visiting places in jamshedpur

जमशेदपुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Famous tourist attractions in Jamshedpur in Hindi)

Tour and Travels Uncategorized

जमशेदपुर भारत का एक दर्शनीय स्थल है। जोकि, झारखंड राज्य में स्थित है। कहा भी जाता है कि जमशेदपुर की स्थापना भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन जमशेदजी टाटा ने की थी। इसलिए जमशेदपुर का दूसरा नाम टाटानगर भी रखा गया है। इसकी स्थापना 1907 में हुई थी। इसी समय के आसपास टाटा आयरन एंड स्टील की स्थापना हुई थी। इस वजह से यह फैक्ट्री शहर की बुनियाद साबित हुई।

आधुनिक जमशेदपुर आज भी अपनी औद्योगिक प्रगति के लिए जाना चाहता है। इसलिए इसे भारत के प्रमुख नगरों में भी गिना जाता है। सिर्फ फैक्ट्रीधंधे में ही जमशेदपुर आगे नहीं है। शिक्षा के क्षेत्र में भी इसने अपना नाम कमाया है। IIT जमशेदपुर जैसे संस्थान देश का गौरव बढ़ा रहे हैं। Visiting Places in Jamshedpur, Tourist Places in Jamshedpur, Picnic Spot in Jamshedpur की जानकारी आगे पढ़ें। जमशेदपुर पर्यटन के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

जमशेदपुर को पर्यटन के अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त है। तो चलीए फिर आज हम जमशेदपुर घूमने चलते हैं। इस article में आपको Visiting Places in Jamshedpur, Tourist Places in Jamshedpur, Picnic Spot in Jamshedpur  etc.,जमशेदपुर में मजेदार और प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल या पर्यटन स्थल और पिकनिक स्पॉट के बारे में बताया जाएगा।

1. डिमना झील

places to visit in deoghar

डिमना झील झारखंड की सुप्रसिद्ध जिलों में से एक हैं। झील जमशेदपुर से सिर्फ 13 किलोमीटर दूर है। जमशेदपुर का पानी इस झील से आता है। यह डालना नदी के तट पर बसी हुई है। इसलिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। क्योंकि यहां पर पर्यावरण अपनी बहाएं फैलाकर हमें अपनी ओट में समेटना चाहता है। यहां पर विविध और सुंदर फूल खिलते हैं। यह मानव रचित झील है। डिमना झील टाटा स्टील द्वारा निर्मित की गई है। यहां पर पिकनिक (Visiting Places in Jamshedpur, Tourist Places in Jamshedpur, Picnic Spot in Jamshedpur) के लिए जाना बच्चों को बहुत पसंद है। यह झील पहाड़ों से घिरी हुई है जो उसे और भी सुंदर बनाती है।

2. जुबली पार्क

deoghar sightseeing

जुबली पार्क भारत का सबसे बड़े पार्को में नाम आता है। जितना बड़ा पार्क है उतना ही ज्यादा सुंदर और दार्शनिक स्थल है। इस पार्क को पर्यटन के लिए खासा चुना जाता है। यह पार्क 237 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। इस पार्क का उद्घाटन 1956 में हुआ था। जिससे हम जान सकते हैं कि यह पार्क ऐतिहासिक भी है। इस पार्क में सिर्फ पौधे और फूल नहीं है, यहां पर एक amusement पार्क है। जो बड़े और छोटे दोनों उम्र के लोगों को बहुत लुभाता है। Amusement पार्क में कई सारी मजेदार rides है। यहां तक कि पार्क में स्केटिंग की भी सुविधा है। यहां रिंग स्केटिंग बहुत प्रसिद्ध है। इसी के साथ यहां पे एक से बढ़कर एक फूल और पौधे है जो पार्क की सुंदरता को और बढ़ावा देते हैं। इस पार्क में समय गुजारना मतलब quality time spend करना होता है। यह एक perfect Visiting Places और Tourist Places in Jamshedpur है।

3. टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क

tourist places in deoghar

इस पार्क के नाम से जानते होंगे कि यहां पर हम कई तरह के जानवर देख सकते हैं। बिलकुल वैसे ही जैसे zoo में होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी यह जुबली पार्क के अंदर ही है, जो टाटा स्टील के द्वारा निर्माण किया गया है। इस जूलॉजिकल पार्क में जंगली जानवरों को संरक्षण प्रदान किया जाता है। यह पार्क लोगों को कुछ मजेदार और शांति देने वाला वातावरण देता है। यहां पर लोग अपने थकावट भूल जाते हैं और रोजमर्रा की जिंदगी की परेशानियों से थोड़ा आराम पाते हैं। इससे अच्छा पर्यटन स्थल कौन सा हो सकता है?

4. हुडको झील

tourist places in deoghar

यह एक बहुत ही सुंदर और दार्शनिक स्थल है। यह मानव द्वारा रचित झील, जो अपने आप में अविस्मरणीय है। यह झील TELCO कॉलोनी में है, जिसका पर्यावरण मनमोहक है। इसलिए यह जगह Best Picnic Spot in Jamshedpur है। इसी झील के पास एक पार्क है, जिसमें कई मानव द्वारा रचित जल प्रवाह बहते है। उनका पकङी पानी इसी झील से आता है। जो अति दर्शनीय है। हुडको झील पिकनिक स्पॉट के लिए एक परफेक्ट जगह है। बच्चे पानी में खेलना और पर्यावरण को निहारना बहुत पसंद करते हैं।

5. रस्सी मोदी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

deoghar sightseeing

जुबली पार्क के बाहर ही रस्सी मोदी एक्सीलेंस सेंटर है। जो कई व्यवहारिक संस्थाओं से जुड़ा हुआ है। यहां पर कई बड़े प्रोफेशनल्स ट्रेनिंग लेते हैं और देते भी है। शैक्षणिक और नौकरी की दृष्टि से यह एक मुख्य संस्था है। इसकी बिल्डिंग एक प्रसिद्ध वास्तुकला शास्त्री हाफिज कांटेक्ट द्वारा निर्मित है। यह बिल्डिंग अति सुंदर और दार्शनिक स्थल है। यह वास्तुकला जमशेदपुर की शान को बढ़ावा देती है। रस्सी मोदी एक्सीलेंस सेंटर जमशेदपुर से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर दूर-दूर से पर्यटक घूमने आते हैं। शिक्षण संस्था यहां बच्चों को नॉलेज बढ़ाने के लिए और पिकनिक के लिए ला सकती है। इसलिए यह जगह बच्चों के लिए perfect picnic spot होगा।

6. भाटिया पार्क

deoghar sightseeing

भाटिया पार्क अति सुंदर और रमणीय गार्डन है। यह गार्डन सबरनेखा का नदी के तट पर बसा हुआ है। इस गार्डन से हम सबरनेखा का नदी का बहता पानी और उसकी सुंदरता को निहार सकते हैं। भीड़ भाड़ वाली जगह से दूर, भाटिया पार्क, जमशेदपुर से 5 किलोमीटर दूर Visiting Place, Tourist Place, Picnic Spot in Jamshedpur है। इस पार्क में काफी हरियाली और खुली जगह है। यहां पर आप कई प्राकृतिक चीजें देख सकते हैं। भाटिया पार्क में आप प्रदूषण से दूर खुली हवा में सांस ले सकते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। इस पार्क का अच्छी तरीके से ध्यान रखा जाता है। इसलिए शाम को और हफ्ते के आखिरी दिनों में यहां आ जाना बहुत लाभदायक होता है

7. भुवनेश्वर मंदिर

deoghar sightseeing

जमशेदपुर से 6 किलोमीटर दूर भुवनेश्वर मंदिर जाना शुभ माना जाता है। खरणगाजर बाजार से 500 मीटर ऊपर यह मंदिर स्थित हैम इस मंदिर में मां भुनेश्वरी की मूर्ति स्थापित हैम मंदिर में शिव, कृष्णा आदि भगवानों की मूर्ति भी स्थापित है। हर दिन कई भक्त अपनी मनोकामनाएं लेकर इस मंदिर में प्रवेश करते हैं और पूजा अर्चना करके अपने मन को तृप्त करते हैं। इस मंदिर का नजारा काफी अच्छा और सकारात्मक ऊर्जा देने वाला है। यह एक अनोखा visiting place in Jamshedpur है।

8. नदी मिलन

places to visit in deoghar

जमशेदपुर में सबरनेखा नदी और दोमुहानी नदी का मिलन देखना अपने आप में सबसे अच्छी यादों में से एक हैं। पिकनिक स्पॉट के लिए यह एक परफेक्ट जगह है। बड़े-बड़े पेड़ और शांत माहोल इस जगह को और सुंदर और विशाल बनाता है। यहां पर हम अपने आप को एहसास कर सकते हैं। यह एक आकर्षक Visiting Places in Jamshedpur, Tourist Places in Jamshedpur है।

तो यह थी, जमशेदपुर की 8 रमणीय जगह। जो आपकी पिकनिक या पर्यटन यादगार बनाएगा आशा करते हैं कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। तो यह आर्टिकल आपको Visiting Places in Jamshedpur, Tourist Places in Jamshedpur, Picnic Spot in Jamshedpur की सारी जानकारी देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *