stock market in hindi

शेयर बाजार क्या होता हैं – जानिए शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कैसे कमाए ?

Earn Money

शेयर मार्केट एक ऐसा नाम है जिसके बारे में सुनने पर अक्सर लोग यही सोचते हैं कि शेयर मार्केट के माध्यम से ढेरों पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन सभी को पता है कि शेयर मार्केट के माध्यम से पैसे कमाना कोई आम बात नहीं है। जिस व्यक्ति को शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी होती हैं तो केवल वही व्यक्ति शेयर मार्केट के माध्यम से पैसे कमा सकता हैं। Share Market या Stock Market ऐसें बाजार को समझा जाता हैं जो कि असलियत में एक Collection होता हैं। शेयर मार्केट के माध्यम से लोगों के द्वारा बहुत सी कंपनियों के शेयर खरीदे जा सकते हैं। शेयर मार्केट में केवल उन्हीं कंपनियों के शेयर की खरीदारी और बिक्री होती हैं जोकि शेयर मार्केट की लिस्ट में होती हैं। शेयर मार्केट में ऐसी कंपनियां होती हैं जिनमें आप निवेश करके पैसे कमा सकते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करने पर फायदा आपको तभी होता हैं जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हों। आज हमारी पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा कि What Is Share Market In Hindi तथा Share Market knowledge in Hindi इसी के साथ साथ हम आपको Share Market Me Kaise Invest Kare यह भी बताएंगे ताकि आप Investment करके अच्छा खासा Profit कमा सकें।

शेयर मार्केट क्या होती हैं – What Is Share Market In Hindi ?

Share Market या Stock Market एक ऐसी मार्केट होती है जहां पर बहुत सारी कंपनियों के शेयर खरीदे और भेजे जाते हैं। यह एक ऐसी जगह होती है जहां लोग अलग-अलग कंपनियों पर पैसा लगाते हैं और उस पैसे से मुनाफा कमाते हैं। जरूरी नहीं है कि कंपनियों पर लगाने वाले पैसे से केवल मुनाफा ही मिलेगा कभी-कभी लोगों को कंपनी पर पैसे लगाने से बड़ा नुकसान भी हो जाता हैं। शेयर मार्केट के माध्यम से यदि कोई भी किसी कंपनी का शेयर खरीदना हैध तो वह उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाता हैं। शेयर मार्केट में हम जितना पैसा लगाते हैं तो उसी हिसाब से हम कंपनी के कुछ प्रतिशत मालिक भी हो जाते हैं। जिसका मतलब यह है कि अगर कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपको भी ही मुनाफा होगा और यदि कंपनी घाटे में जाएगी तो आप भी घाटे में जाएंगे जिसके वजह से आपका पैसा डूब भी सकता हैं। इसलिए Share Market में पैसा लगाने से पहले हमें पूरी जांच पड़ताल करनी पड़ती है कि कौन सी कंपनी पैसा लगाने के लिए सही रहेगी। क्योंकि जो कंपनी आज शेयर मार्केट में काफी ऊंचे स्थान पर है तो हो सकता है कि आने वाले समय में वह कंपनी काफी नीचे चली जाए जिसकी वजह से आपका पैसा डूब सकता हैं।

शेयर मार्केट में निवेश कब करें – When to Invest in Share Market In Hindi ?

  • आपको यह तो पता लग गया कि What Is Share Markit In Hindi अब हम आपको यह बता देते हैं कि  When to Invest in Share Market In Hindi हम आपको बता दें कि शेयर खरीदने से पहले शेयर मार्केट की नॉलेज होना भी बहुत जरूरी है और आपको पता होना चाहिए कि आपको शेयर मार्केट में कब इन्वेस्ट करना है और कौन सी कंपनी में पैसे लगाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप शुरुआत में सिर्फ थोड़े थोड़े पैसे लगाकर ज्यादा से ज्यादा एक्सपीरियंस लेने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि कौन सी कंपनी के शेयर कब घटते हैं और कब बढतें हैं और उसी हिसाब से आप शेयर खरीद सकते हैं।
  • शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले हमें एक कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए और उसके पश्चात ही उस कंपनी में निवेश करना चाहिए। शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप न्यूज़ पेपर भी पढ़ सकते हैं या फिर यूट्यूब पर अनेकों तरह की वीडियो भी उपलब्ध है जिन्हें देखकर आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी खासी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जब आपको शेयर मार्केट के बारे में पूरी तरह से जानकारी हो जाए तो तभी आप को शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए। आशा करते हैं कि अब आपको Share Market knowledge in Hindi के बारे में पता चल गया होगा अब हम आपको Share Market Me Kaise Invest Kare के बारे में बता देते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें – Share Market Me Kaise Invest Kare ?

  • यदि कोई भी व्यक्ति Share Market में पैसा लगाना चाहता हैं तो सबसे पहले उसको अपना Demat Account बनवाना होगा और डिमैट अकाउंट बनवाने के 2 तरीके होते हैं। पहला तरीका तो यह है कि आप किसी भी ब्लॉक कर के माध्यम से अपना डिमैट अकाउंट बनवा सकते हैं। आज के समय में तो हर एक बैंक में यह सुविधा उपलब्ध होती है कि आप Bank Account के माध्यम से ही Demat Account खुलवा सकते हैं जिससे कि आप जब चाहे जब शेर खरीद और भेज सकते हैं। यदि किसी भी व्यक्ति को शेयर मार्केट में निवेश करना हैं, तो उसके लिए Demat Account बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि Demat Account के बिना आप शेयर मार्केट में निवेश नहीं कर सकतें।
  • जब आपका Demat Account बन जाता हैं तो डिमैट अकाउंट के माध्यम से आप आसानी से जिस कंपनी में चाहते हैं उस कंपनी में निवेश कर सकते हैं। निवेश करने से पहले आपको उन सभी बातों का ध्यान रखना होगा जिनके बारे में हमने आपको बताया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *