अब करे इन्स्टाग्राम पर 50 लोगो के साथ विडियो कॉल

Online Earning

अब इन्स्टाग्राम पर भी होंगी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल और वो भी 50 लोगो से एक साथ, तो है न कमाल की बात , तो अब हमे जानना ये है की इसका इस्तेमाल कैसे करना है, और इसके लिए कोई चार्ज अलग से देना है, या फ्री है और भी बहुत कुछ जो की हम एक – एक स्टेप को समझने वाले हैं ।

तो दोस्तों ये कोविड-19 के वजह से जो लॉकडाउन हुआ है, तो इसको देखते हुए जितनी भी डिजिटल कंपनियाँ है वो सब कुछ न कुछ नया करने मे लगी है, जिससे की लोग अपने घरो मे ही हर एक चीज का फायदा उठा पाये ।

अभी कुछ दिन पहले की ही बात है आपने सुना होग की एक नया ऐप लॉंच हुआ है, जिसका नाम ज़ूम ऐप है, जिसमे विडियो कॉलिंग की व्यवस्था दे गयी है, और ऐसे ही एक गूगल का भी ऐप है जिसमे विडियो कॉलिंग की व्यवस्था दी गयी है उसका नाम है गूगल मीट ऐप । मै आपको विडियो कॉलिंग की व्यवस्था दी गयी है ये बता रहा हूँ तो आप ये मत समझिएगा की एक – दो या तीन या फिर दस लोगो के साथ होती है,, ना जी ना पूरे 100 लोगो के साथ होती है , ये जो ज़ूम ऐप है ये काफी चर्चा मे था, क्यूकी इस ऐप के द्वारा डाटा चुराया जाता था, ऐसी बहुत सी केस सामने आई थी ,, जिसमे की लोगो के पर्सनल डाटा भी चोरी हो जाती थी, ज़ूम ऐप एक चाइनीज ऐप है ॥

तो चलिये अब हम इन्स्टाग्राम की बात करते हैं तो जैसा की हम सब जानते हैं, फेस्बूक, व्हाट्सअप और इन्स्टाग्राम इन तीनों का मालिक एक ही है, मार्क जुकरबर्ग

तो मार्क जुकरबर्ग ने पहले ये सिस्टम 50 लोगो से एक साथ बात करने के लिए फेस्बूक मे किया “मैनेजर रूम” नाम के सेटिंग से उसके बाद व्हाट्सअप पर करने वाले थे, लेकिन फेस्बूक और इन्स्टाग्राम से कम यूजर व्हाट्सअप पर हैं, इसीलिए फैसला किया की पहले इन्स्टाग्राम पर होगा फिर उसके बाद व्हाट्सअप पर किया जाएगा ।

तो अब हम जान लेते है की किस तरह से कॉलिंग होगा, उससे पहले बता दूँ की कोई भी किसी तरह का चार्ज/पैसा नहीं लगेगा बिलकुल फ्री है ।

और इसके लिए आपको एक ऐप चाहिए, सायद वो ऐप आपके पास होगा, उसका नाम फेस्बूक मैसेन्जर है, जी हाँ दोस्तों वही फेस्बूक वाल ही मैसेन्जर

1) सबसे पहले आपको अपना इन्स्टाग्राम ऐप ओपेन करना है ।

2) आप इन्स्टाग्राम मे जहां से किसी को मैसेज करते है वही जाना है ।

3) अब आपको विडियो कॉलिंग वाला एक आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक  करना है ।

4) उसमे आप देखेंगे की रूम क्रिएट करने का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है ।

5) उसके बाद आपको जिसको – जिसको जॉइन करना चाहते हैं मतलब की जिसके – जिसके पास आप कॉल करना चाहते हैं उनके पास जॉइन करने के लिए आप इन्वाइट भेज सकतें हैं ।

6) आप उस कॉलिंग के ओनर रहेंगे कोई भी अगर चाहेगा उस कॉलिंग मे एंटर होना तो आपके पर्मिशन के बिना एंटर नहीं कर सकता  और कुछ लोगो से अगर विडियो कॉलिंग बात कर रहे हैं तो उसमे से आप जिसे चाहेंगे उसे रिमूव कर सकतें।

7) और वो कॉलिंग फेस्बूक का जो मैसेंजर है उसी से होगा । तो कैसी लगी हमारी जानकारी दोस्तो आशा करता हूँ अच्छी लगी होगी, कमेंट मे जरूर बताएं और आप किस टॉपिक पर जानकारी चाहते हैं ये भी आप कमेंट मे बताएं ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *