Youtube privacy policy

यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी क्या है ?

Online Earning

यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी को विस्तार से समझें । (Youtube privacy policy)

वैसे तो बहुत सी यूट्यूब की पॉलिसी है , लेकिन हम यूट्यूब की प्राइवेसी पॉलिसी को जानेंगे। यूट्यूब की ऐसी Privacy policy है जो आपके यूट्यूब चैनल की जो भी जानकारियाँ हैं उसको पब्लिक की नजर से बचा के रखता है ।

इस पॉलिसी मे आप जो भी जानकारी पब्लिक मे शेयर करना चाहते हैं पब्लिक सिर्फ वही जानकारी देख पाएगी । तो आपको एक और बात बता दूँ की ये जानकारी यूट्यूबर्स के लिए है या फिर आप अगर यूट्यूब शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए भी है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब स्ट्राइक या कॉपीराइट क्लैम क्या होता है ?

वैसे तो दोस्तों प्राइवेसी हमे हर एक क्षेत्र मे रखना चाहिए ,, जरूरी नहीं है की बस यूट्यूब मे ही रक्खें ।

यूट्यूब की प्राइवेसी पॉलिसी मे कौन – कौन सी चीज को प्राइवेसी रख सकते हैं।

तो चलिये हम ये जान लेते हैं की इस प्राइवेसी पॉलिसी मे क्या – क्या है जो हमे बिना पता चले ही लोग हमारी वो बात भी जान लेते हैं जो हम नहीं चाहते कभी भी ।

तो आपको उसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस आपको थोड़ा सा सेटिंग करना पड़ेगा , तो उस सेटिंग को कैसे करना है ये जानने से पहले हम ये जान लेते है की एक्चुअल मे कौन – कौन सी चीज है इस सेटिंग मे ।

तो आपने जिस जीमेल अकाउंट से यूट्यूब चैनल बनाया है । और उसी चैनल वाली आईडी से आप यूट्यूब विडियो भी देखते हो, लाइक करते हो या फिर किसी विडियो को प्लेलिस्ट मे सेव करते हो ।और सबसे महत्वपूर्ण काम ये की आपने किसको – किसको सब्सक्राइब किया है यानि की कौन – कौन से चैनल को ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब प्रीमियम क्या है ?

तो चलिये अब हम सीख लेते हैं की किस प्रकार से इन सारी प्राइवेसी को हम इस्तेमाल करें । और अगर आप एक यूट्यूबर हैं या फिर बनाने वाले हैं तो हमारा सुझाव है की आपको ये प्राइवेसी पॉलिसी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ॥

तो अब हम एक – एक स्टेप को समझने वाले हैं और वो भी एकदम शुरुआत से , तो आप ध्यान से पूरा पढ़ियेगा/समझिएगा ।

यूट्यूब प्राइवेसी पॉलिसी की सेटिंग कैसे करें ?

  1. सबसे पहले आपको Youtube app को Open करना है ।
  2. अगर अपने जिस जीमेल आईडी से आपना यूट्यूब चैनल बनाया है, उसी से आपका यूट्यूब ऐप लॉगिन है तो ठीक है , और अगर नहीं है तो कर लीजिये ।
  3. अब आपको ऊपर दाहिने कोने मे एक गोल सा आइकॉन दिख रहा होगा । अब उस आइकॉन मे आपने जो Logo लगाया होगा अपने चैनल का । वो उस आइकॉन मे दिख रहा होगा । और अगर नहीं लगाया होगा तो,, आपका जीमेल आईडी जिस नाम से होगा उसका पहला अक्षर दिख रहा होगा , तो उस पर आपको क्लिक कर देना है ।
  4. आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिख रहे होंगे जिसमे से आपको “Your channel” लिखा हुआ दिख रहा होगा तो उस पर क्लिक करना है ।
  5. अब आपके सामने आपका Logo , Name और Subscriber दिख रहे होंगे तो आप अपने नाम के सामने देखेंगे एक “सेटिंग” का आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कर दीजिये।
  6. अब आप देखेंगे की आपका Logo और Banner दिख रहा होगा । और Channel name को edit करने का भी ऑप्शन दिख रहा होगा तथा डिसक्रिप्शन भी होगा । और अब नीचे देखेंगे तो प्राइवेसी भी लिखा हुआ होगा ।
  7. प्राइवेसी के नीचे आप देखेंगे की तीन ऑप्शन दिखेगा और उन तीनों के सामने एक बटन की तरह दिख रहा होगा ।
  8. जिसमे पहला होगा “Keep all my liked video private” अगर आप इसको On कर देंगे तो आपने जीतने भी विडियो को लाइक किया है वो किसी को नहीं दिखेगा ।
  9. अब दूसरा मे होगा “Keep all my subscription private” इसको ऑन करने पर आपने जिसको – जिसको सब्सक्राइब किया है वो नहीं दिखेगा किसीको भी ।
  10. तीसरा मे लिखा होगा “Keep all my saved playlist private” इसको On करने पर आप जो भी विडियो प्लेलिस्ट मे सेव करतें हैं वो भी किसी को नहीं दिखेगा , प्लेलिस्ट का ऑप्शन तो आयेगा पर उसमे कोई विडियो नहीं दिखेगा ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब गिवअवे क्या है ?

ये था आपका Privacy Policy इसके अलावा और भी हैं ।

यूट्यूब की अन्य पॉलिसी –

Youtube payment policy

Youtube monetization policy

Youtube new policy …इत्यादि पॉलिसी हैं यूट्यूब की ।

अब कोई भी new policy आती है तो वो new रहती है जैसे की इस समय न्यू पॉलिसी 4000 घंटा Watch time और 1000 Subscriber है ।

ये भी पढ़ें :- यूट्यूब आइडिया/नीच कैसे खोजे ?

तो दोस्तो कैसी लगी हमारी जानकारी Comment box मे जरूर बताएं , और आप किस टॉपिक पर जानकारी चहतें हैं उस टॉपिक को भी आप कमेंट बॉक्स मे लिख कर भेज सकतें हैं ॥

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये ? पैसे कमाने के तरीको को जाने ।
  2. सोशल ब्लेड से यूट्यूबरों की कमाई कैसे जाने ?
  3. अफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है ?
  4. क्यू आर कोड क्या है ?
  5. वीपीएन क्या है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *