Youtube premium

यूट्यूब प्रीमियम क्या है ?

YouTube

यूट्यूब प्रीमियम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी । (About youtube premium)

यूट्यूब प्रीमियम क्या है ? (What is youtube premium)

Youtube premium को हम एक यूट्यूब सर्विस भी कह सकतें हैं । जिसके लिए हमे पैसे देने होते है, लेकिन शुरुआत के 3 महीने आपको फ्री मिलेंगे उसके बाद ही आपको पैसे देने होते हैं।

अब बात ये आती है की इसमे फायदे क्या – क्या हैं, और कितना पैसा लगता है ये सर्विस लेने के लिए , और इसको हम इस्तेमाल कैसे करेंगे और अगर हमे ये सर्विस लेनी हो तो कैसे लेंगे ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब गिवअवे क्या है ?

तो अब हम इन सभी जानकारी को जान लेते हैं एक – एक करके, स्टेप बाई स्टेप ।

तो सबसे पहले हम इसके फायदे को जान लेते हैं ।

यूट्यूब प्रीमियम के फायदे ( Youtube premium benifit) :-

तो आप जब अपना यूट्यूब ऐप ओपेन करते होंगे तो देखते होंगे की एक पॉपअप आ जाता होगा जिसमे पूछता है की क्या आप प्रीमियम सर्विस लेना चाहते हैं ।

  • तो पहला तो ये है की आपको प्रचार (Ad) फ्री यूट्यूब मिलेगा, जिसमे की कोई भी किसी तरह का प्रचार (Ad) नहीं रहेगा , चाहे वो विडियो मे हो या फिर यूट्यूब ऐप मे एकदम क्लीन मिलेगा।
  • और दुसरा वाला तो और भी बढ़िया है, उनके लिए जो ज्यादा म्यूजिक सुनते हैं या फिर आडियो बूक । क्यूंकी इसमे ऐसा फीचर है जो की अगर आप यूट्यूब पर कुछ भी देख रहे है और अगर पॉवर बटन दबाकर स्क्रीन ऑफ कर दिया तो विडियो बंद हो जाता है। लेकिन अगर आप म्यूजिक या कुछ भी जो यूट्यूब पर चलता है, या आडियो बूक जैसा सुनना चाहते हैं । तो ये सर्विस लेने के बाद स्क्रीन ऑफ करने पर भी बंद नहीं होगा । यानि की स्क्रीन ऑफ तो हो जाएगा, लेकिन म्यूजिक चलता ही रहेगा बिलकुल ऑफलाइन एम पी 3 म्यूजिक की तरह । इसे आप चाहें तो बंद भी कर सकते हैं ।
  • तो अब अगला आता है यूट्यूब म्यूजिक प्लेयर (Youtube music premium), हाँ दोस्तो ये एक App है, जो यूट्यूब का ही है। यूट्यूब म्यूजिक प्लेयर ये ऐप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा, लेकिन चलेगा तभी जब आप प्रीमियम सर्विस लिए रहेंगे ।

और जिस Email id से लिए रहेंगे उसी Email id से आपको यूट्यूब म्यूजिक प्लेयर को भी रजिस्टर करना पड़ेगा । तो इसमे वो सब गाने मिल जायेंगे जो की यूट्यूब पर उपलब्ध है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब मोनेटाईजेसन क्या है ?

और मेरे ख्याल से ऐसा कोई गाना होगा ही नहीं जो यूट्यूब पर ना हो, जो विडियो/म्यूजिक हमे कही नहीं मिलती ,, वो यूट्यूब पर मिल जाती है।

यूट्यूब प्रीमियम के फीचर्स (Youtube premium features)

तो अब हम इसके फीचर को भी जान लेते हैं। इसमे आप कोई भी विडियो डाउनलोड कर सकते हो, जो की यूट्यूब मे ही रहेगा । अब आप ये कहोगे की इसमे नया क्या है पहेले भी तो होता था।

तो इसमे नया फीचर ये है की अगर आप यूट्यूब मे ही विडियो डाउनलोड करते हो तो वो विडियो लाइफ टाइम तक रहेगा, जब तक की आप खुद डिलीट न करो। और पहले क्या होता था डाउनलोड करने के बाद बस 1 ही महीने रहता था उसके बाद विडियो अपने आप डिलीट हो जाती थी।

या फिर से ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाता था। या वो आपके यूट्यूब मे ही रहता था लेकिन चलता नहीं था, जब तक की फिर से डाऊनलोड ना किया जाये ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी क्या है ?

यूट्यूब प्रीमियम सर्विस कैसे लें ? (How to get YouTube premium service)

अगर आप ये सर्विस लेना चाहते है तो उसके लिए आपके पास डेबिट/क्रेडिट कार्ड होना अति आवश्यक है। क्यूंकी उसका नियम ये है की, पहले तो 3 महीने के लिए वो फ्री मे देता है (Youtube premium free)। परंतु अगर 3 महीने से एक भी दिन ज्यादा होता है तो वो 199 रु० काट लेता है। लेकिन अगर 3 महीने होते ही या उसके अंदर ही आप इस सर्विस को कैन्सल कर देते हैं तो आपका पैसा नहीं कटेगा ।

ये भी पढ़ें :- सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ?

अगर आप यूट्यूब प्रीमियम सर्विस लेना चाहते हैं तो 199 रु० लगता है । (Youtube premium cost)

तो आपने जाना यूट्यूब प्रीमियम के बारे मे उम्मीद है आपको अच्छे से समझ मे आ गया होगा । अगर आपका कोई सवाल रह गया है तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. किसी का भी व्हाट्सऐप स्टेटस डाउनलोड करे बिना किसी ऐप के ।
  2. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?
  3. फिशिंग क्या होता है ?
  4. बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।
  5. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *