what is affiliate marketing

अफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है

Online Earning Tips & Tricks

अफ़िलिएट मार्केटिंग एक बहुत अच्छा स्रोत है ऑनलाइन पैसा कमाने का और वो भी कोई लिमिट नहीं लेकिन उसमे बस आपको मेहनत करना पड़ेगा क्यूंकी हम सब जानते हैं की बिना मेहनत का कुछ भी होने वाला नहीं है आज के समय मे ।

तो आज हम अफ़िलिएट मार्केट को एकदम अच्छे से समझने वाले हैं ।

अफ़िलिएट मार्केटिंग मे हमे सारा काम ऑनलाइन करना होता है, इसमे आपको कोई भी किसी तरह से पैसा नहीं लगेगा, बिलकुल फ्री मे कमा सकते हैं ।

तो अब इसमे क्या करना है कैसे करना है उसको जानने के लिए कृपया पूरा पढिए ।

इसमे आप बहुत से कम्पनी का काम कर सकते हैं जैसे की – अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, अलीबाबा, एलीएक्सप्रेस, इत्यादि कम्पनी मे , और अगर आप सॉफ्टवेर के बारे मे जानते हैं तो उसका भी आप अफ़िलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं ।

अब हम जानेंगे की कैसे – कैसे काम करना होता है तो हम इसमे से किसी एक कम्पनी को लेकर चलते हैं ।

मान लीजिये हम अमेजॉन के द्वारा समझते हैं, हमने अमेजॉन को इसलिए लिया है क्यूंकी हम इस पर काम करते हैं तो इसको मै आपको आसानी से समझा सकता हूँ ।

तो आपको बता दूँ की अफ़िलिएट मार्केटिंग के लिए आपको सोशल मीडिया की जरूरत पड़ती है जैसे – फेसबूक, इन्स्टाग्राम, यूट्यूब, व्हाट्सएप, इत्यादि।

या फिर अगर आपका कोई वैबसाइट है तो उससे भी शेयर कर सकते हैं ।

तो अब हम एक – एक स्टेप को नंबरिंग करके समझते हैं ।

(1)   सबसे पहले आपको अमेजॉन पर अफ़िलिएट अकाउंट बनाना होगा।

(2)   अकाउंट बनाते समय आपसे पूछा जाता है की आप कौन से कैटेगरी के समान का मार्केटिंग करेंगे बहुत सारे कैटेगरी होते हैं, जैसे की – फ़ैशन, एलेक्ट्रोनिक या फिर रशोइ सामाग्री इत्यादि। जिसमे से आपको कोई एक सेलेक्ट करना होता है ।

(3)   अब आप जिस भी कैटेगरी को सेलेक्ट किए हैं उस कैटेगरी के समान का फोटो डाउनलोड कर लीजिये, उसके बाद उस समान के लिंक को कॉपी कर लीजिये ।

(4)   अब आप जीतने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है वहाँ – वहाँ पर उस फोटो को और लिन्क को भी  शेयर कर दीजिये । और अगर आपने सभी सोशल मीडिया पर अभी तक अकाउंट नहीं बनाया है तो कृपया बना लीजिये क्यूंकी आप जीतने भी जगह पर शेयर करेंगे आपको ही फायदा होगा, क्यूंकी ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुंचेगा ।

(5)   अब आपने शेयर तो कर दिया है, तो अब इसके बाद क्या करना है?

तो मेरे भाई अब आपका काम खत्म हो गया ।

अब उनका काम शुरू होगा जहां – जहां आपने शेयर किया मतलब की जीतने लोगो के पास।

(6)   तो आपने फोटो के साथ जो लिंक शेयर किया है उस लिंक पर कोई भी क्लिक करेगा तो डाइरैक्ट अमेजॉन के वैबसाइट पर पहुँच जाएगा और अगर वो उस समान  को खरीद लेता है तो आपको अमेजॉन से कमिशन मिलेगा जो सीधे आपके बैंक खाते मे जाएगा ।

(7)   अमेजॉन पर आफिलिएट अकाउंट बनाते समय ही आपको अपने बैंक अकाउंट का नंबर डालना होता है ।

(8)   अफ़िलिएट अकाउंट बनाते समय आप अपने उसी नाम से बनाइएगा जो नाम आपके बैंक पासबूक पर होगा ।।

(“ सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आपने जिस प्रॉडक्ट का लिंक शेयर किया है, उस लिंक पर कोई भी क्लिक करके वो समान नहीं खरीदता है जिस समान का लिंक आपने शेयर किया हुआ है,, और अगर इसके अलावा कोई और समान खरीद लेता है तब भी आपको कमीशन मिलेगा । “)

तो उम्मीद है की आपको अफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है समझ मे आ गया होगा अगर नहीं आया तो कृपया एक बार और पढ़ लें उसके बाद अगर कोई दिक्कत हो तो आप कमेंट बॉक्स मे अपने उस दिक्कत को लिखकर भेज दीजिये हम रिप्लाइ जरूर करेंगे ।

और साथ मे ये भी बताएं की हमारी जानकारी आपको कैसी लगी ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *