online-paise-kaise-kamaye

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं

Online Earning

वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लेकिन मै आज आपको उनमे से टॉप-5 तरीके बताऊंगा जो की आसान और एकदम ट्रस्टेड है , जिसमे आपके पैसे फसने का कोई चांस नहीं है ।

और आपको एक मजे की बात बताऊँ तो आप इन तरीकों से अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं , और वो भी घर बैठे ही कमा सकते हैं ।

एक और बात आप जान लीजिये की ये जो तरीका मै आपको बताया हूँ वो कोई ऐसा – वैसा नहीं है , क्यूंकी इन तरीकों से आज के समय मे बहुत से लोग कमा रहें हैं , और आने वाले समय मे ये और भी ज्यादा पोपुलर होने वाला है ।

तो आपको उन तरीकों को बताने से पहले ये बता दूँ की जो मैंने बताया है उनको आप ध्यान से पढ़िएगा,, क्यूंकी मैंने आपको उन तरीकों को तो बताया ही हूँ , साथ मे ये भी बताया हूँ की उन तरीकों मे आपको क्या काम करना होगा ।

तो अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं और सिरियस हैं तो कृपया पूरा पढ़ें । अगर पहले आपने कभी ऑनलाइन पैसा कमाने का आइडिया सर्च किया होगा तो सायद आपको पता भी होगा , लेकिन अगर आपको पता भी है और कर नहीं रहें हैं तो कृपया जरूर करिए ।

(5)                   एफ़िलिएट मार्केटिंग

इसमे आपको अमेजोन , फ्लिपकार्ट जैसी वैबसाइट पर एक एफ़िलिएट अकाउंट बनाना है, और उसके बाद आप अमेजोन या फिलिपकार्ट या फिर जिस पर भी अकाउंट बनाया है। वहाँ से आप किसी भी समान को अपको शोसल मीडिया व्हाट्सऐप , फेसबूक , इन्स्टाग्राम इत्यादि पर शेयर करना है और अगर वो समान बिक जाएगा तो आपको कमीशन मिलेगा ।

(4)                   फ्रीलान्सिंग

इसमे आपको अपने स्किल के द्वारा कमाना होता है , मतलब की कुछ ऐसे वैबसाइट हैं जहां पर ऑनलाइन काम होता है ।

जैसे- डाटा एंट्री , मोबाइल ऐप डिवैलप या सॉफ्टवेर डिवैलप , डिजिटल मार्केटिंग , विडियो एडिटिंग , ग्राफिक डिजाइनिंग , एस.ई.ओ इत्यादि काम होते हैं , और आप कौन – कौन सी वैबसाइट पर काम कर सकते हैं ,, मेरा मतलब है की कौन – कौन सी ट्रस्टेड वैबसाइट है आपको काम करने के लिए ।

उदाहरण -:        “फ्रीलान्सर डॉट कॉम , ट्रूलान्सर डॉट कॉम , फाइवर डॉट कॉम , अपवर्क डॉट कॉम , पीपल पर आवर डॉट कॉम” इत्यादि वैबसाइट हैं ।

(3)           ‘प्लेस्टोर पर ऐप’ बना कर

जी हाँ दोस्तों ये भी एक बहुत ही बढ़िया काम है , इसमे बस आपको एक कोई ऐप बनाना है, जो की मोबाइल से भी बन जाएगा और बनाने के बाद आप उस पर “एडमोब” लगाकर प्लेस्टोर पर अपलोड करके पब्लिश कर दीजिये और उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को डाऊनलोड करवाइए क्यूंकी जितनी डाऊनलोडींग होगी उतनी ही आपकी कमाई होगी ।

(2)           ब्लॉगिंग

आप ये जो जानकारी पढ़ रहें हैं वो एक ब्लॉग है । और इसमे आपको “गूगल ऍडसेंस” के द्वारा पैसे मिलते हैं , तो ये भी आप कर सकतें हैं एक वैबसाइट बनाकर । तो आपको बता दें की दो तरह के वैबसाइट होते हैं ।

(अ)  पैसे वाला

(ब)   फ्री वाला

आपको जो वैबसाइट सही लगे फ्री वाला या पैसे वाला उस पर आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

मतलब की आपके पास जो भी नॉलेज है उसको लिखकर अपने वैबसाइट पर डालना है और जब ज्यादा लोग आपके वैबसाइट पर आने लगेंगे तब आपको गूगल ऍडसेंस के द्वारा  ऍड मिलने लगेगा और जब ऍड मिलेगा तो  पैसा भी मिलेगा।

(1)           यूट्यूब

इसको हमने पहले नंबर पर इसलिए रक्खा है क्यूंकी ये सबसे आसान और सबसे ज्यादा पैसे कमाने का प्लेटफॉर्म है , वो इसलिए क्यूंकी इस पर सिर्फ एक तरह से नहीं बल्कि कई तरह से पैसे मिलते हैं ,, जैसे – व्युज के , ऍड के , रिवियू के और प्रोमोशन के ॥

और आप चाहें तो इस पर “एफ़िलिएट मार्केटिंग” भी कर सकते हैं ।

बस इसमे आपको विडियो डालना है यही काम करना है ।

[ “  जितना भी बताया है वो सब काम करने मे एक रुपये भी नहीं लगेगा , आपके पास सिर्फ और सिर्फ इंटरनेट और मोबाइल होना चाहिए  “ ]

तो उम्मीद करते हैं आपको समझ मे भी आया होगा और पसंद भी आया होगा , तो कृपया आप दूसरों के पास भी शेयर करें , और अगर आपको हमसे कुछ पुछना हो तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *