sensex meaning in hindi

सेंसेक्स क्या होता है? WHAT IS SENSEX ? (सेंसेक्स को हिंदी में जानिए)

Earn Money

आप भी समाचारों में यह देखते होंगे SENSEX  आज 100 पॉइंट ऊपर चला गया या 100 पॉइंट नीचे चला गया। आप समझ नहीं पाते होंगे आखिर ये है क्या ?

  • SENSEX  ऊपर नीचे कैसे जाता है? सेंसेक्स कैसे काम करता है?
  • सेंसेक्स के क्या Benefits  है?

आज की पोस्ट मे आप SENSEX को आसानी से जान लेंगे और सेंसेक्स की बारीकी भी समझ लेंगे। सेंसेक्स का STOCK MARKET मे क्या रोल है? कैसे  काम करता है? ये भी आप अच्छी तरह समझ जाएंगे।

SENSEX  किसे कहा जाता है? (Sensex  in Hindi )

  • सेंसेक्स भारतीय Stock Market का एक बैंचमार्क इंडेक्स हैं, यानी जैसे चुनाव से पहले Exit Poll होता हैं वैसे ही यहां भी Top Companies  का poll हैं l जो कंपनिया Stock Market मे बेहतर प्रदर्शन कर रही है या करने वाली हैं। यानी यह इंडेक्स कंपनियों के प्रदर्शन को दिखता है।
  • जो कम्पनी Stock Market मे अच्छा प्रदर्शन नहीं करती ,वो इसमें शामिल नहीं होगी और जो कम्पनी बहुत अच्छा काम करती है l Market Capitalization ज्यादा होता हैं, वो सेंसेक्स में शामिल होती है।
  • सेंसेक्स भारत का सबसे पुराना Stock Market इंडेक्स है, जिसकी शुरुआत 1986 में हुई थी। यह Standard & Poor’s (S&P) के द्वारा संचालित किया जाता हैं।
  • लेकिन सेंसेक्स 1991 से Grow करने लगा जब भारत ने अपनी मार्केट को Open Economy की थी।
  • सेंसेक्स मे Top 30 Company शामिल होती हैं। अब आप सोच रहे होंगे ये टॉप 30 Company कौन सी है ? ये वे कंपनिया है जिनका Free Float Market Capitalization ज्यादा है। अब आप सोच रहे होंगे ये Free Float Market Capitalization है क्या? चलिए जानते है।

Free Float Market Capitalization क्या होता है ?

Free Float Market Capitalization Company के शेयर की वो वैल्यू होती है जो Public या Open Market  मे शेयर की वैल्यू होती है। जैसे मान लो एक कंपनी A है उसके पास 1000 cr. का Market Capital हैं । उसमे से 750 cr. का Market Capital शेयर खुद कंपनी के मालिक के पास है। बाकी बचे 250 cr. का Market Capital  Share ही public मे है। ये  250 cr. Market Capital के Share जो कोई भी खरीद सकता है इनको ही Free Float Market Capitalization बोला जाता उस कंपनी का।

जिस कंपनी काFree Float Market Capitalization ज्यादा होता हैं वही कंपनी सेंसेक्स में शामिल होती है।

क्या SENSEX मे केवल भारत की बड़ी कंपनिया Top Companies शामिल हैं ?

ऐसा  जरूरी नहीं होता की India की टॉप कंपनी सेंसेक्स में भी शामिल हो। क्योंकि किसी कंपनी का Market Capital भले ही ज्यादा हो उससे कोई फर्क नी पड़ता। Free Float Market Capitalization ज्यादा होना चाहिए वो ही कंपनी Sensex  मे शामिल होती है। सेंसेक्स की ये 30 बड़ी कंपनी एक General View बनाती Stock  Market का।  वैसे तो Stock Market मे 4000 Company  लिस्टेड है। लेकिन ये 30 बड़ी कंपनी का इंडेक्स ही पूरे Stock Market का रुख तैयार करता है ,किसमे इन्वेस्ट किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा Profit मार्जिन हो।

साथ ही ये भी जरूरी नहीं है की जो ये 30 company Permanently SENSEX  मे शामिल हो, यह सब कम्पनी की Performance Decide करती हैं।

Latest Top five Sensex Company

  1. Reliance Industries ( रिलायंस इंडस्ट्रीज)
  2. HDFC Bank( एचडीएफसी बैंक)
  3. Infosys (इन्फोसिस )
  4. Housing Development Finance Corp. (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन)
  5. ICICI Bank (आईसीआईसीआई बैंक)

Sensex (सेंसेक्स) ऊपर नीचे कैसे होता है?

आसान भाषा में समझे तो Sensex   जब ऊपर जाता है तब Company  के शेयर की वैल्यू बढ़ती है और जब सेंसेक्स नीचे जाता है तब इन कम्पनी की शेयर वैल्यू घटती हैं। इस प्रकार ये पॉइंट्स मे दिखता रहता है। सेंसेक्स दो वैल्यू मे दिखता है एक तो Indian Rupees और दूसरा US Dollar।

Sensex  के क्या फायदे हैं ?

 जानते हैं कि Sensex Ke Kya Fyde Hai.

  • सेंसेक्स से हमको Stock Market  का पता चल जाता है कि किसमे इन्वेस्ट करना चाहिए और शेयर मार्केट सेंसेक्स पर ही खड़ा है। बाजार जिस ओर होता है निवेशक उसी ओर पैसा लगाते हैं।
  • अगर हमने गलत पैसा इंवेस्ट कर लिया है किसी कंपनी में तो सेंसेक्स की मदद से हम उस कम्पनी के शेयर बेच कर,  वहां निवेश कर सकते है , जहां मार्केट इशारा कर रहा है।
  • नए निवेशक के लिए ये अच्छा ऑप्शन है कि आप सेंसेक्स की मदद से निवेश कर सकते हैं।

Sensex Demerits In Hindi

  • सेंसेक्स में कुछ कम्पनी ही होती हैं और इस आधार पर सभी कम्पनी की वैल्यू निर्धारित नहीं की जा सकती हैं। 30 Company कैसे पूरे देश की 4000 Company को  मैनेज कर सकती हैं?
  • मानलों हमको अच्छे रिटर्न नहीं मिल रहे है जिस कम्पनी मे हमने निवेश किया है। जबकि सेंसेक्स की कम्पनी को अच्छे रिटर्न मिल रहे हो, तो ऐसा लगता है कि ये सेंसेक्स हमेशा सही नहीं दिखता है।
  • Winner Company ही सेंसेक्स में शामिल होती हैं, तो कैसे हम Winner के पीछे भाग सकते हैं। Winner Company के शेयर की वैल्यू ज्यादा होती है। ये कोई भरोसा नहीं की Winner हमेशा Winner रहे।

Sensex Ko Kaise Mange Karte Hai ?

  •  कभी भी अपने पोर्टफोलियो को सेंसेक्स की कंपनियों से रिलेट नहीं करे। क्या पता आज कम रिटर्न है कल ज्यादा हो जाए।
  • Stock Market मे हमको Winner को ढूंढना है। Winner के पीछे पीछे नहीं भागना है। पता लगाना है कौन सी कम्पनी अच्छा परफॉर्मेंस कर रही है जो सेंसेक्स में शामिल हों सकती हैं।
  • अगर आप Winner के पीछे भागोगे तो Winner के शेयर वैल्यू ज्यादा होगी ओर आप महंगे शेयर खरीद लोगे, जो कि अच्छे निवेशक की निशानी नहीं है।

इस प्रकार आपहिंदी में समझ गए होंगे सेंसेक्स क्या होता है (What is Sensex) । आपसे निवेदन है कि इस पोस्ट को आप ज्यादा से ज्यादा share करे ताकि लोगों को भी जागरूकता बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *