पेटीएम पैसा कैसे कमाता हैं

Tips & Tricks

पता नहीं कभी आपने पहले सोचा होगा या नहीं की पेटीएम पैसा कैसे कमाता हैं, मतलब की पेटीएम जिसका है वो कैसे कमाता है ? अगर सोच भी होगा तो यही सोचा होगा की जैसे सभी ऐप वाले कमाते हैं वैसे ही पेटीएम जिसका है वो भी ऐसे ही कमाता होगा ।

तो आपका भी सोचना सही है लेकिन वो बस ‘एक’ तरीका है पैसे कमाने का लेकिन पेटीएम और भी तरीको से कमाता है जिसको हम आपको बताने वाले हैं तो जानने के लिए कृपया पूरा पढ़िये ।

अब आप थोड़ा ध्यान से समझिएगा आप जब भी किसी बैंक मे पैसा जमा करते हैं तो बैंक वाले कैसे कमाते हैं ? वो ब्याज के द्वारा ही कमाते हैं, क्या हुआ समझ नही आया, तो सुनो आपने लोन के बारे मे तो जरूर सुना होगा की बैंक लोन देती है और उसके बदले ज्यादा ब्याज लेती है, सभी बैंक अलग – अलग तरह से ब्याज लेती हैं मतलब की कोई ज्यादा तो कोई थोड़ा कम ।

अगर आप बैंक के बारे मे ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो मै आपको एक किताब बताता हूँ जिसका नाम “ बैंको का मायाजाल “ है इस किताब को पढ़ने के बाद पूरी दुनिया को देखने का आपका नजरिया बदल जाएगा इस किताब को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा की हमारे देश को सरकार नहीं बल्कि बैंक वाले चला रहें हैं देश मे महंगाई सरकार नहीं लाती बैंक वाले लाते हैं ।

चलिये हम अपना पेटीएम वाला टॉपिक देखते हैं । तो पेटीएम मे जीतने भी पैसे होते हैं उन सब पैसो का ब्याज कमाता है  ,, पेटीएम चाहता है की आप पेटीएम से पैसे नहीं निकाले बल्कि आपको जिस भी चीज की जरूरत पड़े आप पेटीएम से ही खरीदे इससे क्या होगा की पेटीएम का पैसा पेटीएम मे ही रहेगा बस एक खाता मे से दूसरे खाता मे ट्रांसफर होगा ।

और पेटीएम मे पैसा रहने से पेटीएम को इतना फायदा हुआ की देखिये वो क्या – क्या कर दिया पेटीएम मे,, मतलब की जिस भी चीज की खरीदने की जरूरत हो तो आप पेटीएम से ही करें , तो देखिये क्या सुविधा है ।

अगर आपको मोबाइल या डिस टीवी रीचार्ज करना है तो पेटीएम से करो, हवाई जहाज, रेलगाड़ी, सिनेमा हाल आदि का टिकट बूक करना है तो पेटीएम से करो , होटल बूकिंग भी और शॉपिंग करना है तो भी आप पेटीएम से ही करो। मतलब की अब धीरे – धीरे पेटीएम हमे सारी व्यवस्था इसलिए दिये जा रहा है की आपका पैसा पेटीएम मे ही रहे ।।

तो इस पेटीएम ऐप को भारत के “ विजय शेखर शर्मा ने डेवेलप करके सन् 2010 मे लॉंच किया, इसका हैडक्वार्टर उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले मे है ।

तो साथियो हमे उम्मीद है की आपको हमारी जानकरी समझ मे भी आई होगी तो कैसी लगी हमारी जानकारी कृपया कमेंट बॉक्स मे जरूर लिख दीजिये और भेज दीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *