महिलाओं के लिए 5 बिज़नस जो घर से ही शुरू कर सकती हैं ।

Business Earn Money

टॉप – 5 लघु उद्योग घर से ही करें ।

आज हम आपको 5 ऐसे बिज़नस आइडिया बताने वाले हैं जो छोटा बिज़नस है, कम पैसे मे ही घर से या फिर जहां से आपको ठीक लगे कर सकते हैं । इस बिज़नस को कोई भी महिला या पुरुष कर सकतें है ।

आज कल जितनी तेज़ दुनिया आगे जा रही है उतनी ही तेज महंगाई भी ,, जिसकी वजह से अगर घर का सिर्फ एक सदस्य कमाए तो घर ठीक से नहीं चल रहा है ।

तो मेरा तो यही कहना है की, अगर आप घर के काम के अलावा और भी कुछ नहीं करते हैं, या फिर आप घर से ही कोई बिज़नस करना चाहते हैं । तो कृपया पूरा पढ़ें ।

हमने आपको 5 तरीके बताया है तथा उस बिज़नस बारे मे अच्छे से समझाया भी है।

 (1)       गिफ्ट की टोकरी बनाना :-

आपने देखा होगा की किसी गिफ्ट की दुकान पर कुछ ऐसे गिफ्ट होते हैं जिनको एक “टोकरी” मे रखी होती है , जिसको देखने मे और भी खूबसूरत लगता है ।

और इसी वजह से उस गिफ्ट का मूल्य भी ज्यादा हो जाता है, और बहुत सी जगह पर यानि की बाज़ार या मेले जैसी जगह पर भी लोग इसलिए इस टोकरी को खरीदते हैं , जिससे की वो शॉपिंग या सामान खरीदते समय उस सामानो को खरीद – खरीद कर उस टोकरी मे रख सकें ।

आपने देखा होगा की वो टोकरी अलग – अलग डिजाइन की बनी हुई होती है ।

तो अगर आप चाहें तो इस बिज़नस को घर से ही बनाकर थोक या फुटकर मे बेच सकते हैं ।

(2)        बिंदी बनाना :-

ये ऐसा बिज़नस है जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है इस बिज़नस को करने के लिए ।

आप खुद अपने ही क्षेत्र मे देखिये की बिंदी बनाने वाला बिज़नस कोई नही कर रहा होगा,, बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिसके क्षेत्र मे बिंदी बनाने का काम होता होगा ।

तो आप कम पैसे मे ही इस बिज़नस को शुरू कर सकते हैं । और अपने ही क्षेत्र मे बेच सकते हैं । और इस काम को भी आप चाहें तो अपने घर से ही कर सकतें हैं ।

(3)        नमकीन/कुरकुरे बनाना :-

ये बिज़नस ऐसा है जिससे आप बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । क्यूंकी हम सबको पता है की बाज़ार मे कितने प्रकार की नमकीन और कुरकुरे हैं । और वो सब बिकती है क्यूंकी दुनिया मे इतने तरह के इंसान हैं उन सबकी पसंद अलग – अलग हैं । तो जरा सोचिए की अगर आपका बनाया हुआ नमकीन या कुरकुरे लोगो को पसंद आने लगे तो क्या होगा ॥

आपके बिज़नस को और आपको बड़ा होते हुए समय नहीं लगेगा ।

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको कोई बड़ा या ज्यादा पैसा वाला मशीन नहीं खरीदना है । आप चाहे तो घर पर ही जो छोटे मशीन आप लोग रखते हैं खुद के लिए उसका ही इस्तेमाल कर सकते हैं ।

(4)        ग्रीटिंग कार्ड बनाना :-

ये बिज़नस हमेशा नहीं चलता है, क्यूंकी इसका भी सीजन होता है , वैसे थोड़े बहुत हमेशा चलता है , लेकिन जब इसका सीजन आता है तब ये इतना चलता है की पुछो ही मत, और वो भी बहुत ज्यादा महंगा होता है । यानि की जितना बढ़िया होगा उतना ही महंगा होगा ।

इसके लिए आपके पास एक प्रिंटर होना चाहिए और ग्रीटिंग कार्ड बनाने वाली पेपर भी तथा आपके अंदर एक से एक डिजाइन बनाने का हुनर । अगर आपको नहीं आता तो आप यूट्यूब से सीख सकते हैं ।

तो इसे भी हम एक अच्छा बिज़नस कह सकते हैं घर से शुरू करने के लिए ।

(5)        मोमबत्ती और अगरबत्ती  :-

ये भी एक ऐसा बिज़नस है जिसे आप बहुत ही कम पैसे मे कर सकते हो और अपने क्षेत्र मे ही सबसे सस्ते मे बेच सकते हो क्यूंकी दुकान वाले खरीद कर लाते हैं तो वो तो महंगा बेचेंगे ही । लेकिन अगर आप खुद बनाओगे तो साधारण सी बात है आप उन दुकान वालों से सस्ता ही बेचोगे ।

और आप चाहें तो सिर्फ दुकान वालों को ही थोक मे बेच सकते हो । इस बिज़नस को भी शुरू करने मे ज्यादा पैसा नहीं लगेगा । बस आपको  कच्चा समान खरीद कर बनाना है ।

तो उम्मीद है दोस्तों आपको इन बिज़नस आइडिया मे से कोई जरूर पसंद आया होगा , तो कृपया और लोगो के पास शेयर कर दीजिये ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *