गूगल लेंस क्या है ?

Review

जानिए Google lens के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से। (What is google lens in hindi)

आज हम “Google lens app“ के बारे जानने वाले हैं और आपको खास बात बताऊँ तो ये ऐसा ऐप है जिसके बारे मे जितने भी लोगो ने जाना सबने इसे बेस्ट बताया है , सबको इसके फीचर्स पसंद आयें हैं । ऐसे बहुत बहुत बहुत कम लोग होंगे जिन्हे पसंद ना आया हो, लेकिन यकीन करिये आपको भी जरूर पसंद आएगा ।

तो चलिये जान लेते हैं इसके सभी फीचर्स के बारे मे, और उसके बाद इसका इस्तेमाल कैसे करना है उसको जानेंगे, तो इस ऐप मे आप बहुत कुछ नया जानने वाले हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की जो इंसान पढ़ा – लिखा नहीं है उसके लिए भी काफी मददगार साबित होने वाली ये Google lens app है ।

ये भी पढ़ें :- बिजली बिल Online देखना और जमा करना सीखें ।

गूगल लेंस के फीचर्स (Google lens features) :-

आपको बता दूँ की ये Google lens online ही चलेगा। कहने का अर्थ है जब आपके फ़ोन का Data On रहेगा तभी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। और तभी ओपन होगा (Open google lens) । तो चलिए अब हम एक – एक करके इसके सभी फीचर्स को जान लेते हैं।

(1) अगर आपको कभी ऐसा चीज दिखे जिसमे कुछ लिखा हो और आप पढ़ नहीं पा रहे हो तो आप उसका फोटो लेकर गूगल लेंस से स्कैन करेंगे तो वो सब लिखा हुआ आपके फोन मे आ जाएगा,, और मज़ा तो तब आ जाता है जब उस लिखे हुए को जितना भी लिखा है वो सब बोल के भी बताएगा, और इसमे प्लस पॉइंट ये है की आप जिस भी भाषा मे चाहे उस भाषा मे कन्वर्ट कर सकते हैं Google lens translate का इस्तेमाल करके।

(2) अगर कोई डॉक्यूमेंट है आपके पास जिसमे बहुत सारा लिखा हुआ हो और आप उसे टेक्स्ट फॉरमेट मे करना चाहते हैं, तो वो भी बहुत ही आसानी से हो जाएगा । मतलब की उस फोटो मे जो भी लिखा हुआ है उसको आप चाहे तो “MS Word” मे कॉपी कर सकते हैं वो भी टेक्स्ट फॉरमेट मे ।

ये भी पढ़ें :- Earnkaro App से हजारों कमाएं मिनटों मे ।

(3) अगर आपको किसी समान के बारे मे जानना है जैसे की किसी इमारत , कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या फिर कोई नक्शा इत्यादि । मतलब की दुनिया का कोई भी चीज हो और आप उसके बारे मे जानते हो, तो बस एक फोटो लो और गूगल लेंस मे स्कैन कर दो आप यकीन नहीं करोगे आपको उसके बारे मे सारी जानकारी मिल जाएगी ।

(4) आप किसी पौधे और जानवर का भी फोटो लेकर उसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

(5) आप किसी किताब या मूवी, म्यूजिक, फोटो या फिर विडियो गेम्स के बारे मे भी स्कैन करा कर जान सकते हैं ।

(6) QR Code

आप क्यू. आर. कोड को भी स्कैन करा सकते हैं ,

ये भी पढ़ें :- Gesture Control की पूरी जानकारी और Gesture Control कैसे यूज करते हैं ?

तो चलिये अब हम आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है वो बता दें ।

गूगल लेंस का इस्तेमाल कैसे करें ? (How to use google lens)

(1) आपको Playstore से ‘गूगल लेंस ऐप’ को डाउनलोड करें, और आपको बता दूँ की ये ऐप “Ios” मे भी मिल जाएगा ।

(2) ऐप को Install करने के बाद जब आप Open करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा की आपको किस चीज की जानकरी चाहिए, तो जो चाहिए उस पर क्लिक कर दीजिये, आपके क्लिक करते ही आपका कैमरा ऑन हो जाएगा और स्कैन करने के बाद ही आपको उसके बारे मे दिख जाएगा ।

(3) अगर स्कैन करने पर ना दिखे तो कुछ छोटे – छोटे बिन्दु दिखेंगे उस पर क्लिक कर दीजियेगा ।

ये भी पढ़ें :- VO Wifi क्या है ? VO Wifi से फ्री कॉल कैसे करें ?

(4) एक और तरीका है स्कैन करने का आपको अपने फ़ोन की Album/Gallery मे जाना है फिर उसको सेलेक्ट करना है जिसको आप स्कैन करना चाहते हैं, उसके बाद शेयर पर क्लिक कर दीजिये । अब आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमे से एक होगा “ गूगल लेंस “ उस पर क्लिक कर दीजिये , क्लिक करने के बाद आपका काम हो जायेगा ।।

तो अपने जाना Google lens के बारे में उम्मीद करते हैं आपको जानकारी समझ मे आई होगी ।तो आपको आई है की नहीं ये आप हमे कमेंट बॉक्स  मे बता सकते हैं और अगर पसंद आई हो तो कृपया शेयर जरूर कर दीजियेगा ।

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. हैशटैग क्या है ? हैशटैग कैसे बनाते हैं ?
  2. गूगल क्या है, और इसे किसने बनाया है ?
  3. V.P.N क्या है ?
  4. Tor Browser क्या है ?
  5. चीनी ऐप्स की लिस्ट ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *