what-is-jio-meet-app

जिओ मीट देगा ज़ूम ऐप को टक्कर

Review Technology

जियो मीट ऐप एक भारत कम्पनी का ऐप है जिसका मालिक मुकेश अंबानी हैं, और ये ऐप ‘ ज़ूम ऐप ‘ के जैसा ही बनाया गया है इसमे भी आप 100 लोगो के साथ विडियो कॉन्फ्रेशिंग कर सकते है और कोई भी मीटिंग आप आराम से कर सकते हैं तो अगर आप इसके एक – एक फीचर्स के बारे मे जानना चाहते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना है वो भी जानना चाहते हैं तो कृपया पूरा पढ़ें ।

                                        जियो मीट के फीचर्स

इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन विडियो मीटिंग ऑनलाइन पढ़ाई या फिर कोई प्रोजेक्ट दिखाना हो इत्यादि । तब आप विडियो कॉन्फ़्रेशिंग से ऑनलाइन सबसे एक साथ बाते कर सकते हैं मतलब की मीटिंग कर सकते हैं , और इसमे आप चैट भी कर सकते हैं ।

तो अगर मै आसान एवं सरल भाषा मे बताऊँ तो ये ऐप ज़ूम मीट ऐप की तरह ही काम करेगा, इसमे आपको ज़ूम ऐप से ज्यादा फीचर्स मिलेंगे, अगर आपने ज़ूम ऐप को इस्तेमाल किया है तो इसको भी आप आराम से चला सकते हैं और इसका इस्तेमाल करना ज़ूम ऐप से भी आसान है ।

तो अब हम इसका इस्तेमाल कैसे करना है उसको भी जान लेते हैं , कहने का मतलब है की आप अकाउंट कैसे क्रिएट करेंगे , होस्ट कैसे करेंगे या ‘साइन इन’ और ‘साइन अप’ कैसे करना है सब कुछ हम आपको बताने वाले हैं ।

                                जियो मीट ऐप का इस्तेमाल

(1) सबसे पहले प्ले स्टोर से जियो मीट लिखकर डाउनलोड/इन्स्टाल कर लीजिये ।

(2) आप जैसे ही ऐप को इन्स्टाल करने के बाद ओपेन करेंगे आपको 3 ऑप्शन दिखेगा जिसमे “जॉइन ए मीटिंग” , “साइन अप” या  “साइन इन” लिखा होगा ।

(3) अगर आप जॉइन करना चाहते हैं किसी मीटिंग को तो आपको जॉइन मीटिंग पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही आपसे एक ‘आईडी’ मांगी जाएगी। तो वो ‘आईडी’ आपको वही देगा जिसने मीटिंग को क्रिएट किया होगा और आपको जॉइन करने के लिए आपको इन्वेटेशन मैसेज भेजा होगा ।

तो उस आईडी को आप डालकर जॉइन मीटिंग पर क्लिक करके जॉइन कर सकते हैं ।

(4) मीटिंग को क्रिएट करने के लिए आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा, ये ऑप्शन आपको ‘जियो मीट ऐप’ को ओपेन करते समय दिख जाएगा ।

(5) अब ‘साइन अप’ पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ इन्फॉर्मेशन मांगा जाएगा जैसे की ईमेल/मोबाइल न0. और आपका नाम तो आप इसमे वो सारी इन्फॉर्मेशन भरकर आई अग्रीपर क्लिक कर दीजिये उसके बाद “नेक्स्ट” कर दीजिये ।

(6) तो आपने अगर ईमेल डाला है तो ईमेल पर या फिर मोबाइल न0. डाला है तो मोबाइल पर एक मैसेज मे लिंक आ जाएगा वेरिफ़ाई करने के लिए जिस पर आपको क्लिक करना होगा, तो उसके बाद आपको पासवर्ड डालना होगा, पासवर्ड डाल कर “कंटिन्यू” कर देना है ।

(7) अब आपके सामने 2 ऑप्शन दिख रहे होंगे और आपको अकाउंट भी सक्सेसफूल हो जाएगा ।

(8) अब आप अपने ऐप को एक्ज़िट कर दीजिये और फिर से ओपेन कर लीजिये अब आपको 3 ऑप्शन दिख रहे होंगे तो उसमे से आप “ साइन इन “ पर क्लिक करिए ।

(9) अब आपने जो ईमेल/मोबाइल न0. डाला था उसको डालिए और प्रोसीड पर क्लिक कर दीजिये उसके बाद आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा, जो पासवर्ड आपने अकाउंट क्रिएट के समय डाला था तो उसको दल कर “ साइन इन “ कर दीजिये ।

(10) तो अब आपको वो सारे ऑप्शन दिख जाएंगे ।

न्यू मीटिंग क्रिएट करने का , जॉइन करने का , शेड्यूल सेट करने का और अपने फोन का स्क्रीन शेयर करने का और जिसके पास आप लिंक भेजना चाहते हैं जॉइन करने के लिए उसके पास भेजने का ऑप्शन भी मिल जाएगा ।

(11) “स्क्रीन शेयर” मे आप कुछ दिखा कर समझाना या बताना चाहते हैं तो उसके लिए है स्क्रीन शेयर , जैसे की कोई प्रोजेक्ट हो उसको आप शो करना चाहते हैं तो स्क्रीन शेयर का ऑप्शन है । आप जब चाहें बीच मे ही मीटिंग को छोड़ सकते हैं और जब चाहे तब फिर से जॉइन कर सकते हैं ॥

तो हमे उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी जरूर समझ मे आई होगी अगर नहीं आई तो आप कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं और कृपया शेयर भी कर दीजियेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *