what-is-hosting

होस्टिंग क्या होती हैं

Tips & Tricks

होस्टिंग क्या होती है ये परेशानी उन सबके दिमाग मे रहता है जो वैबसाइट के बारे मे थोड़ा – बहुत रिसर्च किए हुए होते हैं या फिर कहीं पर सुना या पढ़ा हुआ होता है , तो आज हम इसको बहुत ही आसान तरीके से समझने वाले हैं ।

अगर आप पूरा पढ़ लेते हैं तो फिर आपको इसके बारे मे दुबारा नहीं पढ़ना पड़ेगा । तो इसलिए हम चाहते हैं की आप पूरा पढ़ें और जहां ना  समझ आए उस टॉपिक को आप कमेंट मे पुछें ,

तो चलिये अब हम एक – एक स्टेप को जानते और समझते हैं ।

तो सबसे पहले तो हमे इसकी जरूरत वैबसाइट बनाने के लिए पड़ती है , जैसी की डोमैन नेम की जरूरत होती है ठीक उसी तरह ,

एक महत्वपूर्ण बात यह बता दूँ की एक अच्छी वैबसाइट इन दोनों के बिना नहीं हो सकती , ठीक उसी तरह जैसे की एक शरीर और आत्मा, कहने का मतलब है शरीर के बिना आत्मा नहीं और आत्मा के बिना शरीर नहीं। तो ऐसे ही इन दोनों का भी काम है ।

वैसे तो हम अगर एक लाइन मे समझे तो वैबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर जगह ( स्पेसिफिकेशन ) को होस्ट कहते हैं  । तो अब आप समझ गए होंगे की एक वैबसाइट के लिए कितना महत्व है इसका,,

लेकिन किसी वैबसाइट को बनाने के लिए हमे सबसे पहले डोमैन नेम उसके बाद होस्ट की जरूरत होती है , एक बात और जैसे की हम डोमैन नेम खरीदते हैं की कितने रुपये का कितने महीने या वर्ष के लिए रहेगा , ठिक उसी प्रकार होस्ट भी खरीदना पड़ता है ।

अब बात आती है होस्ट कितने प्रकार के होते हैं ?

होस्ट 5 प्रकार के होते हैं जिनका अलग – अलग काम है अलग फीचर है और अलग मूल्य भी है , तो हम एक – एक के बारे मे जानते हैं एक – एक बात को ।

(1)  शेयर्ड होस्टिंग

जैसे की आप देख रहे होंगे की इसके नाम से ही पता लग रहा है की इसमे होस्टिंग शेयर होती है । इसमे एक कम्पनी होती है जिसमे एक सर्वर होता है और उसी सर्वर से हजारो वैबसाइट होस्ट होती है । उसी मे एक वैबसाइट आपकी रहती है , लेकिन उसमे लिमिटेशन होती है , इसमे आप बड़ी वैबसाइट रन नहीं कर सकते । इसमे बाकियों से कम रिसौर्सेस होती है । लेकिन ये सबसे सस्ता है , अगर आप छोटा ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं तो सही है ।

(2)  वर्डप्रैस होस्टिंग

वर्डप्रैस होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग से तेज़ होती है , इसका उपयोग ज़्यादातर ब्लॉग के लिए ही किया जाता है ।

(3)  क्लाउड होस्टिंग

क्लाउड होस्टिंग किसी एक सर्वर से नहीं चलती बहुत सारे सर्वर से चलती रहती है , इससे ये फायदा होता है की बहुत सारे रिसौर्सेस मिल जाते हैं , और स्पीड भी इसकी बनी रहती है । इसका मूल्य शेयर्ड होस्ट और वर्डप्रैस होस्ट से ज्यादा होता है ।

(4)  वी पी यस  होस्टिंग

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग  (वी पी यस) इसमे आपको सर्वर पर बहूत सारे कंट्रोल दे दिया जाता है ,, बस थोड़ा – बहुत ही कंट्रोल नहीं दिया जाता है , ये बड़ी वैबसाइट के लिए होता है, जैसे की सोश्ल मीडिया की वैबसाइट जिसमे आप विडियो भी अपलोड कर सकते हो जैसे की उदाहरण के लिए यूट्यूब भी ले सकते हैं ।

(5)  डेडीकेटेड सर्वर होस्ट

 ये सबसे पावरफल सर्वर होता है जिसमे आपको सर्वर पर पूरा कंट्रोल दे दिया जाता है , इसमे हर एक चीज बेस्ट होती है बाकियों से , लेकिन ये और सबसे ज्यादा महंगा होता है ।

तो उम्मीद करते हैं की आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी तो कृपया आप इसे और लोगो के पास शेयर करें ।

और होस्टिंग से संबन्धित कोई सवाल हो तो हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट जरूर करें ॥

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *