unicorn meaning in hindi

Unicorn क्या होता हैं ?

Earn Money

यदि कोई भी व्यक्ति अपना बिजनेस करना चाहता है या फिर बिजनेस कर रहा है तो उसके लिए हमारी आज कि यह पोस्ट काफी फायदेमंद होने वाली है। क्योंकि आज हम यूनिकॉर्न के बारे में बताने वाले हैं, जो व्यक्ति अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उनके लिए तो हमारे द्वारा दी जाने वाली यह जानकारी भेज दी फायदेमंद होने वाली हैं। क्योंकि आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Unicorn Kya Hota Hai तथा Unicorn Meaning In Hindi इसी के साथ साथ हम आपको Unicorn Meaning In Business In Hindi तथा Meaning Of Unicorn In Hindi के बारे में भी बताएंगे ताकि आप अपने बिजनेस में कामयाब हो सकें।

यूनिकॉर्न क्या होता हैं – What Is Unicorn In Hindi ?

कोई भी प्राइवेट कंपनी जिसकी Valuation 1 Billion Dollars होती है या 1 Billion Dollars से अधिक होती हैं, तो उस कंपनी को Financial World में Startup Unicorn कंपनी कहा जाता हैं। Unicorn बस एक शब्द है जिसका इस्तेमाल नई कंपनियों के लिए या फिर जिन कंपनियों की Valuation एक Billion Dollars होती हैं तो उन कंपनियों के लिए किया जाता हैं।

हमारे देश में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जिन्हें Unicorn Tag मिला हुआ है जैसे –

  • Oyo – यह एक ऑनलाइन एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल भारत के लोगों के द्वारा होटल बुक करने के लिए किया जाता हैं।
  • Byju’s – बाईजूस के द्वारा हमारे देश में Online Learning Program चलाए जाते हैं।
  • Swiggy – यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है  
  •  इस्तेमाल लोग अपने घर बैठे ऑनलाइन खाना मंगवाने के लिए करते हैं।
  • Zomato – यह भी एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल लोग Swiggy Application की तरह ही खाना मंगवाने के लिए करते हैं।
  • Paytm Mall – पेटीएम मॉल लेकर Retail Application है जिसके माध्यम से आप अपनी जरूरत की चीजों को खरीद सकते हैं। पेटीएम मॉल से आप कपड़े जूते के साथ-साथ अपने घर का सभी सामान आसानी से खरीद सकते हैं। यह एक तरह से अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की तरह ही है।
  • Digital Payment Company Bill Desk – यह एक एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल लोग ऑनलाइन भुगतान के लिए करते हैं। यह एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफार्म है जिस पर आज के समय में लोग काफी ज्यादा विश्वास भी करते हैं।

Startup Company का Unicorn बनने में क्या फायदा होता है ?

  • जब किसी भी कंपनी का वैल्यूएशन 1 Billion Dollars से ज्यादा हो जाता हैं तो उस कंपनी को Unicorn Tag दे दिया जाता है। Unicorn Tag का यह मतलब होता है कि कंपनी अब Growth कर रही है और आने वाले समय में भी कंपनी तेजी से Growth करेगी।
  • Unicorn के Tag का Startup Companies को सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि Unicorn का Tag लग जाने के पश्चात Investor उन कंपनियों अपना पैसा Invest करने के लिए तैयार हो जाते हैं और इसी वजह से कंपनी को भी काफी Profit होता है। जब Investor अपना पैसा कंपनी में लगाएंगे, तो उससे कंपनी को भी अपना व्यवसाय आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे कंपनी काफी जल्दी ग्रोथ करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *