चाइना के 20 पॉपुलर मोबाइल फोन ब्रांड

Tips & Tricks

आज हम चीन की मोबाइल कम्पनी को जानने वाले हैं की कौन – कौन सी कम्पनियाँ हैं जो भारत के बाज़ार मे धमाल मचाया हुआ है। और हम कुछ गैर कम्पनियों के बारे मे भी जानेंगे ।

लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें की अगर आप चीनी ऐप्स और भारतीय ऐप्स के बारे मे जानना चाहते हैं तो वो मैंने पहले ही बता दिया है, आप उसे भी पढ़ सकतें हैं ।

आज हम आपको उन मोबाइल कम्पनियों के बारे मे बताने वाले हैं की वो किस प्रकार से चालाकी करते हैं अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए ।

और तो और उनकी सबसे बड़ी चालाकी तो ये है ,, वो क्या करते हैं अपने प्रॉडक्ट पर “मेड इन इंडिया” लिखकर बेचते हैं , जिससे की हम भारतवासी उसे पढ़कर धोखे मे जीते हैं , ऐसे – ऐसे ही वो कई सारी चालाकियाँ करते हैं , तो वो सब चालाकियाँ और मोबाइल कम्पनी को जानने के लिए कृपया पूरा पढ़ें ।

तो चलिये अब हम देख लेते हैं की कौन – कौन सी कम्पनी है ।

(1)   ओप्पो,विवो,वन प्लस,रियलमी

आपको बता दें की ये चारो ब्रांड एक ही कम्पनी “बी बी के इलेक्ट्रोनिक” की है । इस चीनी कम्पनी ने ऐसे – ऐसे चालाकी करता है की पूछिए ही मत, देखिये ये क्या – क्या करता है ।

इसने इन चरो कम्पनियों को पब्लिक की जरूरत देख कर ही उनको टार्गेट करता है , इसीलीये तो इसने इन चारों ब्रांड के अलग – अलग ब्रांड अम्बेस्डर भी बनाया है , ये चाहता तो एक ब्रांड अम्बेस्डर से चारो मोबाइल फोन का ‘एड’ करवा सकता था, लेकिन नहीं किया क्यूंकी कुछ लोग होते हैं ना जो किसी ब्रांड से बहुत ज्यादा नफरत करते हैं, तो उन्हे लगेगा ये अलग है और मै जो फोन लेने वाला हूँ या लिया हूँ वो अलग है , लेकिन उन्हे ये नहीं पता होता की वो भ्रम मे जी रहें हैं , इसकी एक और चालाकी है की इसने सबके सर्विश सेंटर और सी.ई.ओ भी अलग – अलग रक्खें हैं , तो उम्मीद करते हैं की आज से आपका भ्रम खत्म हो गया होगा । तो अब हम अगला देखते हैं ।

(2)   रेडमी

(3)   पोको

(4)   ब्लैक शार्क

(5)   ईकू

(6)   हवाई

(7)   ऑनर

(8)   लिनोवो

(9)   मोटोरोला

(10) ली ईको

(11) कूलपैड

(12) जिओनी

(13) मेइजू

(14) हाइएर

(15) ज़ेड टी ई

(16) जी फाइव

(17) टी सी एल

(18) 10. ऑर

आज कल शाओमि के फोन ज्यादा बिक रहें हैं

तो ये सब भारत के बाज़ार मे अपना कदम अच्छे से जमा लिए हैं ,, एक रिसर्च से पता चला है की भारत मे चीन का मोबाइल फोन 70% इस्तेमाल किया जाता है।

और बाकी के 30% मोबाइल फोन जो की गैर चीनी है वो ये हैं ।

(1)           सैमसंग

(2)           एप्पल

(3)           एल जी

(4)           नोकिया

(5)           गूगल पिक्सेल

(6)           असूस

(7)           एच टी सी

(8)           सोनी

(9)           माइक्रोसॉफ्ट

(10)         पैनासोनिक

(11)         सैनसुई

(12)         फिलिप्स

(13)         एच सी एल

(14)         कार्बोन

(15)         लावा

(16)         माइक्रोमैक्स

(17)         इंटेक्स

(18)         जोलो

(19)         जियो

इनमे से तो कुछ कम्पनियाँ ऐसी है जो चीन कम्पनी का कम्पीटिशन ना कर पाने से भारत के बाज़ार से गायब हो गयी हैं, और कुछ होने वाली हैं ।

आपको बता दूँ की इनमे से कुछ कम्पनियाँ ऐसी हैं जो सामानो से ही अपने स्मार्टफोन को बनाते हैं और लेबल किसी और देश का लगाते हैं ।

तो आप मानो या न मानो सारा का सारा पैसा चीन मे ही जा रहा है ।

और अगर आप सोच रहें हैं की सरकार को बैन कर देना चाहिए सभी चीनी सामानो को , तो मेरे भाई ऐसा नहीं हो सकता क्यूंकी भारत भी अपने कुछ समान अलग देशों मे निर्यात करता है , और अगर ये चीनी समान के आयात पर अचानक से बैन लग जाए तो चीन समेत बाकी देश भी भारत पर उंगली खड़ी कर सकती है ।

तो अगर आप चीन के विरोधी हैं तो हमे ही एक होकर चीनी समान को प्रयोग करने से बचना होगा जिससे धीरे – धीरे चीन का बाज़ार गिर जाएगा भारत से॥

तो उम्मीद है की आपको हमारी जानकारी समझ आयी होगी , फिर भी आपको कोई उलझन हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *