घर बैठे काम करके पैसा कमाने के 9 फायदे | ऑनलाइन बिज़नेस करने के फायदे

Online Earning

आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर निर्भर है । इंटरनेट के बैगर हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है ।इंटरनेट के माध्यम से हम कई प्रकार के ऑनलाइन जॉब्स में कार्यरत हो रहे है । इंटरनेट के ज़रिये लोग देश – विदेश में व्यापार से लेकर शिक्षा हर क्षेत्र में अपना कार्य बेहतरीन तरह से कर रहे है । आज कल ऑनलाइन बिज़नेस का ज़माना है । आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऑनलाइन जॉब्स और ऑनलाइन बिज़नेस करने के फायदे और नुकसान के बारे में जानेगे ।

ऑनलाइन कार्य करने के फायदे :

आप खुद के मालिक खुद ही बन सकते है –

आम तौर पर लोग दफ्तरों के काम में मसरूफ हो जाते है और उन्हें अपने कंपनी के अनिवार्य नियमों का पालन करना पड़ता है । उन्हें 10 से 12 घंटे ऑफिस में हर रोज़ गुजारने पड़ते है ।आप किसी भी नियम का उल्लंघन करेंगे तो आपको इसके अंजाम भुगतने पड़ सकते है । लेकिन ऑनलाइन कामो में आप अपने मन मर्जी के मालिक बन सकते है । आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते है । आप जब चाहे काम कर सकते है और जब चाहे काम खत्म कर सकते है ।यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है ।

किसी भी वक़्त कार्य कर सकते है

ऑनलाइन काम करने का कोई निर्दिष्ट समय नहीं होता है । आप अपने सहूलियत के हिसाब से अपने समय पर काम कर सकते है । अगर आप रोज़ाना कार्य करेंगे तो आप आपकी दैनिक आय भी बढ़ जाएगी ।

डेढ़ सारा पैसा कमाने का जरिया

अगर आप रोज़ाना फ्रीलांसिंग से जुड़ी कई ऑनलाइन कार्य गम्भीरतापूर्वक करते है तो निश्चित तौर पर आप ज़्यादा से ज़्यादा पैसे कमा सकते है । आप ऑनलाइन बिज़नेस के ज़रिये भी डेढ़ सारा मुनाफा ऑनलाइन बैठकर कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करने की भी ज़रूरत है ।

रातों –रात लोकप्रिय बन सकते है

आज कल ऑनलाइन दर्शक की काफी वृद्धि हो गयी है । आज कल यू tube videos के माध्यम से लोग रातों रात famous बन जाते है । अगर आप सोशल मीडिया में परिश्रम और लगन के साथ कार्य करेंगे तो अवश्य आप popular बन जायेंगे ।

भागम दौर की ज़रूरत नहीं

पहले लोग अपने व्यापार और नौकरी के लिए दफ्तरों में पहुँचने के लिए बस और लोकल ट्रेनों के धक्के खाने पड़ते थे । लेकिन आज ऑनलाइन प्लेटफार्म या माध्यम के ज़रिये आप कहीं से भी कार्य कर सकते है । इसके लिए आपको ट्रैफिक इत्यादि की परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती है । आप रोज रोज के भागम दौड़  से बच जायेंगे ।

अपने परिवार के साथ गुणवत्ता वक़्त बिताना

अगर आप ऑनलाइन कार्य करते है ,तो आप एक निर्धारित समय तक कार्य करते है और फिर भी अपनी ज़रूरत के अनुसार कार्य समाप्त करने के पश्चात आप अपने परिवार के साथ वक़्त बिता सकते है । लेकिन जो लोग रोज़ाना दफ्तर जाते है और 12 घंटे नियमित रूप से काम करते है उन्हें यह मौका  कम ही मिल पाता है ।

पैसो की बचत

अगर आप ऑफलाइन बिज़नेस करते है तो उसके लिए आपको बहुत पैसो का निवेश करना पड़ता है । लेकिन जब से ऑनलाइन बिज़नेस का चलन बढ़ा है ,लोग उसी की तरफ आकर्षित होकर अपने ऑनलाइन बिज़नेस की तरफ उनका रुझान बढ़ गया है । इस तरह से आपके ऑनलाइन बिज़नेस करने के कारण आपको अलग से दफ्तर खोलने की ज़रूरत नहीं पड़ती है । इससे आपके पैसे बच जाते है जिसका उपयोग आप अन्य कार्य में कर सकते है ।

नविन चीज़ों का ज्ञान

हर रोज़ ऑनलाइन काम करने की वजह से हम गूगल से नयी विषयों के बारें में जान सकते है ।  गूगल से हमे नयी चीज़ों के बारे में अच्छा आईडिया हो जाता है ।

कहीं और किसी भी कोने से काम

ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से आप दुनिया के किसी भी कोने और किसी भी देश से आसानी से बैठकर कार्य कर सकते है । इसके लिए आपको किसी भी विशेष जगह से काम करने की ज़रूरत नहीं है । आप स्वंत्र होकर कहीं से भी कार्य कर सकते है ।

इसका दूसरा पहलु भी है ऑनलाइन कार्य करने के कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में हम आपको बताना चाहेंगे

ऑनलाइन कार्य करने के हो सकते है  के नुकसान

स्वस्थ संबंधित मुश्किलें -प्रतिदिन ऑनलाइन काम करने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ता है । एक ही जगह पर घंटो बैठकर व्यक्ति ऑनलाइन कार्य करता है और व्यायाम बिलकुल नहीं करता है । ऑनलाइन कार्य करते करते इसका प्रभाव आँखों पर पड़ता है ।

ऑनलाइन scamming – कभी -कभी हम अपरिचित लोगों के साथ भी काम करते है । इसी दौरान कुछ जाल साज लोग भी फिशिंग के ज़रिये आपके बैंक खाते संबंधित गोपनीय जानकारी निकाल लेते है । इसलिए आपको सचेत रहने की ज़रूरत है जब भी आप ऑनलाइन कार्य करते है ।

जानपहचान के लोगों से दूरी – ज़्यादातर वक़्त हम कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते है और बाहर लोगों से मिल नहीं पाते है । बाहर जाने के लिए हम समय नहीं निकाल पाते है । इससे घनिष्ट लोगों से हमारी दूरियां बढ़ जाती है ।

प्रतिस्पर्धा का विकसित होना ऑनलाइन बिज़नेस आज काल लाखों लोग कर रहे है तो ऑनलाइन मार्किट में कम्पैटिशन का माहौल बना हुआ है । आपको आपकी मेहनत और लगन बरक़रार रखनी होगी जिससे आप इस कम्पैटिशन में लम्बे समय तक खड़े रह सके ।

इंटरनेट के अधीन – ऑनलाइन कार्यो के लिए हमे इंटरनेट का सहारा लेना पड़ता है । हमे इंटरनेट कनेक्शन पर  पूरी तरह निर्भर रहना पड़ता है । अगर किसी कारणवश इंटरनेट का server  डाउन हो गया या wifi कनेक्शन कट गया तो हम काम नहीं कर पाएंगे ।

रूपए मिलने का डर

 ऑनलाइन कार्य करने से हम पैसे तो कमा सकते है । लेकिन हम कुछ फ्रॉड कंपनियों के चपेट में आ सकते है । कभी – कभी यह हमसे काम तो करवा लेते है लेकिन बिना पैसे दिए गायब हो जाते है । इससे हमारा काफी नुकसान हो सकता है ।

घर से काम करने से परेशानियां

आप के परिवार में बच्चे और बड़े सभी होंगे जिसकी वजह से आपको ऑनलाइन कार्य करने के लिए अलग से कमरा लेना होगा । लगातार आप कंप्यूटर पर ऑनलाइन काम करेंगे तो आपके परिवार के लिए यह बोरिंग हो सकता है ।

फ़ैल होने का भय

आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस आसानी से शुरू कर लेते है । लेकिन अगर आप ज़्यादा ध्यान न दे पाए तो यह बिज़नेस ठप्प हो सकता है । इसलिए कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले अच्छी योजना तैयार कर ले ।

उपसंहार

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको ऑनलाइन काम के फायदे के बारे में बताने की कोशिश की है । आशा है आप इन महत्वपूर्ण चीज़ों का ध्यान रखेंगे और इससे आपको ऑनलाइन कार्य करने में मदद मिलेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *