what-is-hosting

होस्टिंग क्या होती हैं ?

Tips & Tricks

होस्टिंग के बारे मे विस्तार से समझें ।

होस्टिंग क्या होती है ये परेशानी उन सबके दिमाग मे रहता है जो वैबसाइट के बारे मे थोड़ा – बहुत रिसर्च किए हुए होते हैं । या फिर कहीं पर सुना या पढ़ा हुआ होता है , तो आज हम इसको बहुत ही आसान तरीके से समझने वाले हैं ।

अगर आप पूरा पढ़ लेते हैं तो फिर आपको इसके बारे मे दुबारा नहीं पढ़ना पड़ेगा । तो इसलिए हम चाहते हैं की आप पूरा पढ़ें और जहां ना  समझ आए उस टॉपिक को आप कमेंट मे पुछें ,

होस्टिंग क्या है ? (What is hosting in hindi)

तो सबसे पहले तो हमे इसकी जरूरत वैबसाइट बनाने के लिए पड़ती है , जैसी की डोमैन नेम की जरूरत होती है ठीक उसी तरह ,

एक महत्वपूर्ण बात यह बता दूँ की एक अच्छी वैबसाइट इन दोनों के बिना नहीं हो सकती , ठीक उसी तरह जैसे की एक शरीर और आत्मा। अर्थात शरीर के बिना आत्मा नहीं और आत्मा के बिना शरीर नहीं। तो ऐसे ही एक होस्ट और डोमेन की जरूरत होती है एक वैबसाइट के लिए ।

वैसे तो हम अगर एक लाइन मे समझे तो वैबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर जगह ( Specification ) को होस्ट कहते हैं  । तो अब आप समझ गए होंगे की एक वैबसाइट के लिए कितना महत्व है Host का ।

इसे भी पढ़ें :- CPanel क्या है? इसका इस्तेमाल कहाँ होता है ?

लेकिन किसी वैबसाइट को बनाने के लिए हमे सबसे पहले डोमैन नेम उसके बाद होस्ट की जरूरत होती है । एक बात और जैसे की हम डोमैन नेम खरीदते हैं की कितने रुपये का कितने महीने या वर्ष के लिए रहेगा , ठिक उसी प्रकार होस्ट भी खरीदना पड़ता है ।

होस्ट कितने प्रकार के होते हैं ? (Type of host)

होस्ट 5 प्रकार के होते हैं जिनका अलग – अलग काम है अलग फीचर है और अलग मूल्य भी है , तो हम एक – एक के बारे मे अच्छे से जानते हैं ।

(1)  Shared hosting

जैसे की आप देख रहे होंगे की इसके नाम से ही पता लग रहा है की इसमे होस्टिंग शेयर होती है । इसमे एक कम्पनी होती है जिसमे एक सर्वर होता है और उसी सर्वर से हजारो वैबसाइट होस्ट होती है । उसी मे एक वैबसाइट आपकी रहती है , लेकिन उसमे लिमिटेशन होती है , इसमे आप बड़ी वैबसाइट रन नहीं कर सकते । इसमे बाकियों से कम रिसौर्सेस होती है । लेकिन ये सबसे सस्ता है , अगर आप छोटा ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं तो सही है ।

इसे भी पढ़ें :- वैबसाइट बेचकर लाखों रुपये कैसे कमाएं ?

(2)  WordPress hosting

वर्डप्रैस होस्टिंग शेयर्ड होस्टिंग से तेज़ होती है , इसका उपयोग ज़्यादातर ब्लॉग के लिए ही किया जाता है ।

(3)  Cloud hosting

क्लाउड होस्टिंग किसी एक सर्वर से नहीं चलती बहुत सारे सर्वर से चलती रहती है , इससे ये फायदा होता है की बहुत सारे रिसौर्सेस मिल जाते हैं , और स्पीड भी इसकी बनी रहती है । इसका मूल्य शेयर्ड होस्ट और वर्डप्रैस होस्ट से ज्यादा होता है ।

(4)  VPS hosting

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग  (V.P.S) इसमे आपको सर्वर पर बहूत सारे कंट्रोल दे दिया जाता है ,, बस थोड़ा – बहुत ही कंट्रोल नहीं दिया जाता है , ये Virtual host बड़ी वैबसाइट के लिए होता है, जैसे की सोश्ल मीडिया की वैबसाइट जिसमे आप विडियो भी अपलोड कर सकते हो जैसे की उदाहरण के तौर पर Youtube, dailymotion आदि को देख सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें :- एस. ई. ओ. क्या है ?

(5)  Dedicated server host

 ये सबसे पावरफल सर्वर होता है जिसमे आपको सर्वर पर पूरा कंट्रोल दे दिया जाता है , इसमे हर एक चीज बेस्ट होती है बाकियों से , लेकिन ये सबसे ज्यादा महंगा होता है ।

होस्टिंग कैसे खरीदें ? ( How to purchase Webhosting )

अगर आप होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो Godaddy website से खरीद सकतें हैं । बहुत से लोग यूट्यूब पर बताते हैं की Free host खरीदने के लिए , तो ये एकदम झूठ होता है । कृपया ऐसे लोगो की बात ना सुने । ऐसा हो सकता है कम पैसे मे मिलता हो लेकिन फ्री नहीं मिलता है ।

इसे भी पढ़ें :- ब्लॉग क्या है ?

तो उम्मीद करते हैं की आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी तो कृपया आप इसे और लोगो के पास शेयर करें । और होस्टिंग से संबन्धित कोई सवाल हो तो हमे कमेंट बॉक्स मे कमेंट जरूर करें ॥

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. PPC और CPC क्या है ? एवं अंतर भी जाने ।
  2. आर. एस. एस. फीड क्या है ?
  3. इन्फोलिंक्स क्या है , इन्फोलिंक्स से पैसे कैसे कमाएं ?
  4. एस. एस. एल. सर्टिफिकेट क्या है ?
  5. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *