Qr code

क्यू आर कोड क्या है ?

Tips & Tricks

क्यू आर कोड की पूरी जानकारी विस्तार से ।(What is qr code and how does it work)

सब पहले जानेंगे Qr code full form तो इसका पूरा नाम Quick response code है । इसका हिंदी अर्थ (Qr code meaning) त्वरित प्रतिक्रिया कोड है ।

क्यू आर कोड एक बहुत ही बढ़िया सुविधा है किसी भी चीज को सिक्युर करने के लिए । वास्तव में Qr code को इसलिए बनाया गया क्यूंकी हम सब जानते हैं की किसी भी पासवर्ड को याद करना आसान नहीं होता । और कभी – कभी तो ऐसा भी होता था की नम्बर को टाइप करते समय कुछ गलती हो जाती थी जैसे की कोई – कोई नम्बर गलत टाइप हो जाता था । एक गलती से ट्रांजेक्सन के समय कहीं और भेजना होता था एवं कहीं और चला जाता था ।

ये भी पढ़ें :- बारकोड क्या है ?

तो मै आपको क्यू आर बनाने और रीड/स्कैन करने के लिए भी बताऊंगा की कैसे करते हैं । और किस – किस चीज के लिए हम Qrcode खुद बना सकते हैं या बनवा सकते हैं । तो ये सब जानने के लिए आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा तो कृपया पूरा पढ़िये ।

क्यू आर कोड क्या है ? (What is qr code in hindi , Qr code kya hai)

यह सबसे पहले जापान में बना था। अक्सर हम जब पेट्रोल पम्प या किसी दुकान या फिर शॉपिंग मॉल इत्यादि जगहों पर देखते हैं की ट्रांजेक्सन के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल होता है।

जिसमे हम ज़्यादातर Phonepe और Paytm का क्यूआर कोड देखते हैं । लेकिन मै आपको एक ऐसी बात बताने वाला हूँ जो सायद ही आप जानते होंगे । तो मै बता दूँ की क्यूआर कोड का इस्तेमाल हम सिर्फ पैसा ट्रांजेक्सन के लिए ही नहीं कर सकते बल्कि बहुत सी ऐसी चीज है जिसके लिए हम इसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो वो क्या – क्या है जिसमे हम क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं चलिये पहले उसको जान लेते हैं ।

ये भी पढ़ें :- पेमेंट गेटवे क्या है ?

क्यूआर कोड का इस्तेमाल कहाँ होता है ? (Qr code ka istemal kahan hota hai , Where is the qr code used?)

  • तो हम अपने वैबसाइट के लिंक का क्यूआर कोड बना सकते हैं ।
  • कोई लिखा हुआ टेक्स्ट मैसेज , Vcard भी बना सकते है । अगर आप Vcard नहीं जानते हैं तो बता दूँ की इसमे आप Contact list का भी क्यू आर कोड बना सकते हैं ।
  • अब आपके ऊपर निर्भर करता है की आपने कितने लोगो के नम्बर का कोंटैक्ट लिस्ट बनाया है।
  • तो अब हमारा अगला है लोकेशन । जी हाँ आप लोकेशन का भी क्यूआर बना सकते हैं।
  • ईमेल का भी बनता है ।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात आप अपने वाई-फाई का भी क्यूआर बना सकते हैं। कोई आपका पासवर्ड पूछे तो आप पासवर्ड ना बताकर क्यूआर कोड को  Read/Scan करा सकते हैं।
  • और अब तो व्हाट्सएप मे भी आ गया है । इत्यादि जगहों पर क्यूआर कोड का इस्तेमाल हो रहा है ।

ये भी पढ़ें :- VPN क्या है ?

तो अब आप कैसे क्यूआर कोड बनाएंगे उसको जान लेते हैं (Qr code kaise banaye)।

आप अपना खुद का क्यूआर कोड कैसे प्राप्त कर सकता हूं ? (How can I get my own QR code ?)

तो आपको एक वैबसाइट सर्च करना है, Goqr.me जैसे ही ये वैबसाइट आप सर्च करेंगे, उसके बाद आपके सामने जो पहला वाला वैबसाइट आयेगा, उस पर क्लिक कर दीजिये । उसके बाद जो – जो मैंने आपको बताया है वो – वो सब आपके सामने आ जाएगा।

की आप किस चीज का क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं। और क्यू आर बनाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं । और आपको दो ऑप्शन भी मिलेगा की आप कौन से फ़ारमैट मी डाउनलोड करना चाहते हैं । मतलब की Jpeg मे या Png मे तो अब आप डाउनलोड कर लीजिये । तो आपने जाना क्यू आर कोड को क्रिएट कैसे किया जाता है (How to create qr code) । इस काम को हम Qr code generator भी कहते हैं ।

ये भी पढ़ें :- फिशिंग क्या होता है ?

क्यू आर कोड को स्कैन कैसे करें ? (How to scan qr code in hindi)

अब हम क्यू आर कोड को रीड/स्कैन कैसे करना है उसको बताते हैं । तो उसके लिए आपको Qr code scanner की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए आपको प्लेस्टोर से App डाउनलोड करना होगा ।

आपको एक खास बात बता दूँ तो आपको इस समय के मोबाइल फोन मे, लगभग – लगभग मिल जाएगा । क्यूआर स्कैनर या क्यूआर रीडर के नाम से । लेकिन जिसमे नहीं मिलेगा उसके लिए आपको “Qr code reader pro” App प्लेस्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।

जिसको आप Open करेंगे तो आपका कैमरा अपने आप ओपेन हो जाएगा क्यू आर कोड को स्कैन/रीड करने के लिए ।। तो आपने जाना Qr code kya hota hai ?

ये भी पढ़ें :- एक मिलियन कितना होता है ?

तो उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी। और अगर ऐसा कुछ टॉपिक है जो आपको समझ मे ना आया हो तो कृपया आप हमे कमेंट बॉक्स मे वो टॉपिक लिखकर भेज सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?
  2. रिफर्बिश्ड क्या है ?
  3. साइबर अटैक क्या है ?
  4. गूगल लेंस क्या है ?
  5. बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *