Youtube copyright strike and claim

यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक या क्लैम क्या होता है ?

YouTube

यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक या क्लैम क्या है तथा इन दोनों मे अंतर क्या है (Copyright claim vs copyright strike) ?

आप लोगो ने जरूर कहीं न कहीं यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक के बारे मे सुना होगा , और अगर आप एक यूट्यूबर हैं या फिर बनाना चाहते हैं तो आपको ये सभी जानकारी होनी ही चाहिए। 

और अगर यूट्यूब विडियो बना रहे हैं या फिर बनाने वाले हैं। तो पहले इस Youtube copyright strike rules को अच्छे से जान लीजिये। नहीं तो पता नहीं कब आपका चैनल बंद हो जाएगा कोई आइडिया नहीं है । तो इसीलिए आप Youtube copyright strike को अच्छे से समझें ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी क्या है ?

और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आपको पूरा पढ़ना है तभी समझ मे आएगा।

सबसे पहले हम जानेंगे की ये कॉपीराइट क्लैम होता क्या है ?(What is copyright claim in youtube)

जब भी आप अपनी यूट्यूब चैनल के लिए कोई विडियो बनाते हैं, और आप अपने उस विडियो मे किसी और के चैनल के विडियो का म्यूजिक , छोटा सा विडियो क्लिप या आवाज या फिर कुछ भी अपने विडियो मे इस्तेमाल करते हैं तो, आपके चैनल पर यूट्यूब की तरफ से कॉपीराइट क्लैम आ जाता है ।

जैसे की आपने देखा होगा किसी और के चैनल का विडियो लोग डाउनलोड करके अपने चैनल पर अपलोड कर देते हैं । या फिर किसी और के चैनल का विडियो और किसी और चैनल का गाना (Music) लेकर और उसको Edit करके डाल देते हैं जो की सही नहीं है । इससे Copyright Claim आ जाता है।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

तो ये क्लैम कैसे आता है उसको समझिए (Youtube copyright claim)।

जब चैनल वाले को यूट्यूब की तरफ से एक Claim id मिल जाता है । जिससे की उसको पता चल जाता है की कौन उसका कंटैंट अपने विडियो मे इस्तेमाल किया है । तब ये चैनल वाला जिसको Claim id मिला हुआ है । वो यूट्यूब को रिपोर्ट करता है उस चैनल को लेकर जिसने इसका कंटैंट इस्तेमाल किया है । तब यूट्यूब की तरफ से क्लैम जाता उस कॉपीराइटर को जिसने इस्तेमाल किया था ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब गिवअवे क्या है ?

नोट :- यूट्यूब चैनल बनाने के कुछ ही दिन बाद या कुछ ही महीनो मे भी Claim id मिल सकता है, उसके लिए आपको अप्लाई करना होता है ।

यूट्यूब कॉपीराइट क्लैम से होता क्या है ?

जब आपके विडियो पर कॉपीराइट क्लैम आता है तो उस विडियो पर Include copyright content लिखा हुआ रहता है ।

इससे होता ये है की उस विडियो से आपकी जितनी भी कमाई होगी वो सभी उसके पास चली जाएगी जिसका कंटैंट होगा । और अगर आपका चैनल मोनेटाइज नहीं है तो इसके वजह से मोनेटाइज भी नहीं होगा ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्रीमियम क्या है ?

तो अब जान लेते हैं यूट्यूब स्ट्राइक को ।

यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक क्या है ? (What is copyright strike in youtube)

ये भी कॉपीराइट क्लैम से मिलता-जुलता है । अगर अपने किसी का कंटैंट इस्तेमाल किया है अपने विडियो मे और जिसके कंटैंट को इस्तेमाल किया है उसको किसी तरह से पता चल जाता है। तो वो तुरंत रिपोर्ट कर देता है । जिससे की आपके यूट्यूब विडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता है ।(Copyright strikes on youtube) और जिस विडियो को आपने कॉपी किया है उस पर स्ट्राइक आ जाती है जिससे की वो आपका विडियो डिलीट हो जाता है ।

नोट :-

  • अगर आपको तीन स्ट्राइक मिल जाता है तो आपका चैनल डिलीट भी हो सकता है । अगर आपको स्ट्राइक हटाना है तो एक स्ट्राइक तीन महीने तक रहता है उसके बाद अपने आप ही हटा जाता है ।

ये भी पढ़ें :- सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ?

तो आपको ध्यान देना है की, अगर किसी वजह से आपको स्ट्राइक मिल जाता है, तो आप तीन महीने तक ध्यान दें की आपको और भी स्ट्राइक ना मिले । जब तक की पहला स्ट्राइक हटे ना ।

  • अगर आपने किसी का कुछ भी कॉपी नहीं किया है फिर भी कॉपीराइट स्ट्राइक आ गया है । तो आपको एक ऑप्शन मिलता है की आप वहाँ पर कह सकते हैं की हमने कोई कॉपी नहीं किया है हमारे विडियो को फिर से चेक किया जाय ।

तो हमने Difference of copyright strike and copyright claim को समझा । उम्मीद है आपको समझ मे आया होगा तो कृपया शेयर जरूर करें । और अगर कुछ पुछना हो तो Comment box मे पूछ सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?
  2. ‘1 K’ और ‘1 M’ का क्या मतलब होता है ?
  3. बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।
  4. पासपोर्ट से संबन्धित जाने सम्पूर्ण जानकारी ।
  5. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *