इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं ?

Online Earning

इंस्टाग्राम से ज्यादा पैसे कैसे कमाएं। (How to earn money from instagram)

लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोग घर बैठ के कमाने का तरीका ढूंढ रहें हैं । और बहुत से लोग लॉकडाउन हो या ना हो फिर भी वो घर बैठ के कमाने की सोचते हैं ।

तो आपको बता दें की बिना किसी इनवेस्टमेंट के आप घर बैठ के कमा सकते हैं सोशल मीडिया के द्वारा , जी हाँ दोस्तो मै ऑनलाइन कमाने की बात कर रहा हूँ और आप इससे इतना कमा सकते हैं की क्या बताऊँ, कहने का मतलब है की कोई लिमिटेशन नहीं है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

तो हम आपको सोशल मीडिया “इन्स्टाग्राम” से पैसे कमाने के तरीके बताने वाले हैं, और एक तरीका नहीं बल्कि पाँच तरीके बताने वाले हैं Instagram se paise kaise kamaye in hindi.

तो आप इन्स्टाग्राम को इस्तेमाल करना अच्छे से जानते ही होंगे इसीलिए हम सीधा पैसे कैसे कमाना है उन तरीको को समझने वाले हैं ।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके। (How to make money on instagram)

पहला तरीका

अगर आप कोई छोटा ऑफलाइन बिज़नस करते हैं तो उसको आप इन्स्टाग्राम पर ऑनलाइन कर सकते हैं और जब ज्यादा फ़ेमस हो जाए तो एक वैबसाइट बना सकते हैं ।

तो आप इस प्रकार से इन्स्टाग्राम पर अपने बिज़नस को ऑनलाइन कर सकते हैं, और उदाहरण मे मै कपड़े की दुकान को लेकर आपको समझाऊँगा जिससे की आपको समझने में आसानी हो।

ये भी पढ़ें :- इन्स्टाग्राम से कौन सेलेब्रिटी कितना कमाता है ?

उदहारण :- अगर आपका कपड़े की दुकान है तो आप अपने दुकान की नाम से एक इन्स्टाग्राम पर अकाउंट बनाइये और उसमे आप अपने दुकान की कपड़ो का फोटो पोस्ट कर दीजिये , और लिख दीजिये इसे खरीदने के लिए आप हमे मैसेज करें चाहे इन्स्टाग्राम, व्हाट्सऐप या फिर डाइरैक्ट कॉल करे आपको जो सही लगे वो आप दे सकते हैं कांटैक्टकरने के लिए , तो जिसको खरीदना होगा वो आपसे कांटैक्ट करेगा । ये हो गया हमारा पहला तरीका ।

दूसरा तरीका

अगर आपकी दुकान नहीं है तो भी आप कमा सकते हैं, तो करना ये है आपको अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे साइटों पर आप अपना ‘’अफिलिएट’’ अकाउंट बना लीजिये अब आप वहाँ से किसी भी प्रॉडक्ट का फोटो पोस्ट करिए और उस पर लिखिए खरीदने के लिए हमसे कांटैक्ट करें, अगर वो कांटैक्ट करता है तो आप उस प्रॉडक्ट का लिंक उसे भेज दीजिये जिस प्रॉडक्ट की फोटो आपने पोस्ट किया था ,, तो इसमे आपको Amezon से पैसे मिलेंगे ।

ये भी पढ़ें :- अब करे इन्स्टाग्राम पर 50 लोगो के साथ विडियो कॉल

तीसरा तरीका

अगर आप ग्राफिक डिजाइनिंग जानते हैं तो आप इस्टाग्राम पर न्यू – न्यू डिजाइन का फोटो पोस्ट करें , इससे ये होगा की अगर किसी को ‘लोगो’ या ‘बैन्नर’ बनवाना होगा तो आपसे कांटैक्ट करेगा, और वो पुछेगा भी की आप कितना पैसा लेंगे ‘Logo’ या ‘Banner’ बनवाने का,, तो आपके ऊपर निर्भर करेगा की आप कितना पैसा चार्ज करेंगे ।

चौथा तरीका

अगर आपके ज्यादा फ़ालोवर हैं मतलब की 10 हजार से ऊपर तो आपको बहुत सी कंपनियाँ खुद कांटैक्ट करेंगी अपने समान की मार्केटिंग या प्रमोशन के लिए ।

जिसे की वो कहेंगे की आप हमारे समान की फोटो “पोस्ट” करें या फिर अपने “स्टोरी” मे हमारे कंपनी का लिंक डालें,, जिसके वो कंपनियाँ आपको पैसे देते हैं जीतने ज्यादा आपके फ़ालोवर होंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे ।

ये भी पढ़ें :- फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?

पाँचवाँ तरीका

इसमे आपसे इन्स्टाग्राम वाले कांटैक्ट करते हैं अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट या पेज के “ प्रमोशन “ के लिए जिसके वो आपको पैसे देते हैं ।

(( अब तो इन्स्टाग्राम पर ‘ IG tv ‘ और “Reels” का ऑप्शन आ गया है जिस पर आप विडियो भी डाल सकते हैं बिलकुल यूट्यूब की तरह जैसे आप यूट्यूब पर डालते हैं, और कुछ दिन बाद आपको इसमे भी पैसे कमाने के तरीके आ जाएंगे जैसे की यूट्यूब मे है,, इस पर काम चल रहा है ऐसा एक रिपोर्ट मे बताया गया है॥ ))

ये भी पढ़ें :- ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

तो आपने जाना How to earn from instagram. उम्मीद करते हैं की आपको ये जानकारी जरूर पसंद आई होगी तो कृपया इसे शेयर भी करे दें और लोगो के पास। और अगर कुछ ऐसा हो जो ना समझ मे आया हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. रील्स क्या है और रील्स से पैसे कैसे कमाए ?
  2. पेमेंट गेटवे क्या है ?
  3. फेसबूक से पैसे कैसे कमाएँ ?
  4. ड्रॉपशिपिंग क्या ? है और ड्रॉपशिपिंग पर काम कैसे करते हैं ?
  5. पार्ट टाइम मे करे ये 5 बिज़नस जिससे आप लाखों कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *