top-5-business-kam-paise-me4

कम पैसे मे करें ये 5 बिज़नस

Business

आप बिज़नस करना चाहते हैं और पैसे कम है तो ये बिज़नस आपके लिए है।

How to start a new business with low investment

आज कल ज्यादातर लोग खुद का बिज़नस करना चाहते हैं , लेकिन पैसा ना होने की वजह से नहीं कर पाते हैं, और आज की युवा पीढ़ी भी बिज़नस ही करना चाहती है बड़े बिज़नसमैन से इन्सपाइर होकर ।

और कुछ लोगो के पास तो पैसे होते हैं पर आइडिया नहीं होता और कुछ लोगो के पास दोनों होते हैं लेकिन पैसे थोड़े कम होते हैं , तो ज़्यादातर लोगो की परेशानी और प्रश्न यही रहता है की कम पैसे मे कौन सा बिज़नस करें कहाँ से शुरू करें जिसे आगे चलकर हम बड़ा करके लाखों कमा सकें ।

How to start a business with small investment

Top – 5 Business

तो आज हमने रिसर्च करके टॉप-5 बिज़नस को पता किया है की , बहुत कम पैसे से आप कौन सा बिज़नस कर सकते हैं ।

(1)   Fast Food

सबसे ज्यादा और हद से ज्यादा चलने वाला बिज़नस है फास्ट फूड का जिसमे इन्वेस्टमेंट बहुत कम और फायदा बहुत ज्यादा है । बस आपको सही लोकेशन/जगह देख कर दुकान लगाना है ।

आपको तो पता ही होगा की “फास्ट फूड” ऐसा ही है, जिसे हर उम्र के लोग खाना पसंद करते हैं । और ‘फास्ट फूड’ की दुकान शाम के समय ज्यादा चलता है । और आप चाहें तो सुबह के समय मे नाश्ते मे खाने वाली चीजें बेच सकते हैं जिसकी बहुत ज्यादा डिमांड होती है, जैसे की चाय , चना , जलेबी , छोले-बठुरे इत्यादि सब सुबह मे बहुत बिकती है ।

और दोपहर शाम का तो पता ही होगा – बर्गर , चाऊमीन , मोमो , एगरोल , चाट , फूल्की इत्यादि ।

ग्रामीण क्षेत्र मे करें ये 5 बिज़नस और कमाये लाखों मे ।

पार्ट टाइम मे करे ये 5 बिज़नस जिससे आप लाखों कमा सकते हैं।

(2)   Juice

जूस ऐसा चीज है जिसे हर इंसान को पिना चाहिए इससे हमारा स्वास्थ बहुत सही रहता है और ऊपर से हमारे चेहरे पर निखार भी आता है ।

ये बात धीरे – धीरे सबको पता चल ही रही थी की ‘कोरोना वाइरस’ आ गया जिससे हुआ ये की सबको इम्यूनिटी बढ़ानी थी और सबको पता चल गया की सिर्फ हमे विटामिन चाहिए जो की फल और सब्जी मे ही मिलता है ।

तब लोगों का ध्यान जूस की ओर गया और अब बहुत ज्यादा जूस बिक रहे हैं तो कम पैसे मे बहुत बढ़िया ये बिज़नस है , इसमे आप कई तरह के जूस बनाकर बेच सकते हैं ।

ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

ऑनलाइन क्लास से लाखों कैसे कमाएं ?

(3)   Purana Samaan Kharide Aur Beche

आप लोगो को सायद पता नहीं होगा लेकिन ये काम आजकल ज्यादा चल रहा है और आप ये भी जान लीजिये की भविष्य मे भी ये काम चलेगा ।

और इस काम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कर सकते हैं , जैसे की Quicker और OLX पर भी सामान खरीदें और बेचें जाते हैं ।

तो आपको करना ये है की पुराने सामानो को खरीदना है और उसमे खराब क्या है वो देखिये बनवाने मे कितना लग जाएगा और उसे आप कितने मे बेच पाएंगे या फिर बिना बनवाए ही कितना मे बेच पाएंगे तो अगर आपको प्रॉफ़िट होता है तो खरीदिए और बेचिए  और नहीं होता है तो मत खरीदिए-बेचिए ।

ये भी एक खुद का बिज़नस है जिसे हम कम पैसे मे शुरू कर सकते हैं । How to start own business with low investment.

फ्री वैबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाएँ ?

वैबसाइट बेचकर लाखों रुपये कैसे कमाएं ?

(4)   A T M मशीन लगवाएँ

सबसे आसान काम जिससे आप सो कर पैसे कमा सकते हैं बस आपके पास वहाँ जमीन होना चाहिए जहां ज्यादा भीड़-भाड़ हो जैसे की चौराहा या मार्केट इत्यादि इसमे तो आपको पैसे भी इन्वेस्ट नहीं करना है और इससे आप 40,000 तक आराम से कमा सकते हैं ।

(5)   Ice-cream और Popcorn बनाना

आज की युवा पीढ़ी घर के खाना पर कम ध्यान देती है और बाहर के खाने पर ज्यादा तो यहाँ पर बिज़नस करने वालों को ये अवसर के रूप मे देखना चाहिए ।

क्यूंकी आप देखेंगे हॉस्टल , कोचिंग सेंटर , कॉलेज/स्कूल , इंस्टीट्यूट , पार्क , सिनेमा हॉल इत्यादि के पास Ice-cream और Popcorn ज्यादा बिकते हैं तो आपको बेचना नहीं है आपको बस बनाना है और जो लोग बेचते हैं वो लोग आपसे खरीद कर ले जाएंगे ।

लेकिन जो बेचते हैं उन्हे कैसे पता चलेगा की आप ये सब बनाते हैं थोक मे बेचने के लिए तो उसके लिए आपको मार्केटिंग करवानी पड़ेगी और जब-तक ज्यादा कस्टमर नहीं हो जाते तब-तक सस्ते मे बेचिए ।

फ्रीलांसर कैसे बने और फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाएँ ?

फाइवर क्या है ? फाइवर से पैसे कैसे कमाए ?

How to make money with less investment

तो हमने आपको कम पैसों से ज्यादा पैसा कमाना बताया है , तो अगर आपको हमारा आइडिया सही लगा हो तो कृपया और लोगो के पास भी शेयर करें , और कुछ पुछना हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

फेसबूक से पैसे कैसे कमाएँ ?

इन्स्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं ?

रील्स क्या है और रील्स से पैसे कैसे कमाए ?

ड्रॉपशिपिंग क्या ? है और ड्रॉपशिपिंग पर काम कैसे करते हैं ?

ऍडफ्लाई क्या है और ऍडफ्लाई से पैसे कैसे कमाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *