे कैसे कमाएं नीचे क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी तो अगर आई है तो कृपया शेयर कर दीजिये और अगर कुछ ऐसा हो जो समझ मे ना आया हो तो आप कमेंट मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *