gesture-control-ki-puri-jankari-gesture-control-kaise-use-kare-gesture-control-kya-hai

Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

Technology

जेस्चर एक अंग्रेज़ी शब्द है जिसका हिन्दी अर्थ “इशारा” होता है ।

वैसे जेस्चर कई तरह के होते हैं जैसे की कार मे , ड्रोन कैमरा मे , रोबोट मे और मोबाइल इत्यादि मे । इन सब मे अलग – अलग जेस्चर का काम होता है ।

लेकिन हम मोबाइल जेस्चर को जानने वाले हैं की क्या काम करता है और कैसे हम इसका इस्तेमाल करें इत्यादि जानकारी हम आपको बताने वाले हैं तो चलिये हम आज कंट्रोल जेस्चर की पूरी जानकारी को जानते हैं ।

Gesture Control क्या है ?

आपने ऐसा सायद जरूर सुना होगा या देखा होगा की मोबाइल को हवा मे हिलाने से जो म्यूजिक चल रहा होता है वो बदलकर दूसरा चलने लगता है , या फिर ऐसे हम फोटो को भी बदल सकते हैं ।

तो मोबाइल मे जो सेन्सर होता है उसी से आप अपने फोन को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते हैं , कंट्रोल जेस्चर का इस्तेमाल करके ।

आप सीधा – सीधा समझे तो आपको आपका फोन इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही कम टच करना पड़ेगा चाहे कुछ भी करना हो ।

( मै आपको जो बताने जा रहा हूँ वो ऐप्स हैं जिनको आप प्लेस्टोर से डाऊनलोड कर सकते हैं , लेकिन बहुत से फोन मे ये ऑलरेडी दिया रहता है उनके सेटिंग मे । )

Type Of Gesture Control

ऑल इन वन जेस्चर ऐप

यह ऐसा जेस्चर ऐप है जिसमे आप अपने ऐप्स को हाइड कर सकते हैं और उनका कंट्रोल भी आप स्क्रीन के ऊपर से ही स्वाइप कर सकते हैं और ये ऐप सिर्फ आंड्रोइड 4.0 के ऊपर वाले वर्जन मे ही सपोर्ट करता है ।

एयर कॉल एक्सैप्ट

यह ऐप कॉलिंग के लिए डेवेलप किया गया है , इसमे होता ये है की आप फोन को बिना टच किए ही कॉल रिसिव कर सकते हैं तथा कट (रिजैक्ट) भी कर सकते हैं , और भी थोड़े बहुत फीचर्स हैं।

साइड कंट्रोल

इसमे आप अपने फोन मे ऐसी सेटिंग कर सकते हैं जिसमे की एक स्लाइड कर के ही आप अपने फोन को कंट्रोल कर सकते हैं , यानि की जीतने भी सेटिंग और ऐप्स हैं उनको आप ऐसे सेट कर सकते हैं जैसे ही आप एक बार स्वाइप करेंगे तो आपको वो सब मिल जाएगा ।

फिंगर जेस्चर लांचर

ये ऐसा जेस्चर ऐप है जिससे आप सिर्फ एक बार मोबाइल स्क्रीन पर कोई रेखा/चिन्ह बना देंगे तो ऐप अपने आप ओपेन हो जाएगा ।

आप किसी भी ऐप को ओपेन करने के लिए , जैसा कोई चिन्ह या अक्षर आपने सेट किया होगा । उसको स्क्रीन पर बनाते ही वो ऐप ओपेन हो जाएगा ।

उदाहरण :- व्हाट्सऐप के लिए (डबल्यू) बना दीजिये स्क्रीन के ऊपर आपका व्हाट्सऐप अपने आप ओपेन हो जाएगा , कॉल के लिए (सी) और म्यूजिक के लिए (एम) इत्यादि ।

इत्यादि जेस्चर ऐप हैं जिनका अलग – अलग काम है मोबाइल फोन को कंट्रोल करने का ।

तो ये थे जेस्चर ऐप जो की बहुत ही बढ़िया ऐप्स/सेटिंग है हमारे फोन के लिए उम्मीद है आपको जरूर पसंद आया होगा तो कृपया और लोगो के पास शेयर करें और अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *