क्यू आर कोड क्या है

Tips & Tricks

क्यू आर कोड एक बहुत ही बढ़िया सुविधा है किसी भी चीज को सिक्युर करने के लिए , एक्चुअल मे क्यू आर को इसलिए बनाया गया क्यूंकी हम सब जानते हैं की किसी भी पासवर्ड को याद करना आसान नहीं होता और कभी – कभी तो ऐसा भी होता था की नम्बर को टाइप करते समय कुछ गलती हो जाती थी मतलब की कोई – कोई नम्बर,, और एक गलती से ट्रांजेक्सनके समय कहीं और भेजना होता था और कहीं और चला जाता था ।

तो मै आपको क्यू आर बनाने और रीड/स्कैन करने के लिए भी बताऊंगा की कैसे करते हैं और किस – किस चीज के लिए हम क्यू आर कोड बना सकते हैं तो ये सब जानने के लिए आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा तो कृपया पूरा पढ़िये ।

अक्सर हम जब पेट्रोल पम्प या किसी दुकान या फिर शॉपिंग मॉल इत्यादि जगहों पर देखते हैं की ट्रांजेक्सन के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल होता है।

जिसमे हम ज़्यादातर फोन पे और पेटियम का क्यूआर कोड देखते हैं , लेकिन मै आपको एक ऐसी बात बताने वाला हूँ जो सायद ही आप जानते होंगे , तो मै बता दूँ की क्यूआर कोड का इस्तेमाल हम सिर्फ पैसा ट्रांजेक्सन के लिए ही नहीं कर सकते बल्कि बहुत सी ऐसी चीज है जिसके लिए हम इसको इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो वो क्या – क्या है जिसमे हम क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं चलिये पहले उसको जान लेते हैं ।

तो हम अपने वैबसाइट के लिंक का क्यूआर कोड बना सकते हैं , कोई लिखा हुआ टेक्स्ट मैसेज , भीकार्ड भी बना सकते है अगर आप भीकार्ड नहीं जानते हैं तो बता दूँ की इसमे आप कोंटैक्ट लिस्ट का भी क्यूआर  बना सकते हैं अब आपके ऊपर निर्भर करता है की आपने कितने लोगो के नम्बर का कोंटैक्ट लिस्ट बनाया है , तो अब हमारा अगला है लोकेशन, जी हाँ आप लोकेशन का भी क्यूआर बना सकते हैं, ईमेल का भी होता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात आप अपने वाई-फाई का भी क्यूआर बना सकते हैं, कोई आपका पासवर्ड पूछे तो आप पासवर्ड ना बताकर क्यूआर कोड को  रीड/स्कैन करा सकते हैं, और अब तो व्हाट्सएप मे भी आ गया है ।

तो अब आप कैसे क्यूआर कोड बनाएंगे उसको जान लेते हैं ।

तो आपको एक वैबसाइट सर्च करना है, गो क्यू आर . मी जैसे ही ये वैबसाइट आप सर्च करेंगे उसके बाद आपके सामने जो पहला वाला वैबसाइट आयेगा उस पर क्लिक कर दीजिये उसके बाद जो – जो मैंने आपको बताया है वो – वो सब आपके सामने आ जाएगा, की आप किस चीज का क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं , और क्यूआर बनाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं और आपको दो ऑप्शन भी मिलेगा की आप कौन से फ़ारमैट मी डाउनलोड करना चाहते हैं मतलब की जेपीजी मे या पीएनजी मे तो अब आप डाउनलोड कर लीजिये ।

अब हम क्यूआर कोड को रीड/स्कैन कैसे करना है उसको बताते हैं तो उसके लिए आपको एक प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करना होगा ।

आपको एक खास बात बता दूँ तो आपको इस समय के मोबाइल फोन मे लगभग – लगभग मिल जाएगा क्यूआर स्कैनर या क्यूआर रीडर के नाम से , लेकिन जिसमे नहीं मिलेगा उसके लिए आपको “क्यूआर कोड रीडर प्रो” ऐप प्लेस्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा।

जिसको आप ओपेन करेंगे तो आपका कैमरा अपने आप ओपेन हो जाएगा क्यूआर कोड को स्कैन/रीड करने के लिए ।।

तो उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी, और अगर ऐसा कुछ टॉपिक है जो आपको समझ मे ना आया हो तो कृपया आप हमे कमेंट बॉक्स मे वो टॉपिक लिखकर भेज सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *