display-kya-hai-display-ki-puri-jankari-notch-display-kya-hai-in-hindi

Display क्या है ? Display कितने प्रकार के होते हैं ?

Review Technology

वैसे तो Display का हिन्दी अर्थ “ प्रदर्शन “ होता है ।

लेकिन हम आज आपको डिस्प्ले से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं तो पूरी जानकारी के लिए कृपया पूरा पढ़ें , और आप ये भी जान लीजिये की डिस्प्ले की पूरी जानकारी मे कौन – कौन सी जानकारियाँ हैं ।

जैसे की डिस्प्ले क्या है ?

नोच डिस्प्ले क्या है ?

डिस्प्ले कितने प्रकार के होते हैं ?

स्मार्टफोन मे कौन – कौन सी डिस्प्ले होती हैं  इत्यादि जानकारीयाँ हमने आपको बताया है ।

Display क्या है ?

जैसा की हम सब जानते हैं , मोबाइल , कम्प्युटर , टीवी इत्यादि इलैक्ट्रिक डिवाइसों मे डिस्प्ले लगे होते हैं जिसमे हम देखते हैं ।

लेकिन हर डिवाइस मे अलग – अलग तरह के डिस्प्ले लगे होतें हैं जिसमे काम भी उनका एक – दूसरे डिवाइस से अलग होता है ।

अगर एक लाइन मे समझे तो कुछ इलैक्ट्रिक डिवाइस ऐसे होते हैं जो हमे कुछ प्रदर्शित करते हैं तो वो जिसके द्वारा प्रदर्शित करते हैं उसी को हम “ डिस्प्ले “ कहते हैं ।

तो अब हमे लगता है की आप जान गए होंगे की डिस्प्ले क्या है ।

लेकिन और भी अच्छे से इसको जानने के लिए आपको इसके प्रकार भी जानना पड़ेगा की डिस्प्ले कितने प्रकार के होते हैं । लेकिन आप थोड़ा “ नोच डिस्प्ले “ के बारे मे भी जाना लीजिये ।

Notch डिस्प्ले

आपको पता होगा की पहले के स्मार्टफोन मे फुल डिस्प्ले नहीं होता था , लेकिन अब जो भी फोन आ रहें हैं उनमे आप देखेंगे की फूल डिस्प्ले होता है जिसमे बस ‘ कैमरे ‘ की जगह छूटा होता है या फिर कैमरा को पॉपअप कैमरा बना दिया जाता है और तब स्मार्टफोन को फूलडिस्प्ले बना दिया जाता है जिसमे सिर्फ और सिर्फ फ्रंट की ओर डिस्प्ले होता है और कुछ नहीं ।

तो ऐसे डिस्प्ले को ही हम नोच डिस्प्ले कहते हैं । नोच डिस्प्ले वाला फोन सबसे पहले “ एप्पल “ कंपनी ने लॉंच किया था ।

Type Of Display

डिस्प्ले के प्रकार की बात की जाए तो बहुत से तरह के डिस्प्ले होते हैं ।

क्यूंकी कुछ इलैक्ट्रिक डिवाइस ऐसे होती हैं जिसमे डिस्प्ले होता है , लेकीन उन डिस्प्ले मे सिर्फ एक तरह का डिस्प्ले नहीं होता है , बल्कि बहुत से तरह के डिवाइस होते हैं जैसी की टीवी मे ही देख लीजिये ‘ एल सी डी टीवी ‘ अलग और ‘ एल ई डी टीवी ‘ अलग तरह का डिस्प्ले होता है और कम्प्युटर मे भी ऐसे ही होता है ।

लेकिन आप जान लीजिये की सिर्फ मोबाइल ही ऐसा डिवाइस है जिसमे बहुत तरह के डिस्प्ले होते हैं ।

तो हम उन डिस्प्ले को भी जान लेते हैं ।

(1)   T.F.T

(2)   I.P.S

(3)   O.L.E.D

(4)   Amoled

(5)   Super Amoled

टी एफ़ टी = थीन फिल्म ट्रांजिस्टर

ये डिस्प्ले बहुत पहले चलता था जिसमे इस समय के डिस्प्ले के अपेक्षा बहुत ही खराब क्वालिटी मानी जाती है । अभी भी ये डिस्प्ले चलती हैं  लेकिन जिस स्मार्टफोन मे डिस्प्ले होता है वो फोन सस्ता मिलता है , पर ये वाला डिस्प्ले अब बहुत ही कम देखने को मिलता है ।

आई पी एस = इन – प्लेस स्वीचिंग

 ये डिस्प्ले टी एफ़ टी से बेहतर होता है लेकिन ये ‘टी एफ़ टी’ से महंगा होता है , ये ‘आई पी एस डिस्प्ले‘ महंगे फोन मे लगे होते हैं ।

ये ऐसा डिस्प्ले है जो बैटरी की खपत कम करता है , और ये डिस्प्ले जिस फोन मे होता है उस फोन मे आप किसी भी किनारे से देखें आपको एकदम क्लियर और क्लीन दिखाई देगा ।

ओ एल ई डी = ऑरगैनिक लाईट एमिटिंग डाइयोड

ये बाकी के दो ‘टी एफ़ टी‘ और ‘आई पी एस‘ से बेस्ट है । इसका ड़िस्पले अलग तरह के मटेरियल से बना होता है । और वैसे भी ‘टी एफ़ टी’ तथा ‘आई पी एस’ दोनों एल सी डी है और ‘ओ एल ई डी’ एल ई डी  है , तो बेस्ट तो होगा ही ।

अमोल्ड= एक्टिव मैट्रिक्स ऑरगैनिक लाईट एमिटिंग डाइयोड

ये ‘ओ एल ई डी’ से महंगे फोन मे आता है इसमे कुछ ‘ओ एल ई डी’ से अलग नहीं है , बस इसमे ऐसा होता है कि जो भी कलर होता है एकदम डार्क दिखाई देता है देखने मे ही बहुत अच्छा लगेगा ।

सुपर अमोल्ड= एक्टिव मैट्रिक्स ऑरगैनिक लाईट एमिटिंग डाइयोड

इस डिस्प्ले को अमोल्ड के फीचर्स ही दिये गए हैं लेकिन सारे फीचर्स एडवांस हैं अमोल्ड से और ये आपको सिर्फ कुछ – कुछ स्मार्टफोन मे ही मिलते हैं जो की बहुत महंगे होते हैं ।

तो हमने आपको ‘डिस्प्ले’ संबन्धित जानकरियां बताया है जो की आपको समझ आया होगा तो कृपया और लोगो के पास भी इस जानकारी को शेयर जरूर करें और अगर कुछ पूछना हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *