ऐसे 10 बिज़नस जिससे हर कोई अमीर बन सकता है ।

Business Earn Money

इस बिज़नस को करने से कोई भी अमीर बन सकता है ।

आज कल जो भी व्यक्ति ‘नौकरी’ और ‘बिज़नस’ मे तुलना कर रहा है तो उसे बिज़नस ही पसंद आ रहा है, और सही लग रहा है। क्यूंकी बिज़नस मे पैसे कमाने का अनलिमिटेड अवसर रहता है ।

लेकिन जिसको बिज़नस करना है, वो ये तो डिसाइड कर लेते हैं की मुझे नौकरी नहीं बल्कि बिज़नस करना  है । पर उन्हे ये समझ नही आता की कौन – सा बिज़नस बेस्ट रहेगा ,, जो की भविष्य मे भी चले और कमाई भी ज्यादा हो ।

वैसे तो कोई भी बिज़नस हो आप जितनी अच्छे से सेलिंग , मार्केटिंग और मेहनत करेंगे उतनी ज्यादा कमाई होगी ।

तो मै आपको ऐसे 10 बिज़नस बताऊंगा, लेकिन ज्यादा विस्तार से नहीं बताऊंगा क्यूंकी बहुत ही लम्बा हो जाएगा । तो मै आपको बिज़नस का नाम बता दूंगा और थोड़ी जानकारी भी दे दूंगा,, उसके बाद आपको जो ठीक लगे उसे अच्छे से रिसर्च कर लीजिएगा ।

तो चलिये हम जान लेते हैं वो 10 बिज़नस ।

(1) Importing Electronic Gadget :-

पहली बात तो ये जान लीजिये की जितना इस समय मे इलेक्ट्रॉनिक सामान की डिमाण्ड है, इससे बहुत ज्यादा डिमाण्ड आगे भविष्य मे होने वाली है , हर एक चीज डिजिटल/इलैक्ट्रिक होने वाली है ।

तो ऐसे बहुत से इलेक्ट्रॉनिक सामान हैं जो अपने देश मे बहुत महंगे मिलते हैं, बल्कि और कुछ देशों मे सस्ते मिलते हैं । तो आप वहाँ से मंगाकर अपने देश मे बेच सकते हैं ।

(2) Export And Import :-

आप सायद जानते ही होंगे, की हर देश मे ऐसा होता है की एक – दूसरे देश से सामानो का आयात-निर्यात होता है । वो क्यूँ होता है ?

वो इसलिए होता है की जो सामान किसी एक देश मे ज्यादा है, वो दूसरे देश यानि जिस देश मे वो सामान नहीं है वहाँ पर बेच देता है । और जो सामान इसके पास नहीं है वो खरीद लेता है ।

तो ये काम कोई सरकार नहीं करती है, वो बस पर्मिशन देती है की अगर आप आयात – निर्यात का बिज़नस करते हैं तो कर सकते हैं ।

(3) Journalism :-

इसका मतलब आपको तो पता ही होगा की “पत्रकारिता” होता है , तो मुझे इसमे ज्यादा कुछ नहीं लगता की बताना पड़ेगा ।

ये काम आप सोशल मीडिया पर करना शुरू कीजिये, क्यूंकी वहाँ पर ज्यादा से ज्यादा पब्लिक की भीड़ होती है । जिससे की आपकी खबर आप जो बताना चाहते हैं वो बहुत से लोगो तक जाएगा । और जब आप फेमस हो जाएंगे तब आपको कम्पनीयां “एड” करने को भी देंगी अपने प्रॉडक्ट या सर्विस के लिए जिससे आपकी अच्छी ख़ासी कमाई हो जाएगी ।

(4) Food Truck :-

ये 1 न0. का बिज़नस है इसमे इतनी ज्यादा ग्राहक की भीड़ होती है की संभालना मुश्किल हो जाता है ।

आपको बस एक ऐसा चार पहिया वाहन खरीदना है , जिसमे आप एक दुकान लगा सको । जिसमे आप सिर्फ फास्ट फूड बेचो और किसी पार्क , कॉलेज , हॉस्टल , सिनेमा हॉल इत्यादि जैसी जगहों पर लगा दीजिये , इससे बहुत अच्छी कमाई होगी ।

(5) Electric Charging Station :-

आपको पता ही होगा की भविष्य मे जितनी भी वाहन होगी वो सब इलैक्ट्रिक ही होगी यानि की वो किसी तेल पेट्रोल या डीजल से नहीं चलेगी । जिसके लिए पेट्रोल पम्प की जरूरत नहीं बल्कि चार्जिंग की जरूरत होगी , तो अभी हमारे देश मे कुछ समय लगेगा लेकिन बहुत ही बढ़िया कमाई होगी इसमे ।

(6) Word Press Theme :-

इसके बारे मे सायद आपने नहीं सुना होगा लेकिन बहुत ज्यादा कमाई हो रही है इसमे ।

इस काम मे आपको बस थीम बना कर ‘वर्ड प्रेस’ पर डालना है और अगर कोई खरीदता है , तो बेच देना है ।

तो आपके ऊपर निर्भर करेगा की आप कितने दिन का कितना पैसा लेंगे । अब चाहे वो 6 महिना हो , 1 साल , 2 साल , 5 साल आदि हो । ये पूरा का पूरा आपके ऊपर ही निर्भर है की कितने का कितने दिन के लिए बेच रहे हो ।

(7) Online Marketing :-

ये बिज़नस भी आप अकेले ही चाहो तो कर सकते हो ।

इसमे कोई बिज़नसमैन या कम्पनी अपनी प्रॉडक्ट या सर्विस का प्रचार करवाना चाहता है तो वो खुद नहीं करता है , वह उससे ये काम करवाता है जो ऑनलाइन मार्केटिंग करता है ।

तो इसमे भी आपको अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं ।

(8) Fake Flowers :-

आजकल असली फूल का कम, और नकली फूल का ज्यादा डिमांड है , क्यूंकी नकली फूल खराब नहीं होते हैं । तो ये एक ऐसा बिज़नस है जिस पर जल्दी किसी का ध्यान नहीं जाता,, यानि की उनके दिमाग मे नहीं आता है की नकली फूल का भी बिज़नस होता है ।

तो आप ये बिज़नस भी कर सकते हैं ।

(9) Artificial Intelligence Based Startup :-

ये बहुत ज्यादा चलने वाला बिज़नस है , भविष्य मे और भी ज्यादा चलेगा इस बात की 100% गारंटी है ।

इसमे होता है की आपके इशारो पर यानि आपके कहे शब्दो से काम हो जाता है।

जैसे :- आप अपने घर मे बोलेंगे की “लाइट ऑफ” तो आपके घर की लाइट ऑफ हो जाएगी ।

सीधा – सीधा उदाहरण मे आप अमेज़ोन कम्पनी की “अलेक्सा” और गूगल कम्पनी का “गूगल असिस्टेंट” को देख सकते हैं ।

जो गाना/समाचार या कोई भी जानकारी आप कहेंगे तो वो सब कुछ बताने लगता है। तो इसी तरह से हर एक जगह पर आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल आगे चल कर होने वाला है ।

इसीलिए हमने आपको ये बिज़नस बताया है ।

(10) Android App Developer :-

ये ऐसा काम है जो आज तो चल ही रही है लेकिन भविष्य मे और भी ज्यादा चलने वाली है , क्यूंकी अगर आंड्रोइड ऐप आपको बनवाना है तो ज्यादा पैसे लगते हैं । तो यही काम आप सीख लिजिये और जिसको आंड्रोइड ऐप बनवाना होगा वो आपसे बनवाएगा तो आपकी कमाई होगी ।

नोट :- हमने आपको ज़्यादातर भविष्य मे चलने वाले बिज़नस के बारे मे बताया है ।

उम्मीद है आपको इन 10 बिज़नस मे से जरूर कोई पसंद आया होगा तो कृपया और लोगो के पास भी शेयर करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *