what-is-influencer

इन्फ़्लुएन्सर क्या हैं

Review

इन्फ़्लुएन्सर किसे कहते हैं और “इन्फ़्लुएंसिंग” किसे कहते हैं , इन दोनों मे अंतर क्या है। और अगर हम भी इन्फ़्लुएन्सर बनना चाहें तो ये सब करने के लिए हमे क्या – क्या करना होगा या फिर किस – किस चीज की हमे जरूरत पड़ेगी ।

तो दोस्तो अगर ये सब आप अच्छे से जानना चाहते हैं तो आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा, तो कृपया पूरा पढ़िये ।

                                        इन्फ़्लुएन्सर किसे कहते हैं ?

इन्फ़्लुएन्सर हम उसे कहते हैं जो सोशल मीडिया पर किसी प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करते हैं जैसे की मान लीजिये अगर कोई ‘फ़ेमस’ सेलिब्रिटी है और वो किसी समान की मार्केटिंग अपने सोशल मीडिया के अकाउंट या पेज पर कर रहा है अपने फ़ालोवर या फैंस के साथ तो आप समझ लीजिये की वो सेलेब्रिटी एक इन्फ़्लुएन्सर है ।

अब उदाहरण मे हम इनको लेकर समझ सकते हैं किसी एक्टर , एक्ट्रेस , नेता या कोई मॉडल या फिर कोई भी ऐसा इंसान जिसके सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा फ़ालोवर हों ।

तो अब इन्फ़्लुएन्सर कैसे बने ये बताने से पहले हम आपको ये बताएँगे की इन्फ़्लुएंसिंग क्या है ?

                                इन्फ़्लुएंसिंग क्या है ?

 इसमे हम इन्फ़्लुएन्सर के काम को ही “इन्फ़्लुएंसिंग” कहते हैं । जैसा की हमे पता है इन्फ़्लुएन्सर को आप जान गए हैं तो वो लोग जो सोशल मीडिया पर काम करते हैं मतलब की किसी भी प्रॉडक्ट की मार्केटिंग या प्रमोशन तो वो लोग जो काम कर रहे हैं उनके उस काम को ही इन्फ़्लुएंसिंग कहते हैं ।

तो अब बात आती है की आप अगर इन्फ़्लुएन्सर बनना चाहें तो कैसे बनेंगे उसको जान लीजिये ।।

                                     इन्फ़्लुएन्सर कैसे बने ?

तो इसमे आपको मेहनत करनी पड़ेगी मतलब की किसी भी सोशल मीडिया पर आपको हिट/फ़ेमस होना पड़ेगा जिसके वजह से आपके फ़ालोवर ज्यादा से ज्यादा होंगे और जब आपके पास ज्यादा फ़ालोवर होंगे तब आपसे कंपनियाँ खुद कांटैक्ट करेंगी अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए , तो आपको बस किसी भी सोशल मीडिया पर हिट होना है ।

अब सवाल आता है की आप सोशल मीडिया पर हिट या फ़ेमस कैसे होंगे ? तो उसके लिए आपको कोई एक कैटेगरी सेलेक्ट करनी होगी वो कैटेगरी ऐसी हो जिसमे आप माहिर हों ।

मतलब की आप जो भी लोगो को बताना,दिखाना या सीखाना चाहते हो उस काम को करने मे आपका मन भी लगे और आप अपना बेस्ट दे पाओ ।

और सबसे महत्वपूर्ण बात आप सभी सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट बना ले और सब जगह पर अपना बनाया हुआ विडियो/फोटो सारे सोशल मीडिया पर शेयर करें । और सबसे बेहतर होगा की आप रोजाना पोस्ट करें और साथ मे आपको धीरज भी रखना पड़ेगा और तब तक, जब तक आप हिट ना हो जायें।

ये इसलिए कह रहा हूँ धीरज रखने के लिए क्यूंकी बहुत से लोग होते हैं जो शुरुआत मे पूरे मोटिवेशन के साथ लगे रहते हैं लेकिन धीरे – धीरे जैसे – जैसे समय बीतता जाता है उनका उत्साह खतम होता जाता है और छोड़ देते हैं।

लेकिन आपको ऐसा नही करना है बस आपको ठान लेना है की करना है तो करना है ।

तो उम्मीद है की आपको हमारी जानकरी समझ मे आई होगी,, और अगर नहीं आई तो आप कमेंट बॉक्स मे पूछ सकतें हैं की आपको क्या समझ मे नहीं आयी,

तो अब अगर पसंद आ गयी है तो कृपया शेयर जरूर करें ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *