Youtube Giveaway kya hai

यूट्यूब गिवअवे क्या है ?

YouTube

यूट्यूब गिवअवे क्या है और ये कैसे होता है विस्तार से जाने । (Giveaway on youtube)

तो आज हम यूट्यूब गिवअवे को अच्छे से समझने वाले हैं । की इसमे होता क्या है , इसका इस्तेमाल कब और कैसे किया जाता है , ये स्कीम (Scheme) यूट्यूबर के लिए होता है या व्युवर (Viewer) के लिए , इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल यूट्यूब पर कौन लोग करतें हैं , इसमे फायदा है या घाटा है , भारत मे सबसे ज्यादा यूट्यूब पर गिवअवे कौन करता है , इसमे पार्टीसीपेट कैसे करते हैं ,गिवअवे करते समय क्या कोई नियम का पालन करना पड़ता है ?

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्रीमियम क्या है ?

तो दोस्तो ऐसे – ऐसे ही कुछ प्रश्न हैं गिवअवे (giveaway) को लेकर , जिसको मैंने पूरे अच्छी तरह से एक – एक टॉपिक समझाया है , तो कृपया इसे पूरा पढ़ें ।

तो हमारा सबसे पहला प्रश्न है की यूट्यूब गिवअवे होता क्या है ?

यूट्यूब मे गिवअवे क्या है ? (What is giveaway in youtube)

तो गिवअवे का अर्थ हम एक शब्द मे कहें तो गिफ्ट भी कह सकतें हैं । जैसी की आप किसी को कोई गिफ्ट देते हैं, मोबाइल फोन , स्मार्ट वॉच इत्यादि । तो इस Youtube giveaway मे होता ये है, जो Youtuber होता है वो अपने सब्सक्राइबर को गिफ्ट देते हैं । (Youtube subscriber giveaway)

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी क्या है ?

यूट्यूब गिवअवे का इस्तेमाल कब और कैसे होता है ?

इसका इस्तेमाल यूट्यूबर लोग करते हैं , जिसका यूट्यूब चैनल होता है । ये यूट्यूबर लोग अपने सब्सक्राइबर के लिए करते हैं । ये लोग एक समय बताते हैं की इस दिन इस तारिक को हम आप लोगो को गिफ्ट देने वाले हैं । और ये गिफ्ट बस कुछ ही लोगो को मिलेगा ।

ये youtuber लोग कुछ कंडिशन रखते हैं गिवअवे के लिए। जैसे की जो बेस्ट कॉमेंट करेगा उसको हम गिफ्ट देंगे या जो सबसे पहले हमारे यूट्यूब विडियो पर कमेंट करता है उसको मिलेगा या फिर कहते हैं की गिवअवे करते समय बताएँगे और जो लक्कि विजेता बनेगा उसको मिलेगा ।

ये भी पढ़ें :- सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई जाने ।

तो अगर हम आसान भाषा मे समझे तो ,, इसमे होता ये है की जो यूट्यूबर होता है वो अपने सब्सक्राइबर के लिए गिवअवे (Youtube giveaway) करता है। जिसकी वजह से उसके चैनल के सब्स्क्राइबर बने रहते हैं और विडियो को देखते रहते हैं । जिससे की उनका view और watchtime बढ़ता रहता है ।

और कभी – कभी तो ऐसा भी होता है की अगर कोई नया व्युवर चैनल पर आयेगा और विडियो देख रहा है और पता चल जाता है की गिवअवे होने वाला है। तो वो गिवअवे के लिए चैनल को सबस्क्राइब भी कर लेता है ।

तो इसी तरह से चैनल का इंगेजमेंट बना रहता है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ?

आपको पता चल ही गया है की ये स्कीम (Scheme) किसके लिए है । अगर नहीं समझे तो जान लीजिये की दोनों के लिए है । चैनल वाले के लिए और सब्सक्राइबर के लिए भी ।

यूट्यूब पर किस कैटेगरी के लोग ज्यादा गिवअवे करते हैं ?

गिवअवे का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल टेक्निकल कैटेगरी के लोग करते हैं, जिनका – जिनका टेक्निकल चैनल होता है। और अब रही बात फायदे और घाटे की । तो इसमे फायदा ही है घाटा नहीं है क्यूकी लोग गिवअवे तभी करते हैं जब उनका चैनल गिवअवे करने के लायक हो जाता है । और भारत मे सबसे ज्यादा गिवअवे टेक्निकल कैटेगरी के टेक्निकल गुरुजी (Technical guruji) करते हैं जिनका नाम गौरव चौधरी है। और ये स्मार्टफोन का ज्यादा गिवअवे करते हैं ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक या क्लैम क्या होता है ?

यूट्यूब गिवअवे के लिए पार्टीसीपेट कैसे करें ?

इसमे पार्टीसीपेट हम अलग – अलग तरह से करते हैं। यानि की यूट्यूबर जिस तरह से बताएं रहतें हैं, क्यूकी हर एक चैनल वाला जो गिवअवे करता है वो गिवअवे करने से पहले ही बता देता है की कैसे पार्टीसीपेट करना है । और उसके नियम क्या – क्या है । अलग से कोई नियम नहीं होता है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब चैनल कैसे बनाए ?

उम्मीद है आपके Youtube giveaways से संबन्धित सभी कन्फ़्युजन और प्रश्न के उत्तर मिल गया होगा । तो कृपया शेयर जरूर करें । और अगर कुछ पूछना हो तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. टॉप-10 हैकर जो भारत देश के हैं ।
  2. Earnkaro App से हजारों कमाएं मिनटों मे ।
  3. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?
  4. बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।
  5. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।
  6. पासपोर्ट से संबन्धित जाने सम्पूर्ण जानकारी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *