ऐसे 5 बिज़नस जिसे हर कोई नहीं जानता ।

Business Earn Money

ये ऐसा बिज़नस है जिसमे काम कम है और पैसा ज्यादा ।

आज आपको पता चलेगा एक प्रोफेशनल बिज़नस के बारे मे जिसमे आपको किसी स्किल या डिग्री की जरूरत नहीं है ।

जो बिज़नस मै आपको बताने वाला हूँ, वो एक से बढ़कर एक बिज़नस है , और ये बिज़नस आज चल भी रहा है, और आगे आने वाले समय मे भी चलता ही रहेगा ।

तो हम आपसे यही कहेंगे की अगर आप बिज़नस करना चाहते हैं, तो कृपया पूरा पढ़ें । क्यूंकी अगर आप पढ़े – लिखे हैं तो जरूर इनमे से कोई बिज़नस आपको पसंद आएगा ।

तो चलिये हम उन 5 बिज़नस को एक – एक करके जान लेते हैं ।

(1)   Virtual call center :-

अगर आप कोई भी बिज़नस आगे चलकर बड़ा करना चाहते हैं, तो शुरुआत मे आपको मेहनत करनी पड़ती है , और बाद मे आपको आराम ही आराम मिलेगा । तो इस बिज़नस मे आपको कम्प्युटर और इंटरनेट तथा मोबाइल फोन की जरूरत होती है

जो बहुत बड़ी – बड़ी कम्पनीयां होती हैं वो अपने कस्टमर की प्रॉब्लम को सुनने के लिए कॉल सेंटर वाली  कम्पनी से ही संपर्क करते हैं ।

या फिर जो बड़ी – बड़ी कॉल सेंटर होती है , वो छोटे – छोटे कॉल सेंटर को ही अपने काम ट्रान्सफर कर देती हैं करने के लिए।

तो अगर आप बड़ा कॉल सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपको ऑफिस लेना पड़ेगा, और स्टाफ भी हायर करना पड़ेगा तथा कम्प्युटर भी लेना पड़ेगा। और अगर छोटा यानि खुद ही काम करना चाहते हैं तो आप अपने घर मे ही कर सकते हैं ।

(2)   Online Book Keeping :-

ये बिज़नस बहुत ही अच्छा है, क्यूंकी हम जानते हैं ऐसे बहुत से स्टूडेंट हैं, जो महंगी किताब को नहीं खरीद पाते हैं, या फिर बहुत दूर जाना पड़ता है किताब को खरीदने के लिए । और ऐसा भी होता है की कुछ ही दिन के लिए बस चाहिए होता है, बाद मे उस किताब की जरूरत ही नहीं पड़ती है ।

तो आपको एक वैबसाइट बनाना है, जिसमे आप किताबों को अपलोड करेंगे और जो भी पढ़ना चाहते हैं, वो उस किताब के लिए पैसा देंगे जो की मार्केट की किताब से सस्ता होगा ।

(3)   Taster and Reviewer :-

इस बिज़नस मे आपको किसी भी प्रॉडक्ट का रिव्यू करना होता है । जिसके लिए या तो वैबसाइट बनाइये, या फिर किसी भी सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाकर ज्यादा से ज्यादा फ़ालोवर प्राप्त कर के , वहाँ पर रिव्यू कर सकते हैं ।

जैसे ही आप फेमस होंगे तब आपको कम्पनी वाले खुद पैसे देंगे किसी भी प्रॉडक्ट का रिव्यू करने के लिए ।

ये बिज़नस इसलिए चलता है, क्यूंकी आपको या हमको कुछ भी खरीदना होता है तो हम उसके बारे मे जानकारी जरूर देखते हैं, या पता करते हैं ।

तो इसीलिए हमने आपको ये बिज़नस बताया है ।

(4)   Office Space Rental :-

हम हो या कोई भी उसे अपने बिज़नस के लिए एक ऑफिस चाहिए ही होता है, लोकेशन के हिसाब से लेकिन जल्दी मिलता नहीं है । तो इसी को हमको अवसर समझ कर बिज़नस करना चाहिए ।

इसमे आपको एक जमीन डीलर की तरह काम करना है ।

तो उसके लिए आप एक वैबसाइट बनाइये या कोई छोटी सी कंपनी खोलिए, और जीतने भी ऑफिस खोज पाते हैं उस सबसे कनैक्शन बनाते जाइए,, उसके बाद जिसको ऑफिस रेंट पर चाहिए उसको दिलवा दीजिये और दोनों तरफ से आप पैसा लीजिये ।

शुरू मे आपको भागदौड़ करनी होगी बाद मे वो लोग खुद आएंगे जब आप फ़ेमस हो जाएंगे ।

(5)   Business Incubator :-

इस बिज़नस मे आपको जो अपना बिज़नस स्टार्ट करना चाहता है उससे मिलें ।

और उसको किस – किस चीज की जरूरत पड़ेगी वो सब बताएं ।

जैसे :- कोई ऐसा एक्सपर्ट जो उस बिज़नस को पहले से करता हो, और कोई ऐसा भी व्यक्ति जो उस बिज़नस मे इन्वेस्ट करना चाहता हो,, या फिर कोई ऐसी कंपनी या बैंक जो लोन दे सके । यानि हर एक चीज आपको प्रोवाइड कराना है , इसके लिए चाहे तो आप एक टीम भी रख सकते हैं , और अपने हिसाब से पैसा चार्ज करें ।

आशा करते हैं आपको इनमे से जरूर  कोई एक बिज़नस पसंद आया होगा तो कृपया और भी लोगो के पास शेयर कर दीजिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *