गूगल लेंस क्या है

Review

आज हम “ गूगल लेंस “ के बारे जानने वाले हैं और आपको खास बात बताऊँ तो ये ऐसा ऐप है जिसके बारे मे जितने भी लोगो ने जाना सबने इसे बेस्ट बताया है , सबको इसके फीचर्स पसंद आयें हैं ।

ऐसे बहुत बहुत बहुत कम लोग होंगे जिन्हे पसंद ना आया हो, लेकिन आपको जरूर पसंद आएगा ।

तो चलिये जान लेते हैं इसके सभी फीचर्स के बारे मे, और उसके बाद इसका इस्तेमाल कैसे करना है उसको जानेंगे, तो इस ऐप मे आप बहुत कुछ नया जानने वाले हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की जो इंसान पढ़ा – लिखा नहीं है उसके लिए भी काफी मददगार साबित होने वाली ये ऐप है ।

                                        गूगल लेंस के फीचर्स

(1) अगर आपको कभी ऐसा चीज दिखे जिसमे कुछ लिखा हो और आप पढ़ नहीं पा रहे हो तो आप उसका फोटो लेकर गूगल लेंस से स्कैन करेंगे तो वो सब लिखा हुआ आपके फोन मे आ जाएगा,, और मज़ा तो तब आ जाता है जब उस लिखे हुए को जितना भी लिखा है वो सब बोल के भी बताएगा, और इसमे प्लस पॉइंट ये है की आप जिस भी भाषा मे चाहे उस भाषा मे कन्वर्ट कर सकते हैं ।

(2) अगर कोई डॉक्यूमेंट है आपके पास जिसमे बहुत सारा लिखा हुआ हो और आप उसे टेक्स्ट फॉरमेट मे करना चाहते हैं, तो वो भी बहुत ही आसानी से हो जाएगा । मतलब की उस फोटो मे जो भी लिखा हुआ है उसको आप चाहे तो “एम एस वर्ड” मे कॉपी कर सकते हैं वो भी टेक्स्ट फॉरमेट मे ।

(3) अगर आपको किसी समान के बारे मे जानना है जैसे की किसी इमारत , कोई, इलेक्ट्रोनिक डिवाइस या फिर कोई नक्शा इत्यादि मतलब की दुनिया का कोई भी चीज हो और आप उसके बारे मे जानते हो तो बस एक फोटो लो और गूगल लेंस मे स्कैन कर दो आप यकीन नहीं करोगे आपको उसके बारे मे सारी जानकारी मिल जाएगी ।

(4) आप किसी पौधे और जानवर का भी फोटो लेकर उसके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

(5) आप किसी किताब या मूवी,म्यूजिक,फोटो या फिर विडियो गेम्स के बारे मे भी स्कैन करा कर जान सकते हैं ।

(6)           क्यूआर कोड

आप क्यूआर कोड को भी स्कैन करा सकते हैं ,

तो चलिये अब हम आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है वो बता दें ।

                                गूगल लेंस का इस्तेमाल

(1) आपको प्लेस्टोर  से गूगल लेंस ऐप को डाउनलोड करें, और आपको बता दूँ की ये ऐप “आईओएस” मे भी मिल जाएगा ।

(2) ऐप को इन्स्टाल करने के बाद जब आप ओपेन करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा की आपको किस चीज की जानकरी चाहिए तो जो चाहिए उस पर क्लिक कर दीजिये, आपके क्लिक करते ही आपका कैमरा ऑन हो जाएगा और स्कैन करने के बाद ही आपको उसके बारे मे दिख जाएगा ।

(3) अगर स्कैन करने पर ना दिखे तो कुछ छोटे – छोटे बिन्दु दिखेंगे उस पर क्लिक कर दीजियेगा ।

(4) एक और तरीका है स्कैन करने का आपको एल्बम/गैलेरी मे जाना है फिर उसको सेलेक्ट करना है जिसको आप स्कैन करना चाहते हैं, उसके बाद शेयर पर क्लिक कर दीजिये अब आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमे से एक होगा “ गूगल लेंस “ उस पर क्लिक कर दीजिये , क्लिक करने के बाद आपका काम हो गया ।।

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारी जानकरी समझ मे आई होगी तो आपको आई है की नहीं ये आप हमे कमेंट बॉक्स  मे बता सकते हैं और अगर पसंद आई हो तो कृपया शेयर जरूर कर दीजियेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *