what is blog

ब्लॉग क्या है

Tips & Tricks

ब्लॉग “वेब लॉग” का शॉर्ट फॉर्म है।

ब्लॉग को हम एक तरह से किसी जानकारी को दूसरे के साथ वैबसाइट के द्वारा  शेयर करने को भी कह सकते हैं।

ब्लॉग हम किसी वेबसाइट पर लिखे हुए आर्टिकल को भी कहते हैं।

चलिए हम अब इसको विस्तार से समझते हैं कि क्या-क्या होता है, इसमें हम आपको यह भी बताएंगे कि लोग ब्लॉग से पैसे कमाते हैं कि नहीं, और अगर कमाते हैं तो वह कैसे कमातें हैं, तो अगर आपको पूरी जानकारी अच्छे से चाहिए तो कृपया पूरा पढ़ें ।

अगर आप कभी भी किसी जानकारी के लिए गूगल पर या किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत से वेबसाइट आ जाते हैं जिसमे से आप किसी एक पर क्लिक करके पढ़ते हैं तो वह सब जो जानकारी पढ़ रहे होते हैं वह एक कॉन्टेंट है मतलब कि ब्लॉग है।

तो उस वैबसाइट पर जितने भी कैटेगरी के कॉन्टेंट हैं वो सब ब्लॉग है, वैबसाइट पर जीतने भी जानकरी लिखित भाषा मे है वो सब ब्लॉग है जिसे एक ब्लॉगर ने अपलोड किया हुआ है ,, और ब्लॉगर हम उसे कहते हैं जिसका वैबसाइट होता है, जो ब्लॉग को लिखता है ।

अब हम आपको एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं ।

पुराने समय मे लोगो को जो भी कुछ लिखना होता था जैसे की कोई कविता/कहानी या फिर किसी चीज पर रिसर्च करके उसके बारे मे लिखना ये सब वो किसी डायरी मे लिखते थे , लेकिन वही सब अब वो अपने वैबसाइट पर लिखते हैं, पहले के समय मे ज्यादा लोगो के पास नहीं पहुँच पता था लेकिन अब हर एक इंसान के पास आसानी से पहुँच जाता है लिखा हुआ ।

अब रही बात पैसे की, तो हम बता दें की आप अपने ब्लॉग से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं लाखो कमा सकते हैं क्यूंकी आज भी लोग कमा रहें हैं, अब कैसे कमा सकते हैं उसको समझिए तो आपने अगर किसी वैबसाइट पर नोटिस किया होगा तो जरूर देखा होगा की बहुत सारे ‘एड’ होते हैं।

जिस पर अगर गलती से भी टच हो जाता है तो हम किसी दूसरे वैबसाइट पर पहुँच जाते हैं, तो वो जो ‘एड’ होता है उसी से लोग पैसे कमाते हैं ।

तो अगर आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ये सोच लीजिये की आप क्या बताएँगे लोगो को, किस बारे मे आपके पास जानकारी है जिसे की आप लोगो को एकदम आसानी से समझा सकें ।

तो अगर आपके  पास टॉपिक है तो आप वैबसाइट बना लीजिये, और आपको बता दूँ की दो तरह के वैबसाइट होते हैं एक फ्री वाला और एक पैसे वाला, तो फ्री वाला भी अच्छा है इस वेबसाइट को बनाने के लिए आपको डोमैन नेम नहीं खरीदना पड़ेगा और न ही कोई होस्टिंग लेना पड़ता है सब फ्री का होता है, इससे भी लोग पैसे कमाते हैं लेकिन उस वैबसाइट से थोड़ा कम जो पैसे वाला वैबसाइट है क्यूंकी पैसे वाला बहुत ही बढ़िया है अगर किसी कंपनी या संस्था को अपना ‘एड’ करना होता है तो वे ज़्यादातर पैसे वाले वैबसाइट को ही देते हैं।

और पैसे वाले वैबसाइट मे फ्री वाले से ज्यादा फीचर होते हैं और थीम्स भी होते हैं , तो वैबसाइट बनाने के बाद आप जो भी चाहे उसे लिख कर पोस्ट/अपलोड कर सकते हैं और जब आपके वैबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगी मतलब की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लेख को पढ़ने के लिए आने लगेंगे तो समझ लीजिये आपको ‘एड’ मिलना शुरू हो जाएगा और जब एड मिलेगा तो पैसे मिलना भी शुरू हो जाएगा ।

( और अब अगर हम आपको एक लाइन मे बताएं की ब्लॉग क्या है तो वो यही है जो आपने पूरी जानकारी ब्लॉग के बारे मे पढ़ा है ।)

तो हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी, और फिर भी कोई दिक्कत है समझने मे मतलब कोई ऐसी बात जो समझ मे ना आई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे वो बात लिख कर भेज दीजिये जो समझ मे ना आया हो ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *