dropshiping-kya-hai-aur-dropshiping-par-kaam-kaise-karate-hain

ड्रॉपशिपिंग क्या ? है और ड्रॉपशिपिंग पर काम कैसे करते हैं ?

Online Earning

How to do dropshipping business (ड्रॉपशिपिंग करके कमाएं बहुत सारे पैसे।)

आज के समय मे बहुत से  तरीके हैं पैसे कमाने के और ऐसे – ऐसे तरीके हैं जिससे आप घर बैठे ही कमा सकते हैं । और बहुत से ऐसे लोग हैं जो आज भी लाखों मे कमा रहें हैं, ऐसा उन्होने खुद अपने इंटरव्यू मे बताया है ।

तो इन्हीं सब तरीकों मे आता है “ड्रॉपशिपिंग” का काम जिसको हम आज जानने वाले हैं , जैसे की ड्रॉपशिपिंग क्या है ,  काम क्या करना है , पैसे कैसे कमाना है फायदा और नुक्सान क्या – क्या है ? यानि की सबकुछ हम आज आपको बताने वाले हैं तो कृपया पूरा पढ़ें ।

Dropshiping क्या है ?

ये ऑनलाइन काम है , और आप ये जान लीजिये की कठिन काम नहीं है बहुत से लोग इसे कहते हैं की पेचीदा काम है और वो इसलिए कहते हैं क्यूंकी उन्हे काम ठीक से समझ मे नहीं आया होता है । लेकिन आज आपको सबकुछ समझ मे आ जाएगा ,

तो आप Dropshiping दो तरह से कर सकते हैं ,, पैसे वाला और बिना पैसे वाला भी ।

How to start a dropshipping business

आपको किसी भी सामान को ऑनलाइन अमेज़न , फ्लिपकार्ट या स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वैबसाइट पर बेचना होता है या प्रमोट करना होता है । और जब कोई खरीद लेता है तब आपको पैसा मिलता है । तो इसे ही ड्रॉपशिपिंग कहते हैं ।

अब आप इसे ‘एफिलिएट मार्केटिंग’  मत समझिएगा क्यूंकी एफिलिएट मार्केटिंग  मे आप किसी समान पर मार्जिन अपने हिसाब से नहीं लगा सकते हैं , लेकिन ड्रॉपशिपिंग मे लगा सकते हैं ।

जितना मार्जिन आप लगाए होते हैं उतना पैसे आपको मिलते हैं ।

फ्रीलांसर कैसे बने और फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाएँ ?

उदाहरण :-  आप अमेज़न , फ्लिपकार्ट , स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों से जो कोई भी सामान  खरीदते हैं वो सामान ये कंपनी वालों के पास नहीं होता है,  बल्कि ‘ड्रॉपशिपिंग’ वाले उन सामानो को लिस्ट किए हुए होते हैं ।

जैसे की हमने पहले ही बताया है की ये 2 प्रकार के होते हैं ।

 पैसे वाला ड्रॉपशिपिंग     और    बिना पैसे वाला ड्रॉपशिपिंग ।

How to set up a dropshipping business

(1)     पैसे वाला ड्रॉपशिपिंग :-

आपको कहीं से सामान खरीदना है फिर उनको  अमेजन , फ्लिपकार्ट , स्नैपडील जैसी वैबसाइटों पर “लिस्ट” करना है , अपने हिसाब से मूल्य (मार्जिन) लगा कर ।

अब जब कोई भी खरीदेगा उस सामान को जिसे आपने लिस्ट किया हुआ है तो आपके पास नोटिफ़िकेशन आ जाएगा , तो आप उनको डिलेवरी कर सकते हैं ।

(2)  बिना पैसे वाला ड्रॉपशिपिंग :-

(अ) आप किसी दुकान पर जाइए उनके सामान का फोटो खींचिए और उसको ‘लिस्ट’ कर दीजिये तो जैसे ही ऑर्डर आता है आप उस दुकान वाले को बोल दीजिये की इस एड्रैस से आपका  ऑर्डर आया है आप उस सामान को डिलेवर कर दीजिये , और आपका जितना पैसा हुआ आप ले लीजिये बाकी का हमे दे दीजिये ।

और आप चाहें तो ऐसे भी कर सकतें हैं की ऑर्डर जब आता है तब आप उस सामान को खुद ही खरीद लीजिये और खुद ही डिलेवर कर दीजिये । लेकिन तब ये पैसे वाला ड्रॉपशिपिंग हो जाएगा ।

(ब) आपको ई-कॉमर्स की वैबसाइटों पर चेक करना है की कौन सा सामान किस पर सस्ता है और किस पर महंगा है , तो जिस पर सस्ता है उस पर से उठाकर जिस पर सस्ता है उस पर लिस्ट कर  दीजिये ।

डिलेवरी कैसे करें ?

 तो आप 2 तरह से सामानो की डिलेवरी कर सकतें हैं ।

(1)      आप अमेजन  से ही करवा सकतें हैं  ।

(2)      आप खुद ही किसी भी तरह से उस समान को पहुंचा सकते हैं ।

इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं ?

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

ड्रॉपशिपिंग से फायदा :-

तो आपने अगर पूरा पढ़ लिया है तो समझ मे आ ही गया होगा की किस – किस तरह से आपका फायदा हो सकता है ।

ड्रॉपशिपिंग से नुक्सान :

(1) अगर कोई सामान को मंगाकर वापस कर देता है , तो आपने जो डिलेवरी चार्ज लगाया था वो पैसा तो समझ लीजिये आपका गया ।

(2) अगर आप किसी दूकान वाले को बोलेंगे की इस जगह से आपके सामान का ऑर्डर आया है आप उस समान को डिलेवर कर दो । तो उस दुकानदार को आपके आइडिया और मार्केट का पता चल जाएगा और वो खुद करने लगेगा ।

(3) जो समान आपने लिस्ट किया है उसका ऑर्डर आ जाता है तो आप उस समान को जाकर खरीद लेते हैं और उसको डिलेवर कर देते हैं । लेकिन उसको सामान पसंद ना आने पर वो उस सामान को वापस कर देता है ।

तो क्या आपने जिस दुकान से खरीदा था वो वापस करेगा ? अगर हाँ , तब तो ठीक है । और नहीं करेगा तो आपका तो पैसा गया ।

पार्ट टाइम मे करे ये 5 बिज़नस जिससे आप लाखों कमा सकते हैं।

कम पैसे मे करें ये 5 बिज़नस

नोट :

भविष्य मे कोई गराण्टी नहीं है की चलेगा या नहीं क्यूंकी धीरे – धीरे सबको ‘ड्रॉपशिपिंग’ का पता चल जाएगा तो जीतने भी दुकानदार होंगे वो खुद ही कर लेंगे ।

उम्मीद है की आपको ड्रॉपशिपिंग अच्छे से समझ मे आया होगा , तो कृपया आप और लोगो के पास शेयर करें और कुछ पुछना हो तो कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *