data-encryption-kya-hai-data-encryption-kaise-kam-karta-hai

डाटा एंक्रिप्शन क्या है ? डाटा एंक्रिप्शन कैसे काम करता है ?

Technology

Data encryption standard

डाटा एंक्रिप्शन एक बहुत ही बढ़िया सेटिंग और सिस्टम है हमारे डाटा को सिक्योर करने के लिए । जी हाँ दोस्तों आज हम इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाले हैं, डाटा एंक्रिप्शन क्या होता है ? इसका क्या काम है ? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और हम कैसे डाटा एंक्रिप्शन कर सकते हैं ।

तो आपको इसके बारे मे जानना है तो कृपया पूरा पढ़ें ।

        डाटा एंक्रिप्शन क्या है ?

डाटा एंक्रिप्शन की वजह से आप अगर कहीं पर किसी के साथ चैट कर रहें हैं या किसी भी तरह का मैसेज भेजते हैं,, तो उस मैसेज को उसके अलावा जिसके पास आपने भेजा है, उस मैसेज को कोई और नहीं पढ़ सकता है ।

Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

अब सायद आपके दिमाग मे आया होगा की और कौन हमारा मैसेज पढ़ सकता है , आखिर वो कौन हो सकता है ???

तो कहने का मतलब है , अगर आप व्हाट्सऐप के जरिये या किसी तरह से किसी को मैसेज भेजते हैं तो उसके पास जाने से पहले वो मैसेज सर्वर के पास जाता है जहां पर आपका डाटा स्टोर(सेव) होता है , फिर वहाँ वो मैसेज उसके पास जाता है , जिसके पास आपने मैसेज भेजा होता है ।

ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या है ? ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर इस्तेमाल क्यूँ करते हैं ?

तो इससे समझ मे आता है की आप जो भी मैसेज भेज या रिसिव कर रहें हैं, उस पर किसी की ‘नजर’ है क्यूंकी सर्वर के आस – पास से ही हैकर लोग हैक करते हैं , और अगर किसी वजह से आपके सभी मैसेज को चेक किया जाता है की आप किसके पास क्या – क्या भेजे हैं तो भी वो सर्वर मे स्टोर होने की वजह से सब पता चल जाता है लेकिन अगर आप डाटा एंक्रिप्शन किए होते हैं तब नहीं होता है ।

अगर आप डाटा ‘एंक्रीप्ट’ नहीं किए होता हैं तब वो पहले से ‘डिक्रिप्ट’ होता है । तो अब आप एंक्रिप्ट और डिक्रिप्ट को लेकर कन्फ्युज मत होना ।

फिशिंग क्या होता है ?

इन्फोलिंक्स क्या है , इन्फोलिंक्स से पैसे कैसे कमाएं ?

लेकिन अगर आप “डाटा एंक्रिप्शन” का इस्तेमाल करेंगे तब आपका मैसेज कोई नहीं पढ़ सकता है ।

मेरे कहने का मतलब ये है की आपका मैसेज सर्वर के पास तो जाएगा लेकिन उसे कोई समझ नहीं पाएगा क्यूंकी आपने लिखा कुछ और होगा और सर्वर के पास जब मैसेज जाएगा इस प्रोसेस को ही हम डाटा एंक्रिप्शन  कहते हैं ।

मतलब की जैसा भी होगा सर्वर को समझ नहीं आएगा और जब उसके पास मैसेज जाएगा जिसके पास आपने भेजा है तब वो वैसा ही बन जाएगा जैसा की आपने जो लिखा था और जिस भी भाषा मे लिखा था ।

भी ओ वाईफाई क्या है ? भी ओ वाईफाई से फ्री कॉल कैसे करें ?

रिफर्बिश्ड क्या है ?

Encrypt contents to secure data

                                एंक्रिप्शन का इस्तेमाल

वैसे तो एंक्रिप्शन का इस्तेमाल बहुत सी जगह पर होता है लेकिन हम आपको समझाने के लिए उदाहरण मे वाहट्सऐप को लेकर समझाएँगे चूंकि इसको समझना आसान होगा क्यूंकी लगभग सभी लोग इसको इस्तेमाल करते हैं तो चलिये शुरू करते हैं ।

तो सबसे पहले अपना ‘व्हाट्सऐप ओपेन’ करके किसी के भी प्रोफ़ाइल मे क्लिक करके चलें जाइए उसके बाद आप उसके ‘नाम’ पर क्लिक करिए ।

अब देखिये की एंक्रिप्शन कहाँ लिखा है जहां लिखा होगा वहाँ पर आपको एक छोटा सा ताला भी दिखाई दे रहा होगा ।

गूगल क्या है, और इसे किसने बनाया है ?

तो जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक क्यू आर कोड दिखेगा और उसके नीचे बहुत सारे नंबर भी होंगे ।

तो सेम टू सेम “दूसरे वाले मोबाइल” मे भी आप ऐसे ही करिए और जब उसका भी ‘क्यू आर कोड’ आ जाए तब , आप देख रहे होंगे नीचे कोने मे ( स्कैन मोड ) लिखा होगा तो आप दोनों मे से किसी का (स्कैन मोड ) को ‘ ऑन ‘ करके और दूसरे वाले के ‘क्यू आर कोड’ को ‘स्कैन’ कर लीजिये उसके बाद वेरीफाइड हो जाएगा और एंक्रिप्शन भी ऑन हो जाएगा ।

पेमेंट गेटवे क्या है ?

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

Encryption at rest

अगर आपको ये पोस्ट यूजफूल लगा हो तो कृपया और लोगो के पास भी शेयर कर दीजिये और जो ना समझ मे आया हो उसे आप कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

एंटरप्रेन्योर किसे कहते हैं ?

इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं ?

मीम क्या होता है, मीम कैसे बनाते हैं ?

कम्प्युटर का फूल फॉर्म ?

एक मिलियन कितना होता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *