साइबर अटैक क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी ।

Review

साइबर अटैक किसे कहते हैं विस्तार से जानें। (what is cyber attack in hindi)

साइबर अटैक एक ऐसा शब्द है जिसे वो लोग तो सब जानते हैं जो कम्प्युटर और इंटरनेट का प्रयोग करते हैं बस थोड़ा बहुत ही लोग होंगे जो नहीं जानते होंगे । लेकिन हम आज आपको ऐसे समझाएँगे और बताएँगे जिससे की वो सब जान जाएंगे जो कभी भी कम्प्युटर या इंटरनेट इस्तेमाल नहीं करते तो कृपया पूरा पढ़िये ।

“ साइबर अटैक ये ऑनलाइन की दुनिया मे चोरी, डकैती या ब्लैकमेलिंग किया जाने वाला काम है जो सिर्फ हैकर लोग करते हैं । “

तो दोस्तों आपको पता ही होगा की आज – कल भारत के पडोसी देश चीन और पाकिस्तान से विवाद होता रहा है, और दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है जिसमे चीन नए – नए हथकंडे अपना रहा है, जिसमे से एक है ‘साइबर अटैक’ ।

ये भी पढ़ें :- टॉप-10 हैकर जो भारत देश के हैं ।

तो आपको बता दें की चीन मे एक चिचुआन नाम की जगह है जहां से एक हफ्ते मे 40 हजार बार भारत मे ‘साइबर अटैक’ किए गए हैं सन् 2020 में और वो भी आम लोगो पर नहीं बल्कि बड़े – बड़े नेता, बीजनसमैन और बड़ी – बड़ी कम्पनियों पर हुआ है ।

अगर हम एक लाइन में हिंदी में समझे (Cyber attack meaning in hindi) तो हम इसे ऑनलाइन हमला भी कह सकते हैं। और ये काम जो लोग करते हैं उन्हे ही हम हैकर कहते हैं।महत्वपूर्ण बात ये है की कितने तरह की हैकिंग होती है यानि कितने प्रकार के होते हैं।

हैकिंग कितने प्रकार के होते हैं ? (Types of cyber attack)

वैसे तो बहुत से प्रकार इसके होते हैं लेकिन हम आपको कुछ खास – खास तरह के जो होते हैं उनको बताएँगे।

  • DNS Tunneling
  • Denial-of-service attack
  • Phishing
  • Zero-day exploit
  • Man-in-the-middle attack (MITM)
  • Malware
  • SQL injection
  • Cryptojacking
  • Password Attack
  • AI-Powered Attack

तो अब हम ये जानने वाले हैं की ये हैकर लोग कैसे बनते हैं और कैसे साइबर अटैक करते हैं ।

हैकर कैसे बनते हैं ? (How to become a hacker in hindi)

जैसे सभी चीज की पढ़ाई होती है मतलब की डॉक्टर, इंजीनियर या फिर वकील मतलब की कोई भी ,, ठीक वैसे ही Hacking की भी पढ़ाई होती है अच्छे कामों के लिए Cyber security के लिए। और हैकिंग की पढ़ाई होती है गलत काम के लिए नहीं, बल्कि गलत काम को रकने के लिए सिखाया/पढ़ाया जाता है, परन्तु कुछ लोग इसका गलत काम के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं ।

तो जो सही काम करते हैं मतलब की नियम कानून के द्वारा एवं कानून के दायरे में रहकर तो उन्हे “व्हाइट हैट हैकर” कहते हैं, और जो गलत काम करते हैं उन्हे “ब्लैक हैट हैकर” कहते हैं ।

ये भी पढ़ें :- फिशिंग क्या होता है ?

तो अब हम जानेंगे की ये हैकर लोग आखिर कौन सी कमी होती है जिससे की ये लोग किसी भी डिवाइस को हैक कर लेते हैं ।

हैकिंग कैसे होता है ? (How does hacking happen)

तो देखिये उतनी कमी तो नहीं होती बस थोड़ी बहुत लापरवाही के कारण छोटी मोटी गलतियाँ हो जाती है और सेक्युर्टी भी पॉवरफूल नही होती जिसका हैकर लोग फायदा उठा लेते हैं ।

तो अब वो क्या गलतियाँ होती हैं उसको जान लेते हैं, तो अगर आप वैबसाइट के बारे मे या ब्लॉग के बारे मे थोड़ा भी जानते होंगे तो “ Blogspot.com “ को भी जानते होंगे, अगर नहीं जानते तो बता दूँ की यहाँ पर फ्री मे वैबसाइट बनाई जाती है ब्लॉगिंग के लिए, तो ये वैबसाइट हमे गूगल प्रोवाइड करता है।

तो आप तो गूगल के बारे मे जानते ही होंगे की कैसा उसका सेक्युर्टी है या फिर कोई भी चीज कितना ज्यादा बढ़िया है तो इसीलिए गूगल जो प्रोवाइड करता है वो हैक नहीं होता, क्यूंकी उसकी सारी देखभाल गूगल की टीम करती है जिसमे एक से एक Ethical Hacker होते हैं जो गूगल पर किसी भी साइबर अटैक को अटैक होने से पहले ही रोक देते हैं ।

ये भी पढ़ें :- डार्क वेब क्या है ?

लेकिन हॉस्पिटल, इंस्टीट्यूट, कालेज या सरकारी या फिर बड़ी – बड़ी कंपनियाँ इत्यादि के वैबसाइट ज़्यादातर हैक होती हैं क्यूंकी ये वैबसाइट गूगल प्रोवाइड नहीं करती ये सब वैबसाइट प्राइवेट कंपनियाँ बनाती हैं टेंडर लेकर जिसको खुद से कोडिंग करके डेवेलप किया हुआ होता है जो मैनुअल होता है ।

तो कोडिंग के टाइम कोई छोटी – मोटी गलतिया हो जाती हैं जिसे लोग अनदेखा कर देते हैं और समय – समय पर वैबसाइट को अपडेट नहीं करते हैं जिसकी सजा बाद मे भुगतनी पड़ती है । तो यही सब हैकर लोग मौका देखते हैं और कोई Bug या Virus भेज कर हैक कर लेते हैं ।

अब सायद आप सोच रहें होंगे की जब गूगल का बढ़िया है तो सबको गूगल वाली वैबसाइट ही इस्तेमाल करनी चाहिए,, तो आपको बता दूँ की लोग गूगल से क्यूँ नहीं वैबसाइट बनाते हैं मतलब की “ Blogspot.com “ वाली वैबसाइट से। तो वो इसलिए क्यूंकी उस वैबसाइट मे ये वैबसाइट बनाने वाले जैसे चाहते हैं वैसे कस्टमाइज़ नहीं कर सकते इसीलिए गूगल वाली वैबसाइट को इस्तेमाल नहीं करते ।

ये भी पढ़ें :- टोर ब्राउज़र क्या है ?

तो अगर हम एक भाषा मे कहे तो इसे ऑनलाइन क्राइम/हमला भी कह सकते हैं ॥

तो उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी और अगर कोई ऐसा टॉपिक हो जो ना समझ मे आया हो तो उस टॉपिक को आप कमेंट बॉक्स मे लिखकर हमारे पास भेज सकते हैं । और अगर पसंद आई हो तो कृपया दूसरों के पास भी शेयर करें ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. V.P.N क्या है ?
  2. ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है ?
  3. डाटा एंक्रिप्शन क्या है ? डाटा एंक्रिप्शन कैसे काम करता है ?
  4. VO Wifi क्या है ? VO Wifi से फ्री कॉल कैसे करें ?
  5. Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *