iot-internet-of-things-kya-hai-aur-kaise-kaam-karta-hai

इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है और काम क्या करता है ?

Technology

पूरी जानकारी IOT की और वो भी स्टेप बाइ स्टेप ।

ये एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो टेक्नोलॉजी को एडवांस बनाने मे मदद करती है , या फिर हम इसे ऐसा भी समझ सकते हैं की टेक्नोलॉजी नेक्स्ट लेवेल तक इसी माध्यम से पहुँच रही है ।

जी हाँ दोस्तों आज हम “आई0 ओ0 टी0” के बारे मे आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं की ‘आई0 ओ0 टी0’  क्या है , इसके काम क्या हैं और इसके फायदे – नुक्सान इत्यादि के बारे मे आपको आज पता चलेगा, तो आपसे अनुरोध है की कृपया पूरा पढ़ें नहीं तो इस ‘आई0 ओ0 टी0’ की जानकारी से आप वंचित रह जाएंगे तो चलिये शुरू करते हैं ।

Internet of things (IOT) क्या है ?

आई0 ओ0 टी0 का पूरा नाम इंटरनेट ऑफ थिंग्स है , और आई0 ओ0 टी0 का कान्सैप्ट एक वैज्ञानिक केविन आस्थों ने सन् 1999 मे रखा था ।

आई0 ओ0 टी0 की मदद  से जीतने भी इलेक्ट्रिक उपकरण हैं आप उन सबको ऑटोमेटिक कर सकते हैं , यानि की आप जब जो काम चाहें तब वो काम ऑटोमैटिक हो जाएगा । और जो इलेक्ट्रिक उपकरण नहीं है उसको भी आप चाहें तो ऑटोमैटिक कर सकते हैं सेन्सर के द्वारा ।

Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

ये मै इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकी फ़ेसबूक के मालिक मार्क जुकरबर्ग का पूरा घर ही ऑटोमैटिक है सबकुछ ‘आई0 ओ0 टी0’ पर काम करता है ।

जब आप ‘आई0 ओ0 टी0’ के काम और उदाहरण पढ़ेंगे तब और भी अच्छे से आप ‘आई0 ओ0 टी0’ को समझ पाएंगे । तो अब आप इसके कार्य को जान लीजिये उसके बाद उदाहरण को ।

smart city using iot

Internet of things (IOT) के कार्य

एक्चुअल मे ‘आई0 ओ0 टी0’ का कार्य ये है की आप जिस भी इलेक्ट्रिक उपकरण को चाहें अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं, और वो उपकरण वो काम कर देगा । जैसे की आपके रसोई मे कुछ जल रहा है तो भी आपके फोन पर नोटिफ़िकेशन आ जाएगा या फिर अगर आपने अपने घर मे स्पीकर सेट किया है तो वो भी बोल कर बता देगा ।

मैंने अभी आपको ‘मार्क जुकरबर्ग’ के घर के बारे मे बताया है , वैसे तो उनके घर मे बहुत ज्यादा ‘आई0 ओ0 टी0’ का इस्तेमाल किया गया है , लेकिन मै आपको एक बता देता हूँ और बाकी के आप उदाहरण मे देख कर समझ जाएंगे।

नैनो टेक्नोलॉजी क्या है ? नैनो टेक्नोलॉजी काम कैसे करता है ?

अगर ‘मार्क जुकरबर्ग’ का बच्चा उनके घर मे वहाँ चला जाता है जहां वो नहीं चाहते या फिर उस पर नजर रखना चाहते हैं तो जैसे उनका बच्चा वहाँ पहुंचेगा उनके मोबाइल पर तुरंत नोटिफ़िकेशन आ जाएगा ।

आपने ऐसे फिल्म जरूर देखे होंगे जिसमे अगर कोई चोर चोरी करता है तो अपने आप अलार्म बज जाता है ।

ibm watson iot platform

उदाहरण :-

(1)   अगर संदीप के पापा संदिप को कार खरीद कर दिये हैं जिसमे ‘आई0 ओ0 टी0’ का इस्तेमाल किया गया है , तो संदीप कहीं भी जाएगा या उसके कार मे कोई खराबी या दुर्घटना होती है तो संदीप के पापा को तुरंत पता चल जाएगा उनके मोबाइल पर नोटिफ़िकेशन आ जाएगा ।

अब आप सायद सोच रहे होंगे की ऐसा तो gps से भी होता है , तो ये भी सही है लेकिन दुर्घटना हो या कुछ भी हो संदीप के पापा के मोबाइल पर नोटिफिकेशन आ जाता है, जबकि gps से हम सिर्फ लोकेशन का पता लगा सकते हैं ।

(2)   अगर आप कहीं चले जाते हैं और आप अपने घर के सभी लाइट या इलेक्ट्रिक उपकरण को ऑफ नहीं किए हैं, तो आप वहीं से  सब ऑफ कर सकते हैं और अगर आपके घर मे कुछ हो जाता है तो भी आपको नोटिफ़िकेशन के द्वारा पता चल जाता है ।

(3)   अगर आप पेड़-पौधे लगाएँ हैं बगीचे मे और जानवर भी पाल रखें है और उनको पानी देना है लेकिन आप घर नहीं हैं तो आप ‘आई0 ओ0 टी0’ की मदद से अपने फोन से ही ऑटोमैटिक उसको ऑन कर सकते हैं ।

(4)   अगर आप हार्ट के पेसेंट या किसी भी बीमारी के पेसेंट हैं और आप गहरी नींद मे सो रहें हैं या कुछ भी कर रहें हैं तभी धीरे – धीरे आपकी तबीयत खराब हो रही है लेकिन अभी आपको पता नहीं है लेकिन ‘आई0 ओ0 टी0’ की वजह से आपको पता चल जाएगा ।

और आपके फोन पर नोटिफ़िकेशन भी आ जाएगा की आपको क्या करना चाहिए और कौन सी दावा लेना चाहिए इत्यादि ।

तो ऐसे – ऐसे ही आप बहुत सारी चीजों को ऑटोमैटिक कर सकते हैं ।

आपने सायद सुना होगा की “ड्राईवरलेस कार” आने वाली है जिसमे कोई ड्राईवर नहीं होगा और कार अपने आप चलेगी और वहाँ तक ले जाएगी जहां आप जाना चाहते हैं । और ये सब हो पाएगा ‘आई0 ओ0 टी0’ और ‘आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेन्स’ की मदद से ।

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस क्या है और कैसे काम करता है ?

तो ऐसे ही अनेकों उदाहरण है ।

अब हमे लगता है की आप ‘आई0 ओ0 टी0’ को अच्छे से समझ गए होंगे तो अब हम इसके फायदे और नुक्सान को जान लेते हैं ।

iot security

फायदा :-

इसमे हमे बहुत से फायदे अभी हैं और आगे भी होने वाली है , जिसमे सबसे पहला और बड़ा फायदा है हमारे समय की बचत क्यूंकी हर काम समय पर हो जाएगा ।

ये हमारे जिंदगी को आसान बनाएगा किसी भी काम को करने मे आसानी हो जाएगी । इससे हम बहुत से खतरों से बच सकते हैं , क्यूंकी खतरा आने से पहले ही हमे पता चल जाएगा ।

तो इस ‘आई0 ओ0 टी0’ टेक्लॉनोजी के इत्यादि फायदे हो रहें हैं अभी के समय मे, और आगे भी फायदे होने वाले हैं ।

नुक्सान :-

इसमे नुक्सान बस हैकरों  से ही है जो है ,, क्यूंकी हैकर हैकिंग डिजिटल दुनिया मे ही करता है । और जब सब इलेक्ट्रिक और इंटरनेट से चलने लगेगा । तो हैकर्स का खतरा हो सकता है ।

उदाहरण मे आप उन कैमरों को देख सकते हैं जो घर , ऑफिस , दुकान , अस्पताल इत्यादि जगहों पर लगा होता है , उन्हे भी लोग हैक कर लेते हैं ,, आखिर मे ये भी तो ‘आई0 ओ0 टी0’ का ही हिस्सा है जिसे हम अपने फोन से ऑपरेट कर लेते हैं ।

डाटा एंक्रिप्शन क्या है ? डाटा एंक्रिप्शन कैसे काम करता है ?

ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है ? ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर इस्तेमाल क्यूँ करते हैं ?

तो उम्मीद है आपको “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” (आई0 ओ0 टी0) अच्छे से समझ मे आ गया होगा तो कृपया और लोगो के पास भी इस जानकारी को शेयर करें , और अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *