payment-gateway-kya-hota-hai

पेमेंट गेटवे क्या है ?

Review Tips & Tricks

पेमेंट गेटवे एक ऐसा वैबसाइट/सॉफ्टवेयर है जिसे हर एक इंसान को जानना चाहिए और उन लोगो को तो 100% जानना चाहिए जो ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या फिर जो भविष्य मे खुद का कोई ऑनलाइन बिज़नस करना चाहते हैं ।

क्यूंकी पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल ज़्यादातर “ई-कॉमर्स” वैबसाइटों के लिए किया जाता है ।

जैसे की  अमाज़ोन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील इत्यादि ।

( पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल “ स्वाइप मशीन “ मे भी किया जाता है । )

पेमेंट गेटवे क्या काम करता हैं ?

तो जैसा की हमने आपको बताया है की ‘ पेमेंट गेटवे ‘ का इस्तेमाल ई-कॉमर्स वैबसाइट के लिए ज्यादा किया जाता है , तो हम इसके काम को अच्छे से समझने के लिए सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वैबसाइट अमाज़ोन को उदाहरण मे लेकर समझेंगे ।

और उसके बाद हम आपको 5 ऐसे ट्रस्टेड पेमेंट गेटवे के बारे मे बताएँगे जो इस्तेमाल करने के लिए काफी ज्यादा सिक्युर और आसान है ।

तो पता नहीं आपने कभी ध्यान दिया है की नहीं जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करके ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो वो पेमेंट का पैसा कहाँ जाता है ?

कहने का मतलब है जब हम ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब हमे पैसे पेमेंट करने के लिए ऑप्शन मिलते हैं “ कैश ऑन डिलेवरी “ और “ऑनलाइन पेमेंट” के जिसमे ऑनलाइन पेमेंट के लिए बहुत से ऑप्शन होते हैं जैसे की ई-वालेट, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड इत्यादि ।

तो जिसको जो तरीका सही लगता है वो उस तरीके का इस्तेमाल करता है ।

लेकिन जब हम ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तब किसी भी बैंक मे हमारा अकाउंट हो हम आराम से पेमेंट कर देते हैं , मेरा मतलब है, जो बैंक अकाउंट हमारे पास होता है उस बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से ।

तो क्या उस अमाजोन का भी वही बैंक होगा जो हमारा है, जिस बैंक या ई-वॉलेट से हमने पेमेंट किया है, कोई गराण्टी नहीं है ना ?

तो आपको बता दूँ आप सीधा – सीधा समझ की ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है। कोई भी ई-कॉमर्स वाले सभी बैंकों का इस्तेमाल पेमेंट लेने के लिए नहीं करते हैं।

वो सभी लोग “ पेमेंट गेटवे “ का इस्तेमाल करते हैं , कहने का मतलब है क्रेता (ग्राहक) चाहे जिस भी बैंक से पैसे पेमेंट करे वो विक्रेता (दूकानदार)  के एक ही बैंक अकाउंट मे ‘पेमेंट गेटवे’ के द्वारा जाता है ।

उदाहरण:- आप अमाज़ोन पर चाहे किसी भी बैंक के कार्ड या ई-वॉलेट का इस्तेमाल करें अमाज़ोन के मालिक जिस खाते मे चाहेगा उसी खाते मे पेमेंट जाएगा और ये काम ‘पेमेंट गेटवे’ के ही द्वारा होता है ।

भारत के टॉप-5 पेमेंट गेटवे

(5) इन्स्टामोजों

इसको सन् 2012 मे “ सैमपड स्वाइन “ के द्वारा लॉंच किया गया है । इन्स्टामोजो की अच्छी बात ये है की ये पेमेंट गेटवे का काम तो करता ही है साथ मे किसी समान या सॉफ्टवेयर, ई-बूक इत्यादि को भी आप इस वैबसाइट पर बेच सकते हैं ।

और ये कमीशन भी काटता है जब आप इस वैबसाइट पर कुछ बेचते हैं , लेकिन कोई 100% कन्फ़र्म नहीं होता की कितना कटता है क्यूंकी हमेशा कमीशन काटने वाला सिस्टम बदलता रहता है , इस समय अगर आपका कोई समान 50 रुपये का है तो 50 रुपये मे से 6 रुपये काटकर 44 रुपये आपको दे रहा है।

(4) कैश फ्री

ये भी एक बहुत ही अच्छी और भरोसेमंद वैबसाइट है जिसके फाउंडर “ रिजु दत्ता “ हैं और इसकी सबसे खास बात है अगर आप वर्डप्रेस पर वैबसाइट ई-कॉमर्स के लिए बनाए हैं तो बहुत ही आसान है इसकी सेटिंग करना और इसको इस्तेमाल करना ।

(3) पे यू मनी

यह सन् 2002 मे लॉंच किया गया है और इसकी लोकप्रियता ज्यादा है इसका आपको मोबाइल एप्लिकेशन भी मिल जाएगा ।

(2) रेजर पे

भारत मे इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है बिजली बिल पेमेंट करने के लिए क्यूंकी ये एक पेमेंट गेटवे के साथ – साथ ई-वॉलेट भी है ।

(1) सीसी एवेन्यू

ये भी एक बहुत ही अच्छी और भरोसेमंद वैबसाइट है जो सन् 2013 मे भारत मे लॉंच हुआ जिसके फाउंडर “ विश्वास पटेल “ हैं और इसकी सबसे खास बात है अगर आप वर्डप्रेस पर वैबसाइट ई-कॉमर्स के लिए बनाए हैं तो बहुत ही आसान है इसकी सेटिंग करना और इसको इस्तेमाल करना । और सबसे ज्यादा इस्तेमाल इसका कोई ऑनलाइन “फॉर्म” भरने मे किया जाता है जिसमे सरकारी फॉर्म कोई भी हो सबमे यही इसी को इस्तेमाल किया जाता है पेमेंट करने के लिए ।।

तो हमे आशा है की आपको जरूर पसंद आया होगा और समझ भी गए होंगे एकदम अच्छे से तो कृपया और लोगो के पास भी शेयर कर दीजिये और अगर कुछ ऐसा हो जो ना समझ मे आया हो तो कृपया आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *