What is barcode

बारकोड क्या है ?

Tips & Tricks

बारकोड के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जाने। (Barcode defination in hindi)

बारकोड के बारे मे जानने के लिए बहुत  से लोग परेशान रहते हैं। और वो सब परेशान रहते हैं की इसका क्या काम है, ये होता क्या है, इत्यादि जैसे प्रश्नों से । तो मै आपको एक – एक जानकारी देने वाला हूँ Barcode के बारे मे तो कृपया पूरा पढ़ें।

तो हम आपको पहले ये बता दें की ये सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि सभी देशों मे है । और क्यूआर कोड तो एक वैबसाइट से हम खुद ही बना सकते हैं जिस भी चीज के लिए चाहें । लेकिन Barcode मे ऐसा नहीं है । और Bar code हम हमेशा किसी भी समान पर देख जाते हैं चाहे वो कोई भी समान हो मतलब की खाने वाली चीज या इस्तेमाल करने वाली। और अगर आप अभी कन्फ्युज हैं क्यूआर कोड और Barcode को लेकर तो क्यूआर कोड के बारे मे हमने पहले ही बता दिया है । आप यहाँ नीचे क्लिक करके पढ़ लीजिये ।

ये भी पढ़ें :- क्यू आर कोड क्या है ?

बारकोड क्या है ? (What is barcode in hindi , Barcode kya hai)

इसे आप Bar code या Barcode कुछ भी लिख सकते हैं। तो बारकोड मे लाइन-लाइन बने होते हैं और उसके नीचे नंबर भी होता है । तो पहले हम इन दोनों लाइन और नंबर को समझ लेते हैं ।

आप देखेंगे की Barcode में जो लाइन होता है उसके निचे नंबर भीं लिखा होता है । तो लाइन के नीचे उस नम्बर को इसलिए लिखा गया है। क्यूंकी जैसे हमारे भारत के जितनी भी फोन न0. होते हैं, उनके शुरुआत मे +91 लिखा होता है । ये बात हम सब जानते हैं । तो ठीक ऐसे ही Bar code मे भी है ।

India ka bar code number kya hai ?

बारकोड मे हम देखते हैं की शुरुआत मे ही 89 लिखा होता है क्यूंकी ये भारत का नंबर है । जो Barcode नंबर के शुरुआत मे ही लिखा होता है। किसी और देश का कोई और नंबर होता है। और बाकी का सब वही है मतलब की जो लाइन होता है उन सभी लाइनो का अलग – अलग नंबर होता है ।

ये भी पढ़ें :- अमेरिका का फोन नम्बर फ्री मे कैसे यूज करें ?

बारकोड में कितने लाइन होते हैं? (How many lines in barcode , Barcode me kitane line hote hain )

इसमे कुल 90 लाइन होते हैं, सफ़ेद और काले लाइनो को मिलाकर । लेकिन 84 लाइनो का ही इस्तेमाल होता है नंबरों के लिए । और जो लाइन होते हैं उसके मुताबिक ही नंबर बनाए जाते हैं । इसमे दो भाग होते हैं,, 45 लाइन बायीं ओर और 45 लाइन दायीं ओर होता है। जिसमे जो मोटी लाइन होती है उसका अलग नंबर होता है और जो पतला है उसका अलग, और जो बहुत पतला होता है उसका अलग, और जो बहुत मोटा होता है उसका अलग नंबर होता है । तो ऐसे ही सभी नंबर बनाए जाते हैं ।

ये भी पढ़ें :- गूगल लेंस क्या है ?

बारकोड का कार्य । ( Work of barcode in hindi , Barcode ke karya)

कार्य :- बारकोड को स्कैन करके हम उस समान की सारी जानकारी ले सकते हैं । जिस पर Barcode लगा होता है ।

Barcode को हम मोबाइल और स्कैनर मशीन से स्कैन कर सकते हैं । तो चलिये दोनों को एक – एक करके जान लेते हैं, यानी की Phone scanner और Scanner machine को ।

ये भी पढ़ें :- पेमेंट गेटवे क्या है ?

बारकोड को मोबाइल फोन से कैसे स्कैन करें ? (How to scan barcode from mobile phone in hindi)

तो आपके फोन मे बारकोड स्कैनर है तो ठीक है, नहीं तो प्लेस्टोर से app डाउनलोड करना पड़ेगा। जिसका नाम “ Barcode scanner “ है। इसको इन्स्टाल करके जैसे ही Open करेंगे आपके फोन का कैमरा भी Open हो जाएगा ।

तो आप कैमरा को जैसे ही barcode पर ले जाएंगे तो तुरंत स्कैन होकर कुछ जानकारी आ जाएगी स्क्रीन पर। और एक “ Web search“ का भी ऑप्शन आ जाएगा जिस पर क्लिक करते ही आपको उस समान की सभी जानकारी दिख जाएगा ।

ये भी पढ़ें :- स्पाइ फ़ाइंडर से हिड्डेन कैमरा का पता लगाएँ ।

बारकोड को मशीन से स्कैन कैसे करें (How to scan barcode with machine in hndi)

तो अपने कम्प्युटर मे स्कैनर मशीन को कनैक्ट कर दीजिये । उसके बाद आप MS Office या Notepad या फिर Word pad को Open कर लीजिये। अब आपको बता दूँ की Barcode scanner या Barcode reader मशीन मे एक बटन होता है । जिसको दबाने से लाल रंग की एक बत्ती जलेगी जो एक पतली लाइन बनी होती है । तो जैसे ही आप लाल रंग की रोशनी को बारकोड पर लेजाएंगे तो,,  आपने अपने कम्प्युटर मे जो भी सॉफ्टवेयर खोल के रक्खा होगा एम. एस. ऑफिस , नोटेपैड या वर्डपैड उसमे तुरंत ही उस Barcode की जानकारी अपने आप आ जाएगी ।।

ये भी पढ़ें :- व्हाट्सऐप स्टेटस डाउनलोड करे बिना किसी ऐप के ।

बारकोड कैसे बनाएँ या बारकोड कैसे निकालें ? (Barcode kaise banaye , Barcode kaise nikale )

बहुत से लोगो का प्रश्न रहता है :-

  1. Barcode कैसे बनाएँ ? (Barcode maker)
  2. Barcode कैसे क्रिएट करें ? ( Barcode creator )
  3. फ्री मे ऑनलाइन बारकोड कैसे बनाएँ ? (Free online barcode)
  4. Barcode कैसे जेनेरेट करें ? (Barcode generator)

ये भी पढ़ें :- Gesture Control क्या है ?

तो वैसे तो बहुत से तरीके होते हैं barcode बनाने के लिए । लेकिन हम आपको दो वेबसाइट का लिंक दे रहें हैं जहां से फ्री मे आप बारकोड बना सकते हैं ।

आशा करते हैं आपको Barcode kya hota hai ? समझ मे आया होगा । और अगर नहीं आया तो आप कमेंट बॉक्स मे हमसे पूछ सकते हैं, उस टॉपिक को जो टॉपिक आप नहीं समझे हैं ॥

इन्हें भी पढ़ें :-

  1. ड्राइविंग लाइसेन्स के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी ।
  2. आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस क्या है ?और कैसे काम करता है ?
  3. पासपोर्ट से संबन्धित जाने सम्पूर्ण जानकारी ।
  4. नैनो टेक्नोलॉजी क्या है ? नैनो टेक्नोलॉजी काम कैसे करता है ?
  5. ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *