what is blog

ब्लॉग क्या है ? सम्पूर्ण जानकारी|

Tips & Tricks

ब्लॉग या ब्लॉगिंग को विस्तार से समझें |

आज कल हर कोई ब्लॉगर बनाना चाहता है । ब्लॉगिंग के फिल्ड में भी बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन हो गया है । लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं जो इसके बारे में नहीं जानते हैं । तो आज हम इसी को जानने वाले हैं ।

ब्लॉग क्या है ? ( What is blog in hindi )

ब्लॉग “Weblog” का शॉर्ट फॉर्म है। Blog को हम एक तरह से किसी जानकारी को दूसरे के साथ वैबसाइट के द्वारा  शेयर करने को भी कह सकते हैं। Blog हम किसी वेबसाइट पर लिखे हुए ‘आर्टिकल‘ को भी कहते हैं।

चलिए हम अब इसको विस्तार से समझते हैं । इसमें हम आपको यह बताएंगे कि लोग Blog से पैसे कमाते हैं कि नहीं, और अगर कमाते हैं तो वह कैसे कमातें हैं ? तो अगर आपको पूरी जानकारी अच्छे से चाहिए तो कृपया पूरा पढ़ें ।

ये भी पढ़ें :- एस. ई. ओ. क्या है ?

अगर आप कभी भी किसी जानकारी के लिए गूगल पर या किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत से वेबसाइट आ जाते हैं । जिसमे से आप किसी एक पर क्लिक करके पढ़ते हैं । तो वह सब जो जानकारी पढ़ रहे होते हैं वह एक कॉन्टेंट है । यानि की किसी के द्वारा लिखा गया आर्टिकल है। जिसे हम ब्लॉग कहते हैं ।

तो उस वैबसाइट पर जितने भी कैटेगरी के कॉन्टेंट हैं वो सब Blog है। वैबसाइट पर जीतने भी जानकरी लिखित भाषा मे है वो सब Blog है । जिसे एक ब्लॉगर ने अपलोड किया हुआ है। और Blogger हम उसे कहते हैं जिसका वैबसाइट होता है। जो ब्लॉग/कॉन्टेंट को लिखता है ।

ये भी पढ़ें :- एस. एस. एल. सर्टिफिकेट क्या है? पूरी जानकारी ।

अब हम आपको एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं ।

उदाहरण :-

पुराने समय मे लोगो को जो भी कुछ लिखना होता था जैसे की कोई कविता/कहानी या फिर किसी चीज पर रिसर्च करके उसके बारे मे लिखना ये सब वो किसी डायरी मे लिखते थे । लेकिन वही सब अब वो अपने वैबसाइट पर लिखते हैं । पहले के समय मे किसी का भी आर्टिकल लिखा हुआ ज्यादा लोगो के पास नहीं पहुँच पता था । लेकिन अब हर एक इंसान के पास आसानी से पहुँच जाता है ।

ये भी पढ़ें :- इन्फोलिंक्स क्या है , इन्फोलिंक्स से पैसे कैसे कमाएं ?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ? (How to earn money from blog in hindi)

अब रही बात पैसे की, तो हम बता दें की आप अपने Blog से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। लाखो में भी कमा सकते हैं । क्यूंकी आज भी लोग कमा रहें हैं। अब कैसे कमा सकते हैं उसको समझिए । तो आपने अगर किसी वैबसाइट पर नोटिस किया होगा तो जरूर देखा होगा की बहुत सारे ‘Ad’ होते हैं।

जिस पर अगर गलती से भी टच हो जाता है तो हम किसी दूसरे वैबसाइट पर पहुँच जाते हैं, तो वो जो ‘Ad’ होता है उसी से लोग पैसे कमाते हैं । इसे Google ads blog भी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ें :- फिशिंग क्या होता है ?

ब्लॉगिंग कैसे करें ? (How to do blogging)

तो अगर आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ये सोच लीजिये की आप क्या बताएँगे लोगो को । किस बारे मे आपके पास जानकारी है, जिसे की आप लोगो को एकदम आसानी से समझा सकें ।

तो अगर आपके  पास टॉपिक है तो आप वैबसाइट बना लीजिये । और आपको बता दूँ की दो तरह के वैबसाइट होते हैं एक फ्री वाला और एक पैसे वाला । तो फ्री वाला भी अच्छा है Blogging लिए । Free website को बनाने के लिए आपको Domain name नहीं खरीदना पड़ेगा और न ही कोई होस्टिंग लेना पड़ता है । सब फ्री का होता है। इससे भी लोग पैसे कमाते हैं । लेकिन उस वैबसाइट से थोड़ा कम जो पैसे वाला वैबसाइट है क्यूंकी पैसे वाला बहुत ही बढ़िया है अगर किसी कंपनी या संस्था को अपना ‘Ad‘ करना होता है तो वे ज़्यादातर पैसे वाले वैबसाइट को ही देते हैं।

और पैसे वाले वैबसाइट मे फ्री वाले से ज्यादा फीचर होते हैं और थीम्स भी होते हैं । तो वैबसाइट बनाने के बाद आप जो भी चाहे उसे लिख कर पोस्ट/अपलोड कर सकते हैं । और जब आपके वैबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगी मतलब की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लेख को पढ़ने के लिए आने लगेंगे । तो समझ लीजिये आपको ‘एड’ मिलना शुरू हो जाएगा और जब एड मिलेगा तो पैसे मिलना भी शुरू हो जाएगा ।

ये भी पढ़ें :- वैबसाइट बेचकर लाखों रुपये कैसे कमाएं ?

फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं ? (How to make free website in hindi)

सबसे आसान है फ्री वेबसाइट बनाना। वैसे तो बहुत से तरीकें हैं फ्री वेबसाइट बनाने का लेकिन अच्छा और भरोसेमंद वाला दो हैं।

  • Blogger

ये गूगल का प्रोडक्ट है। अगर इससे आप वेबसाइट बनाएंगे तो आपके वेबसाइट के डोमेन नेम के बाद Blogspot.com लिखा रहेगा। इसे बहुत से लोग Google blog या Blogspot google भी कहते हैं । इसके बारे में और जानने के लिए What is google blogger लिख कर सर्च करिये ।

  • WordPress

अगर इससे आप वेबसाइट बनाएंगे तो आपके वेबसाइट के डोमेन नेम के बाद WordPress.com लिखा रहेगा। इसके बारे में और जानने के लिए What is wordpress website लिख कर सर्च करिये ।

ये भी पढ़ें :- PPC और CPC क्या है? एवं अंतर भी जाने ।

( और अब अगर हम आपको एक लाइन मे बताएं की ब्लॉग क्या है तो वो यही है जो आपने पूरी जानकारी ब्लॉग के बारे मे पढ़ा है ।)

तो हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारी जानकारी समझ मे आई होगी। और फिर भी कोई दिक्कत है समझने मे मतलब कोई ऐसी बात जो समझ मे ना आई हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स मे वो बात लिख कर भेज दीजिये जो समझ मे ना आया हो ॥

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।
  2. ऐसे 10 बिज़नस जिससे हर कोई अमीर बन सकता है ।
  3. इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है और काम क्या करता है ?
  4. अफ़िलिएट मार्केटिंग क्या है ?
  5. बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *